Home /News /business /

kaam ki baat why is it necessary to verify aadhar how to verify aadhar online know in detail rrmb

Aadhar को वेरिफाई करना क्‍यों है जरूरी और कैसे करें घर बैठे यह काम? डिटेल में समझिए पूरा प्रोसेस

आधार को वेरिफाई करना बहुत आसान है. यह काम आप घर बैठे अपने स्‍मार्टफोन की मदद से आसानी से कर सकते हैं.

आधार को वेरिफाई करना बहुत आसान है. यह काम आप घर बैठे अपने स्‍मार्टफोन की मदद से आसानी से कर सकते हैं.

यूआईडीआई का कहना है कि अधिकारियों और नागरिकों को आधार नंबर (Aadhaar number) को पहचान-पत्र के रूप में स्‍वीकार करने से पहले इसे वेरिफाई जरूर कर लेना चाहिए. कोई भी 12 अंक आधार नंबर नहीं हो सकते हैं.

नई दिल्‍ली. आधार कार्ड पहचान का सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन चुका है. इसलिए समय-समय पर आधार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के डेटाबेस से वेरिफाई (verify Aadhaar number) कर लेना चाहिए. आधार के अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज बन जाने के कारण ही इसका अपडेट होना भी जरूरी हो गया है. इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि यह सक्रिय है या नहीं. यह भी देखना चाहिए कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के डेटाबेस में उपलब्ध जानकारी से आपके आधार का ब्योरा मेल खाता है या नहीं. आधार कार्ड में आपके बायोमेट्रिक्स की प्रमाणित जानकारी और बाकी निजी जानकारियां दर्ज होती है.

यूआईडीआई का भी कहना है कि अधिकारियों और नागरिकों को आधार नंबर (Aadhaar number) को पहचान-पत्र के रूप में स्‍वीकार करने से पहले इसे वेरिफाई जरूर कर लेना चाहिए. कोई भी 12 अंक आधार नंबर नहीं हो सकते हैं. इसलिए समय-समय पर अपने आधार का वेरिफिकेशन यूआईडीआई डेटाबेस से करते रहना चाहिए. अगर आपसे संबंधित कोई जानकारी उसमें गलत दर्ज है तो उसे तुरंत ठीक करवाना चाहिए.

ये भी पढ़ें-  काम की बात : सेकेंड हैंड कार के लिए लोन चाहिए तो अपनाएं कुछ जरूरी टिप्‍स, सस्ता और जल्दी मिल जाएगा कर्ज

ऐसे करें आधार को वेरिफाई (How to verify Aadhaar)
अपने आधार को वेरिफाई करना बहुत आसान है. यह काम आप घर बैठे अपने स्‍मार्टफोन की मदद से आसानी से कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि आधार को वेरिफाई कैसे करें –

  • सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं.
  • वेबसाइट पर ‘आधार (AADHAAR) सर्विसेज’ में ‘वेरिफाई आधार (AADHAAR) नंबर’ पर क्लिक करें. ऐसा करने पर नया पेज खुलेगा.
  • नए पेज पर अपना 12 अंकों का आधार (AADHAAR) नंबर और कैप्चा दर्ज करें.
  • आधार (AADHAAR) नंबर के असली होने पर वेबसाइट ‘Aadhaar Verification Complete’ का मैसेज दिखाएगी. साथ ही अन्य विवरण भी दिखाए जाएंगे. जैसे आपकी आयु, आपके राज्‍य का नाम और आपके मोबाइल नंबर की अंतिम तीन अंक इत्यादि.
  • अगर कई प्रयासों के बाद भी आप आधार नंबर को वेरिफाई करने में असफल रहते हैं तो वेबसाइट दिखाएगी कि आपका आधार नंबर मौजूद नहीं है.

ये भी पढ़ें-  जल्दी पाना हो होम लोन तो अप्लाई करने से पहले जरूर कर लें कुछ जरूरी काम!

अगर न हो वेरिफाई तो करें यह काम
अगर आपका आधार वेरिफाई नहीं होता है तो आपको जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स के साथ नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा. आपके बायोमेट्रिक्स को दोबारा वेरिफाई करके यूआईडीएआई के डेटाबेस में डाला जाएगा. इसके लिए आपसे 25 रुपये के साथ 18 फीसदी की दर से जीएसटी (GST) लिया जाएगा और आपका आधार अपडेट कर दिया जाएगा.

Tags: Aadhar, Business news, Tips and Tricks, Uidai

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर