Home /News /business /

kaam ki baat dont avoid income tax department massage to file itr check detail before go ahead prdm

आयकर विभाग के इस ईमेल या मैसेज से कंफ्यूज तो नहीं हो गए आप, जानकारी के अभाव में इग्‍नोर न करें-हो जाएगी मुश्किल

आयकर विभाग ने रिटर्न भरने से पहले दस्‍तावेज सत्‍यापन का भी निर्देश दिया है.

आयकर विभाग ने रिटर्न भरने से पहले दस्‍तावेज सत्‍यापन का भी निर्देश दिया है.

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने आकलन वर्ष 2022-23 के आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि की घोषणा करने और आईटीआर फॉर्म जारी करने के साथ ही लोगों से लगातार अपील भी कर रहा है कि समय पर रिटर्न दाखिल कर दें. अगर आपको भी ऐसा संदेश आया है तो इसे कंफ्यूजन में आकर इग्‍नोर न करें, वरना बड़ी मुश्किल हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

31 मार्च, 2022 थी वित्‍तवर्ष 2020-21 का आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि.
6.63 करोड़ आयकर रिटर्न दाखिल किए गए थे वित्‍तवर्ष 2020-21 के दौरान.
31 जुलाई है आकलन वर्ष 2022-23 का इनकम टैक्‍स दाखिल करने की अंतिम तिथि.

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली के रहने वाले आलोक कुमार एक मल्‍टीनेशनल कंपनी में सीनियर पोस्‍ट पर नियुक्‍त हैं और उनकी सालाना आमदनी भी ठीकठाक है, जो इनकम टैक्‍स के दायरे में भी आती है. आईटी सेक्‍टर से जुड़े आलोक को आयकर मामलों की खास जानकारी भी नहीं है और वे टैक्‍स को बहुत गंभीरता से भी नहीं लेते.

आलोक कुमार एक दिन अपने एक सीए मित्र के साथ चाय पी रहे थे, तो बात ही बात में उनके मित्र ने पूछा कि इनकम टैक्‍स (ITR) का रिटर्न भर दिए या नहीं. इस पर आलोक कुमार ने टका सा जवाब दिया, हां-अभी मार्च में ही तो भरा था. लेकिन, विभाग ने दोबारा भरने के लिए मैसेज भेजा है तो मैंने ध्‍यान नहीं दिया. इस पर आलोक के सीए मित्र ने आयकर विभाग का मैसेज दिखाने को कहा, जिसे देखकर वे चौंक गए और बोले-यह नया आयकर रिटर्न भरने का संदेश है.

ये भी पढ़ें – 31 जुलाई से पहले फाइल करें इनकम टैक्स रिटर्न, जानिए ITR भरने के 5 फायदे

क्‍यों हो रहा लोगों को कंफ्यूजन

दरअसल, इस बार आलोक कुमार की तरह ही सैकड़ों नौकरीपेशा कर्मचारी अपने आयकर रिटर्न को लेकर कंफ्यूजन में हैं. उनका मानना है कि अभी मार्च तक (देरी से) तो रिटर्न भरा ही गया है तो यह नया रिटर्न तत्‍काल कहां से आ गया. इसका जवाब है कि महामारी की वजह से सरकार ने पिछले साल इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने की अंतिम तिथि कई बार बढ़ाई थी. जुर्माने के साथ इसे मार्च, 2022 तक भरा जा सका था. यह रिटर्न वित्‍तवर्ष 2020-21 और आकलन वर्ष 2021-22 के लिए था. इसमें कुल 6.63 करोड़ आयकर रिटर्न दाखिल किए गए थे.

अब क्‍या मैसेज भेज रहा आयकर विभाग

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की ओर से आने वाला नया मैसेज या ईमेल बीते वित्‍तवर्ष 2021-22 या आकलन वर्ष 2022-23 का है. इसी वजह से लोगों में भ्रम पैदा हो जा रहा और वे इन संदेशों को इग्‍नोर कर देते हैं. लेकिन, ऐसा करना आपको मुश्किलों में डाल सकता है. लिहाजा यह ध्‍यान रखें कि विभाग की ओर से आ रहा नया संदेश मौजूदा आकलन वर्ष के लिए है और भले ही आपने 31 मार्च तक अपना रिटर्न भरा हो, लेकिन नई डेडलाइन से पहले आपको एक बार फिर इनकम टैक्‍स रिटर्न भरना होगा.

ये भी पढ़ें – Tax Savings: घर बेचने पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स टैक्स किस हिसाब से लगता है, कैसे बचा सकते हैं पैसा?

कब है रिटर्न की डेडलाइन और क्‍या कहता है संदेश

इनकम टैक्‍स विभाग मोबाइल एसएमएस, ई-मेल और ट्वीट के जरिये लगातार लोगों को आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए प्रोत्‍साहित कर रहा है. विभाग की ओर जारी संदेश के अनुसार, आकलन वर्ष 2022-23 का आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2022 है. विभाग रिटर्न भरने का लिंक भी भेजता है और करदाताओं से रिटर्न भरने से पहले अपने फॉर्म 26एएस और एनुअल इन्‍फॉर्मेशन स्‍टेटमेंट (एआईएस) को वेरिफाई करने की बात भी कहता है.

Tags: Business news in hindi, Income tax department, ITR, ITR filing, Tips and Tricks

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर