भारत-चीन विवाद के बीच बाज़ार में आए करवा चौथ के ये सामान, जानिए क्यों है बेहद खास

चार राज्यों की महिलाएं मिलकर इस बार करवा चौथ के मौके पर कई तरह प्रोडक्ट्स बना रही हैं.
चार राज्यों की महिलाएं मिलकर इस बार करवा चौथ के मौके पर कई तरह प्रोडक्ट्स बना रही हैं.

चीनी सामानों के बहिष्कार के बीच इस साल करवा चौथ के मौके पर बाजार में चीनी सामान नहीं दिखाई दे रहे हैं. लेकिन, करवा चौथ पर्व में इस्तेमाल होने वाले घरेलू सामान भी खास हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2020, 7:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. करवा चौथ (Karwa Chauth 2020) में अब कुछ ही दिन बाकी हैं. महिलाओं ने करवा चौथ की खरीदारी भी शुरु कर दी है. थाली, चन्नी, लोटा और बंधेज पोटली से दुकानें भी सज चुकी हैं. लेकिन इस बार करवा चौथ के सामान से सजा बाज़ार कुछ अलग ही है. अलग इस मायने में की बाज़ार चाइनीज सामान के बजाए खास महिलाओं के हाथ से बने सामान से सजा हुआ है. चार राज्यों की महिलाओं ने मिलकर इसे बनाया है. महिलाओं के लिए महिलाओं के हाथ से बने थाली, चन्नी और लोटा में एक अलग ही खासियत है. इतना ही नहीं सजने-संवरने के लिए फ्लोरल ज्वैलरी भी आपको खूब रिझाएंगी. यह सब सामान भारतीय बाज़ार नाम की संस्था ने किया है. यह संस्था महिला समूहों से मिलकर बनी है.

करवा चौथ स्पेशल बैंगल से सजाएं अपनी कलाई
तीन अलग-अलग साइजों और बहुत सारे रंगों में बनाई गई करवा चौथ स्पेशल बैंगल देखते ही बनती है. इस स्पेशल सेट में खास तरह से बनी चार बैंगल और दो कढ़े हैं. इसकी कीमत 510 रुपये रखी गई है. डिजाइनर थाली, चन्नी और लोटा की कीमत इस समूह ने 900 से 950 रुपये तक रखी है. आकर्षक बंधेज पोटली की खासी रेंज तैयार की गई है. 85 रुपये की बंधेज पोटली से लेकर 210 रुपये तक की पोटली तैयार की गई हैं.


इस करवा चौथ का श्रंगार फ्लोरल ज्वैलरी से


भारतीय बाज़ार नाम की इस संस्था द्वारा तैयार फ्लोरल ज्वैलरी को देखकर तो ऐसा ही लगता है कि उसे बनाने वाली महिला ने दूसरी महिला के मन की बात को समझते हुए तैयार किया है. फ्लोरल ज्वैलरी के 11 सेट अलग-अलग रंग और डिजाइन में तैयार किए गए हैं. कीमत भी ऐसी कि सोचना न पड़े. एक सेट की कीमत 360 रुपये से लेकर 860 रुपये है. इस सेट में फूलों से बना गले का हार, ईयर रिंग, टीका, हथफूल और बालों को सजाने के लिए खास एक लड़ी तैयार की गई है.

घर बैठे ऐसे खरीद सकते हैं यह सामान
भारतीय बाज़ार नाम की संस्था को चलाने वालीं श्रद्धा खंडेलवाल नेगी बताती हैं कि भारतीय बाज़ार नाम की संस्था ने चीन को जवाब देने के लिए यह अभियान शुरु किया है. महाराष्ट्र, बिहार, यूपी और झारखण्ड में खासतौर से महिलाओं के समूह इस सामान को तैयार कर रहे हैं. करवा चौथ के साथ ही दीवाली के लिए भी सामान तैयार किया गया है. इस सामान को घर बैठे मोबाइल नंबर 8800449679 और ईमेल आईडी shrads116@gmail.com पर ऑर्डर कर मंगा सकते हैं. आइटम देखने के लिए भारतीय बाज़ार संस्था की बेवसाइट को लॉगिन करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज