होम /न्यूज /व्यवसाय /

काम की बात : रिटायरमेंट में बाद चाहते हैं फाइनेंशियल फ्रीडम? 10 साल में जुटाएं ₹1 करोड़ का फंड, जानें कैसे

काम की बात : रिटायरमेंट में बाद चाहते हैं फाइनेंशियल फ्रीडम? 10 साल में जुटाएं ₹1 करोड़ का फंड, जानें कैसे

हर महीने 50,000 रुपये निवेश कर आप 10 साल में 1 करोड़ जुटाने का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं.

हर महीने 50,000 रुपये निवेश कर आप 10 साल में 1 करोड़ जुटाने का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं.

अगर आप जल्द रिटायर होना चाहते हैं या अगले 10 साल में रिटायर होने वाले हैं तो आप निवेश के जरिए 1 करोड़ रुपये जुटाकर फाइनेंशियल फ्रीडम हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको हर महीने के एक निर्धारित रकम इन्वेस्ट करनी होगी.

नई दिल्ली. आज कल लोगों का रुझान अर्ली रिटायरमेंट की ओर काफी तेजी से बढ़ रहा है. लोग चाहते हैं कि वे 40-45 की उम्र तक काम करें और उसके बाद रिटायर हो जाएं. इसी प्लान का एक बड़ा कारक है वित्तीय आजादी. आप तभी जल्द रिटायर हो पाएंगे जब आपके पास इतनी संपत्ति होगी कि आप उससे हर महीने इतनी राशि प्राप्त कर सकें जो आपको आराम से जीवनयापन करने में मदद करे.

यह राशि हर किसी के लिए अलग-अलग हो सकती है. इसमें एक बात का और ध्यान रखना होगा कि आप आज जितनी भी जमापूंजी का टारगेट लेकर चल रहे हैं उसे अगले उतने सालों में महंगाई के अनुपात में देखें. मसलन, अगर आप अगले 20 साल में 1 करोड़ एकत्रित करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं तो यहां महंगाई को फैक्टर बनाएं और तब इस रकम की वैल्यु देखें. अगर 5 फीसदी इन्फ्लेशन को जोड़ा जाए 20 साल में 1 करोड़ रुपये की वैल्यु 35-40 लाख रुपये के बीच होगी.

ये भी पढ़ें- क्या होता है एनुअल इंफोर्मेशन सिस्टम, आयकरदाताओं के लिए इसके बारे में जानना क्यों जरूरी?

10 साल में 1 करोड़ रुपये कैसे जमा करें
अगर आप केवल 10 साल में 1 करोड़ रुपये जमा करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 50,000 रुपये प्रति माह का निवेश करना होगा. साथ ही आपको इस पर 12 लॉन्ग टर्म रिटर्न भी मिलना चाहिए. अगर आप अभी 50,000 रुपये का निवेश नहीं कर सकते तो आपको धीरे-धीरे इसे बढ़ाना होगा. मान लीजिए अभी आप केवल 30,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं तो अगले साल इसमें 5,000 रुपये का इजाफा कर दीजिए. बहुत हद तक संभव है कि आप समय पूरा होने तक अपने लक्ष्य को पा लेंगे.

10 साल में 10 करोड़ रुपये का फंड
इसके लिए आपको हर महीने 4.58 लाख रुपये का निवेश करना होगा. इस पर आपको हर महीने कम से कम 10 फीसदी का सालाना रिटर्न मिलना चाहिए. अगर रिटर्न 12 फीसदी ा होता है तो मासिक निवेश 4.05 लाख रुपये करने पर भी आप 10 साल में 10 करोड़ रुपये के लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं. वहीं, दूसरी ओर आप 1.8 लाख रुपये प्रति माह से निवेश शुरू कर सकते हैं और हर साल निवेश में 20 फीसदी की वृद्धि कर 12 फीसदी के सालाना रिटर्न के साथ यह लक्ष्य हासिल कर सकते हैं.

कहां निवेश करें
आप इसके लिए अलग-अलग इक्विटी फंड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप 4 फंड में कुल रकम का कुछ-कुछ हिस्सा लगा सकते हैं. आप अपने पोर्टफोलियो में यूटीआई इंडेक्स फंड, केनरा रोबेको फ्लेक्सी कैप, एसबीआई स्मॉल कैप फंडस और एडलवाइज बैलेंस्ड एडवांटेज फंड को डाल सकते हैं.

Tags: Business news, Business news in hindi, Investment tips, Mutual fund, Tips and Tricks

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर