लाइव टीवी

7 साल पहले शुरू किया ये खास बिजनेस, अब हर महीने हो रही लाखों में कमाई

News18Hindi
Updated: January 20, 2020, 1:03 PM IST
7 साल पहले शुरू किया ये खास बिजनेस, अब हर महीने हो रही लाखों में कमाई
सीरीज ए राउंड में जुटाए 10.76 करोड़ रुपये

आयुर्वेदिक ब्यूटी एंड पर्सनल केयर मार्केट की खामियों को समझते हुए पिछले कुछ सालों में ढेरों नए स्टार्टअप्स भी इस दौड़ में शामिल हुए हैं. JUST HERBS भी उनमें से एक है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2020, 1:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industry) की रिपोर्ट के मुताबित देश में आयुर्वेदिक सेक्टर (Ayurvedic Sector) अब तक 30,000 करोड़ रुपए के पार हो चुका है. बात आयुर्वेदिक दवाइयों की हो, FMCG या फिर ब्यूटी प्रोडक्ट्स की, पहले से बड़े-बड़े प्लेयर मार्केट में मौजूद हैं. लेकिन इस कंपिटिशन के बीच पिछले कुछ सालों में एक के बाद एक नए स्टार्टअप्स भी उभरे हैं. जो 100% ट्रांसपेरेंसी के दम पर मार्केट में अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं. हम बात कर रहे हैं ऐसे ही आयुर्वेदिक ब्यूटी ब्रैंड जस्ट हर्ब्स (Just Herbs) की, जो इसी फॉर्मूले पर काम कर रहा है.

बाजार में आपको ऐसे ढेरों ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिलेंगे जो खुद को 100% आयुर्वेदिक, नैचुरअल और ऑर्गेनिक बताते हैं. लेकिन इनके दावों में कितना दम है ये कंज्यूमर्स से छिपा नहीं. आयुर्वेदिक ब्यूटी एंड पर्सनल केयर मार्केट की खामियों को समझते हुए पिछले कुछ सालों में ढेरों नए स्टार्टअप्स भी इस दौड़ में शामिल हुए हैं. JUST HERBS भी उनमें से एक है.

ये भी पढ़ें: कम पैसा लगाकर शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, हर महीने हो सकती है मोटी कमाई

2013 में हुई शुरुआत

साल 2013 में आरूष चोपड़ा ने चंडीगढ़ में Just Herbs की शुरुआत की. पहले प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचा और फिर बढ़ती डिमांड को देखते हुए मुंबई, लुधियाना और चंडीगढ़ में आउटलेट खोले. आरूष की माने तो सेफ्टी, इफेक्टिवनेस और सच्चाई पर आधारित उनके बिजनेस मॉडल को कस्टमर्स ने हाथों हाथ लिया है जिससे वो अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब रहे हैं.

ये हैं प्रोडक्ट्स
Just Herbs के स्किन, हेयर, बाथ एंड बॉडी, लिप्स और नेचुरअल मेकअप जैसे प्रोडक्ट्स 100% भारत में ही बनाए जाते हैं. कंपनी सोशल मीडिया के जरिए अपने कस्टमर्स के फीडबैक को आधार बनाकर प्रोडक्ट्स को तैयार करती है और फिर मार्केट में लॉन्च करती है. वहीं साउथ ईस्ट एशिया और मिडिल ईस्ट में भी JUST HERBS के डिस्ट्रीब्यूटर हैं. 

सीरीज ए राउंड में जुटाए 10.76 करोड़ रुपये
Just Herbs की कंज्यूमर के बीच बढ़ती लोकप्रियता को Roots Venture और एंजेल इनवेस्टर ने समझा और कंपनी को सीरीज A राउंड में 10 करोड़ 76 लाख रुपए की इनवेस्टमेंट मिली. Just Herbs अपने कंज्यूमर बेस को बढ़ाने के लिए तेजी से काम कर रहा है और इस स्टार्टअप को उम्मीद है ये रफ्तार आगे भी जारी रहेगी.

(हर्ष वर्मा, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें: UIDAI ने शुरू की नई सर्विस! Aadhaar Card खोने पर नहीं है कही जाने की जरूरत, 15 दिन में आएगा घर पर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इनोवेशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 12:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर