Home /News /business /

kaam ki baat state bank of india sbi customers can avail these 5 banking services on phone rrmb

SBI के ATM को करना है ब्‍लॉक तो बैंक जाने की नहीं जरूरत, एक कॉल से होगा काम

कार्ड ब्‍लॉक करने के लिए अब बैंक जाने की जरूरत नहीं है.

कार्ड ब्‍लॉक करने के लिए अब बैंक जाने की जरूरत नहीं है.

भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) भारत का सबसे बड़ा बैंक है. दस करोड़ लोग एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग सेवा और 4.8 करोड़ लोग मोबाइल बैंकिंग सर्विस का लाभ उठाते हैं. अब एसबीआई ने दो टोल फ्री नंबर (SBI Toll Free number) जारी किए हैं. इनकी मदद से एसबीआई ग्राहक कई सर्विसेज का लाभ उठा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. अगर आप भी एसबीआई (State Bank Of India) के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. देश के इस सबसे बड़े बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए दो टोल फ्री (SBI Toll Free No.) नंबर जारी किए हैं. इनकी मदद से अब ग्राहकों के बैंक से जुड़े काम सिर्फ एक फोन कॉल पर ही हो जाएंगे और ग्राहकों को बैंक के चक्‍कर नहीं लगाने होंगे. एसबीआई द्वारा जारी दोनों नंबर ग्राहकों की सेवा के लिए हफ्ते के सातों दिन और 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे.

खास बात यह है कि इन टोल फ्री नंबर्स का सर्वाधिक लाभ उन ग्राहकों को मिलेगा जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते. वे कॉल करके अपने अकाउंट से जुड़ी जानकारी आसानी से पा सकते हैं. इंटरनेट यूजर तो ऐप के माध्यम से भी कई जानकारियां पा सकते हैं. हालांकि ये सेवा सभी ग्राहकों के लिए है, फिर चाहे कोई इंटरनेट वाला स्मार्टफोन इस्तेमाल करता हो या नहीं. एसबीआई ने ट्वीट कर 2 नंबर 18001234 और 18002100 जारी किए हैं. ग्राहक इन नंबरों पर कॉल कर 5 तरह की बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे.

ये भी पढ़ें-  क्या आपने भी नौकरी चेंज की है? यहां समझिए पीएफ का पैसा नए अकाउंट में कैसे ट्रांसफर करें?

ये सुविधाएं मिलेंगी

  • एसबीआई के टोल फ्री नबंर्स पर कॉल करके ग्राहक अपने अकाउंट बैलेंस और पिछली 5 ट्रांजेक्शन की जानकारी हासिल कर सकते हैं.
  • ग्राहक इन नंबर्स पर कॉल कर अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक और नए कार्ड के स्टेटस के बारे में पता कर सकते हैं.
  • चेक के डिस्पैच स्टेटस की जानकारी भी इन नंबर्स पर कॉल करके ले सकते हैं. यहां ग्राहक टीडीएस कटौती से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं और इंटरेस्ट सार्टिफिकेट को ई-मेल के माध्यम से जमा कर सकते हैं.
  • ग्राहक पुराना एटीएम ब्लॉक होने के बाद नए एटीएम के लिए भी आवेदन भी टोल फ्री नंबर के माध्‍यम से कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-   Credit Card से करें खरीदारी तो बैलेंस न होने दें जीरो, अगर बार-बार पार करेंगे क्रेडिट लिमिट तो होंगे कई नुकसान

देश का सबसे बड़ा बैंक है एसबीआई
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया एसेट्स, डिपॉजिट्स, शाखाओं, ग्राहकों और उपभोक्‍ताओं के मामले में देश का सबसे बड़ा बैंक है. एसबीआई सबसे बड़ा ऋणदाता भी है और करीब 30 लाख ग्राहकों ने इससे होम लोन ले रखा है.

एसबीआई का होम लोन पोर्टफोलियो 5.62 लाख करोड़ रुपये का है. होम लोन में एसबीआई की बाजार हिस्‍सेदारी 35.3 फीसदी और ऑटो लोन में 23.7 फीसदी है. एसबीआई की देश भर में 22,266 शाखाएं हैं और 65,030 एटीएम हैं. दस करोड़ लोग एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग सेवा और 4.8 करोड़ लोग मोबाइल बैंकिंग सर्विस का लाभ उठाते हैं.

Tags: Business news in hindi, Sbi, SBI Bank, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर