JUMPNET की भारत में 100 बिलियन डॉलर के कारोबार पर नजर

एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 1.2 बिलियन मोबाइल उपभोक्ता हैं, इनमें से करीब 50 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते हैं.

एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 1.2 बिलियन मोबाइल उपभोक्ता हैं, इनमें से करीब 50 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. ऐतिहासिक रूप से अल्प सेवा वाले क्षेत्रों में अल्ट्रा लो बैंडबिड्थ पर नेक्स्ट जेनरेशन की डिजिटल सेवाएं प्रदान करने वाली शेयर बाजार की टेक्नोलॉजी कंपनी जंप नेटवर्क्स लिमिटेड (जंपनेट) ने अपने इंटरनेट प्लेटफॉर्म्स JUMP, Edmission और JumpTalk के जरिए लोगों को जोड़ने का प्लान बनाया है. अपनी इस सर्विसेज के साथ कंपनी ने भारत में 100 बिलियन डॉलर के कारोबार का लक्ष्य रखा है. Visual Capitalist की एक रिपोर्ट के मुताबिक कम इंटरनेट पहुंच वाले देशों में भारत एशिया और अफ्रीका में टॉप पर है और इसके बाद चीन का नंबर आता है. यहां तक कि दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ऑनलाइन बाजार होने के बाद भी भारत में इंटरनेट यूजर्स ग्रोथ की तमाम संभावनाएं हैं. रिपोर्ट के मुताबिक अब भी भारत की आधी आबादी के पास इंटरनेट नहीं है. कंपनी का मानना है कि भारत में पिछले कुछ सालों में इंटरनेट यूजर्स की शानदार ग्रोथ हुई है. सिर्फ 2019 से 2020 के दौरान ही इसमें 23 प्रतिशत का उछाल आया है.

    JUMP नेटवर्क्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, हर्षवर्धन साबले का कहना है कि, 'दुनियाभर में भारत एक ऐसी जगह है जहां तकनीकी क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं. ऐसे में हमारे फिजिकल और डिजिटल ईकोसिस्टम ‘JUMPNET’ के जरिए हमें उन लोगों तक पहुंचने में मदद मिलती है, जहां दूसरे नहीं पहुंच पाते. कई स्थानों पर हमारे B2B & B2C व्यवसायों और एक मजबूत और अनुभवी टीम के कार्यालयों के साथ, JUMPNET की नजर भारत में 100 बिलियन डॉलर से अधिक के कारोबार पर है. JUMPNET के जरिए हम लगातार दुनियाभर की आम जनता को अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ अच्छा और बेहतर डिजिटल समाधान देने की कोशिश करते हैं.

    बड़ा है भारत का मोबाइल बाजार
    एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 1.2 बिलियन मोबाइल उपभोक्ता हैं, इनमें से करीब 50 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते हैं. 2023 तक भारत में 40% इंटरनेट यूजर्स बढ़ने की उम्मीद है, वहीं स्मार्टफोन्स की संख्या दोगुनी तक हो सकती है. जबकि मोबाइल डेटा की मासिक खपत में प्रति व्यक्ति लगभग 152% का उछाल आया है, जो कि चीन और अमेरिका की तुलना में लगभग दोगुना है.

    इस पर जम्प नेटवर्क्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, हर्षवर्धन साबले का कहना है कि इन आंकड़ों को देखते हुए JUMPNET को फायदा होगा और इसलिए हमारा पूरा जोर यूजर्स को उच्च गुणवत्ता वाला डिजिटल कॉन्टेंट और सेवाएं उपलब्ध कराने पर है.

    JUMP विभिन्न प्रकार की डिजिटल सेवाएं देता है, जिसमें हाई डेफिनेशन वीडियो और ऑडियो स्ट्रीमिंग, अनलिमिटेड फेसबुक, व्हाट्सएप, यूट्यूब, अनलिमिटेड ऑडियो कॉलिंग, अनलिमिटेड वीडियो कॉलिंग आदि प्रमुख हैं. इसके कुछ लोगों को कुछ खास सर्विसेज जाती हैं. यह यूजर्स को सिम के जरिए कम इंटरनेट पर सुविधाएं प्रदान करता है.

    EDMISSION: Edmission दुनिया भर में शिक्षार्थियों और शिक्षकों के लिए शिक्षा का एक 'फिजिटल’ मॉडल पेश करता है. यह सही मायनों में पहला ऐसा लोकतांत्रिक प्लेटफॉर्म है जहां शिक्षकों के पास आधुनिक शूट की सुविधाओं से लैस स्टूडियो का पूरा एक्सेस है और फिर वह लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (LMS) के जरिए सभी जरूरमंद शिक्षार्थियों तक पहुंच पाते हैं.

    JumpTalk: यह एक वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) सेवा है, जो कंपनियों के लिए एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समाधान देता है. यह यूजर्स को दुनिया में कहीं भी उच्च गुणवत्ता वाले ऑडियो और वीडियो कॉल करने की सुविधा देता है.

    (पार्टनर्ड पोस्ट)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.