Home /News /business /

kaam ki baat four ways to shorten your home loan approval time rrmb

जल्दी पाना हो होम लोन तो अप्लाई करने से पहले जरूर कर लें कुछ जरूरी काम!

होम लोन लेने के लिए बहुत सारी कागजी कार्रवाई करनी पड़ती है.

होम लोन लेने के लिए बहुत सारी कागजी कार्रवाई करनी पड़ती है.

होम लोन (Home Loan) मंजूर होने में लगने वाले समय को आप कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको होम लोन अप्‍लाई करने से पहले कुछ काम करने होंगे. अगर आप यूं ही बिना किसी तैयारी के ही होम लोन के लिए आवेदन कर देंगे तो फिर लोन मंजूर होने में समय लगना तय ही है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. हर कोई चाहता है कि उसका अपना घर हो. होम लोन यह सपना सच करने का एक अच्‍छा साधन है. होम लोन की सबसे बड़ी दिक्‍कत है कि बैंक और गैर-बैंकिंग वित्‍तीय संस्‍थान इसे अप्रूव करने में बहुत समय लगाते हैं. भले ही बैंकिंग कामकाज ऑनलाइन हो गया हो, होम लोन लेने के लिए बहुत सारी कागजी कार्रवाई करनी पड़ती है. इसी कारण लोन अप्रूवल में बहुत ज्‍यादा समय लगता है.

    होम लोन में लगने वाले इस समय को आप कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको होम लोन अप्‍लाई करने से पहले कुछ काम करने होंगे. अगर आप यूं ही बिना किसी तैयारी के ही होम लोन के लिए अप्‍लाई कर देंगे तो फिर होम लोन मंजूर होने में समय लगना तय ही है. आज हम आपको कुछ टिप्‍स दे रहे हैं, जिनको फॉलो करके आप होम लोन के अप्रूवल में लगने वाला समय बचा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें-  SBI के ATM को करना है ब्‍लॉक तो बैंक जाने की नहीं जरूरत, एक कॉल से होगा काम 

    अच्‍छा क्रेडिट स्‍कोर बनाइए
    मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, होम लोन के जल्‍दी अप्रूवल के लिए जरूरी है कि आपको क्रेडिट स्‍कोर अच्‍छा हो. क्रेडिट स्‍कोर को बढ़िया बनाने के लिए अपनी सभी पेमेंट जैसे क्रेडिट कार्ड पेमेंट आदि का भुगतान समय पर करें. अपनी क्रेडिट लिमिट से ज्‍यादा खर्च न करें. इनके अलावा अगर आपने कोई लोन ले रखा है तो उसे भी जल्‍द से जल्‍द चुकाने का प्रयास करें. यही नहीं अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को भी समय-समय पर चेक करते रहें और अगर उसमें कोई गलती हो तो उसे सुधार लें.

    सही बैंक का चुनाव
    होम लोन सभी बैंक और गैर-बैंकिंग वित्‍तीय संस्‍थान प्रदान करते हैं. हर बैंक का होम लोन देने की अपनी कसौटियां है और प्रोसेसिंग फीस और ब्‍याज दरें भी अलग-अलग हैं. यही नहीं होम लोन अप्रूव करने में जो समय लगता है, वह भी हर बैंक का अलग-अलग है. इसलिए लोन अप्‍लाई करने से पहले यह जरूर दे लें कि जहां आप अप्‍लाई कर रहे हैं, वो बैंक लोन अप्रूवल में कितना समय लगाता है. जो बैंक जल्‍दी होम लोन दें और जिसकी ब्‍याज दरें कम हों, उसी बैंक से लोन अप्‍लाई करें.

    ज्‍यादा डाउन पेमेंट करें
    होम लोन की जल्‍द मंजूरी में डाउन पेमेंट का बहुत बड़ा योगदान है. लेकिन, हैरानी की बात यह है कि ज्‍यादातर लोग इस बारे में जानते ही नहीं है. आमतौर पर बैंक होम लोन के लिए कुल लोन राशि का 20 फीसदी डाउन पेमेंट के रूप में चाहते हैं. लेकिन, अगर आप ज्‍यादा डाउन पेमेंट करते हैं तो इसके दो लाभ हैं. एक, आपका होम लोन जल्‍द अप्रूव हो जाएगा. दूसरा, आपको होम लोन कम ब्‍याज दर पर भी मिलेगा.

    ये भी पढ़ें-  इंश्‍योरेंस कंपनियों द्वारा कोविड-19 के रिजेक्ट किए गए क्‍लेम्‍स की सुनवाई को तैयार हुआ IRDA

    पूरी तैयार के साथ करें अप्‍लाई
    होम लोन के लिए बैंक में आवेदन देने से पहले पूरी तैयारी कर लेनी चाहिए. अपना क्रेडिट स्‍कोर सही कर लेना, सभी जरूरी डॉक्‍यूमेंट इकट्ठे कर लें और अपनी आय, उधारी और संपत्ति का सही ब्‍योरा जुटाना इस तैयारी में शामिल है. होम लोन अप्‍लाई करते वक्‍त आपकी आय में स्थिरता और निरंतरता होना जरूरी है. अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपको इनकम को लेकर कोई दिक्‍कत नहीं होगी, क्‍योंकि हर महीने आपके अकाउंट में सैलरी आती है. अगर आपका स्‍वरोजगार है तो अपनी इनकम में निरंतरता बैंक को दिखानी होगी. इसलिए होम लोन अप्‍लाई करने से पहले इस पहलू पर जरूर गौर कर लें.

    Tags: Business news in hindi, Loan, Personal finance, Taking a home loan, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर