Home /News /business /

kaam ki baat pornographic material being sent on social media what to do to avoid jst

काम की बात: सोशल मीडिया पर भेजी जा रही अश्लील सामग्री? बचने के लिए क्या करें उपाय

सोशल मीडिया पर केवल उन्हीं लोगों को अकाउंट से जोड़ें जिन्हें आप जानते हैं.

सोशल मीडिया पर केवल उन्हीं लोगों को अकाउंट से जोड़ें जिन्हें आप जानते हैं.

सोशल मीडिया पर हर दिन लोगों को भद्दे मेसेज या अश्लील सामग्री का सामना करना पड़ता है. लेकिन कुछ उपायों से आप अपने अकाउंट को अधिक सुरक्षित बनाकर इनसे बच सकते हैं. साथ ही अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आपको उसे रिपोर्ट भी करना चाहिए.

नई दिल्ली. गायिका चिन्मई श्रीपदा ने हाल ही में एक ट्वीट कर बताया था कि उन्हें इंस्टाग्राम किसी शख्स ने अपने गुप्तांग की तस्वीर भेजी. जब उन्होंने इसे रिपोर्ट किया तो इंस्टा ने उनका ही अकाउंट ब्लॉक कर दिया. सेलिब्रेटी के साथ होने के कारण यह मामला आम लोगों की नजरों में आ गया. हालांकि, हर दिन कई लोगों को सोशल मीडिया पर इस तरह की तस्वीरें और वीडियो भेजी जाती हैं.

ऐसे में यूजर्स को इनसे बचने के लिए क्या उपाय करने चाहिए? हम आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल कर आप सोशल मीडिया पर मिल रही अश्लील सामग्री से बच पाएंगे.

ये भी पढे़ं- Job Alert! युवाओं के लिए मौका, TCS करा रही चार महीने का इंटर्नशिप, क्‍या है योग्‍यता और कौन कर सकता है अप्‍लाई?

अश्लील सामग्री मिलने पर क्या करें
इसे इंस्टाग्राम के उदाहरण सेसमझने की कोशिश करते हैं. अगर आपको कोई व्यक्ति अश्लील सामग्री भेज रहा है तो उसे सबसे पहले रिपोर्ट करें. रिपोर्ट करने के लिए आपको सबूत की जरूरत पड़ सकती है इसलिए उस अश्लील सामग्री को डिलीट करने की बजाय कहीं सुरक्षित कर लें. आप अपनी पहचान छुपाकर भी अश्लील तस्वीरों व वीडियो को रिपोर्ट कर सकते हैं. केवल तस्वीरों व वीडियो के मामले में ही नहीं और किसी अकाउंट से धमकी मिलने पर भी उसे रिपोर्ट कर सकते हैं.

हेल्प मांगें
आप साइबर सिविल राइट्स, विदाउट माई कंसेंट और लव इज रिस्पेक्ट ऐसे तीन संगठन हैं जो इंटरनेट अलग-अलग तरह का उत्पीड़न झेल रहे लोगों को जागरूक करते व सलाह मुहैया कराते हैं. इसके अलावा आप पुलिस व वकील की भी मदद ले सकते हैं. याद रहे कि कानूनी कार्रवाई के लिए आपको सबूत के तौर पर उन अश्लील सामग्रियों का स्क्रीनशॉट अपने पास रखना होगा. वकील आपकी इस मामले में सबूत एकत्रित करने या आपको तंग करने वाले शख्स के खिलाफ एंटी-स्टॉकिंग ऑर्डर दिलवाने में आपकी मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें- केवाईसी वाले प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स को बैंक अकाउंट के समान दर्जा दें, पीसीआई ने आरबीआई को लिखा पत्र

सोशल मीडिया पर इन चीजों से बचें
अपने प्रोफाइल को लॉक रखें और अनजान नंबर से आने वाले वीडियो कॉल को अटेंड न करें सोशल मीडिया पर डाली गई निजी जानकारी और चुनिंदा दोस्तों के बीच या प्राइवेट रखें. अनजान लोगों से चैटिंग करने से बचें. फ्रेंड लिस्ट में उन्हें ही जोड़ें जिन्हें अच्छे से जानते हैं. सबसे जरूरी बात कि केवल उन्हीं वेबसाइट्स पर जाएं जिनके यूआरएल से पहले लॉक का आइकन दिखे. इसके अलावा किसी की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने से पहले उसकी प्रोफाइल जांच लें.

Tags: Instagram, Social media, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर