भारत समेत दुनियाभर की टेक कंपनियों के लिए वरदान बनेगी बाइडन-कमला हैरिस की जोड़ी, जानिए कैसे

जो बाइ़डेन और कमला हैरिस की फाइल फोटो (CNBC TV18)
जो बाइ़डेन और कमला हैरिस की फाइल फोटो (CNBC TV18)

कमला हैरिस के अमेरिकी उपराष्ट्रपति (Vice President of USA) बनने के बाद कई बड़ी टेक कंपनियों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है. बाइडन-कमला हैरिस की जीत FAANG परिवार और भारतीय उद्योग जगत के लिए वरदान साबित हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2020, 9:56 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: कमला हैरिस के अमेरिकी उपराष्ट्रपति (Vice President of USA) बनने के बाद कई बड़ी टेक कंपनियों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है. दुनिया में पिछले कई दिनों से टेक्निकल कंपनियों पर लगाम लगाई जा रही हैं. इसमें अमेरिका में अविश्वसनीय जांच या यूरोपीय आयोग द्वारा तकनीकी कंपनियों को अपने संबंधित करों का पेमेंट करने की बात शामिल है. ऐसे में बाइडन-कमला हैरिस की जीत इन कंपनियों के लिए राहत की खबर हो सकती है. FAANG परिवार (फेसबुक, एप्पल, एमेजॉन, नेटफ्लिक्स और गूगल) के लिए यह काफी अच्छी बात है. इसके साथ ही भारतीय उद्योग जगत ने भी अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन की जीत का स्वागत किया है.

आपको बता दें हैरिस ने पिछले साल फेसबुक को तोड़ने का समर्थन किया था. इसके साथ ही उन्होंने टेक्नोलॉजी में सुधार और यूजर्स के डाटा के बेहतर संरक्षण के बारे में भी कहा था. CNN को दिए एक इंटरव्यू में हैरिस ने कहा कि पिछले कुछ समय में फेसबुक ने बड़े पैमाने पर ग्रोथ की है. इसके साथ ही यूजर्स को भी कई नए-नए अनुभव प्रदान किए हैं. हम सभी को फेसबुक को बांटने के बारे में गंभीरता से विचार करना चाहिए.

यह भी पढ़े: दिवाली से पहले यहां मिल रहा सस्ता सोना, आज ही करें खरीदारी, सिर्फ 5 दिन का है समय



कहां से शुरु हुआ हैरिस का सफर
हैरिस के राजनीतिक सफर की शुरुआत सैन फ्रांसिस्को से हुई है और सिलिकॉन वैली में उनके कई ऐसे दोस्त भी हैं, जो बिग टेक सेक्टर के कई अरबपति समूहों से जुड़े हुए हैं.

FB के CEO ने शेयर की थी फोटो
जब बाइडन ने अगस्त के महीने में डेमोक्रेटिक पार्टी से उप राष्ट्रपति पद की दावेदार के रूप में उनकी घोषणा की थी, उस वक्त फेसबुक की सीओओ शेरिल सैंडबर्ग ने हैरिस की एक तस्वीर को इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए उन्हें अपना समर्थन दिया था और साथ ही ‘दुनियाभर की अश्वेत महिलाओं और लड़कियों के लिए उनकी दावेदारी को एक बड़ा पल करार दिया था.

टेक कंपनियों के लिए अच्छा होगा आने वाला समय
बता दें कमला और टेक्निकल कंपनियों के बीच हमेशा से ही बेहतर संबंध देखने को मिले हैं, जिसके चलते हो सकता है कि आगे आने वाले समय में इन कंपनियों के लिए अच्छा होगा.

यह भी पढ़े: बाइडन की जीत के बाद भारत-अमेरिका संबंध को लेकर उद्योग जगत को क्या है उम्मीद?

उद्योग जगत को भी बाइडेन-हैरिस से उम्मीदें
आपको बता दें उद्योग जगत ने उम्मीद जताई कि बाइडेन के नेतृत्व में भारत-अमेरिका के बीच संबंध और सहयोग और मजबूत हो सकेगा. उद्योग संगठन CII के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने राष्ट्रपति बाइडेन और निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को बधाई देते हुए कहा, ''हम राष्ट्रपति बाइडेन और उनके प्रशासन के साथ एक बार फिर सहयोग की उम्मीद कर रहे हैं.''
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज