लाइव टीवी

तीसरी प्राइवेट ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस- कराएगी तीन ज्योतिर्लिंगों के दर्शन, जानिए रूट और किराए के बारे में....

News18Hindi
Updated: February 16, 2020, 10:01 AM IST
तीसरी प्राइवेट ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस- कराएगी तीन ज्योतिर्लिंगों के दर्शन, जानिए रूट और किराए के बारे में....
आज होगा उद्घाटन

काशी महाकाल एक्सप्रेस के छूटने से 4 घंटे 5 मिनट पहले स्टेशन पर करंट बुकिंग उपलब्ध होगी. वेटिंग और कन्फर्म ई-टिकट दोनों के मामले में बुकिंग कैंसिल करने पर यात्रियों को पूरा किराया रिफंड हो जाएगा. आइए जानें ट्रेन के किराए, रूट के बारे में सबकुछ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 16, 2020, 10:01 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पहली दो रूट पर प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के सफल संचालन के बाद अब IRCTC अपनी तीसरी प्राइवेट ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस चलाने जा रही है. वाराणसी (Varanashi) और इंदौर (Indore) के बीच तीसरी कॉरपोरेट यानी प्राइवेट ट्रेन चलेगी. इस ट्रेन का नाम काशी महाकाल एक्सप्रेस (Kashi Mahakal Express) है. शिव रात्रि के मौके पर बनारस से इंदौर तक चलेगी. 16 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India Narendra Modi) इसे हरी झंडी दिखाएंगे. 20 फरवरी से यह आम यात्रियों के लिए शुरू हो जाएगी. ये ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंग को जोड़ेगी. इस ट्रेन का उद्घाटन आज वाराणसी में किया जाएगा.

काशी महाकाल एक्सप्रेस (Kashi Mahakal Express)  ट्रेन की खासियत- IRCTC इस ट्रेन में यात्रियों के लिए वाई-फाई, सीसीटीवी कैमरा, कॉफी मशीन, एलसीडी स्क्रीन जैसी सुविधाएं देगी. IRCTC के मुताबिक काशी महाकाल एक्सप्रेस के हर यात्री को 10 लाख रुपये का यात्रा बीमा भी उपलब्ध होगा. इस काशी महाकाल एक्सप्रेस के लिए टिकट की बुकिंग केवल IRCTC वेबसाइट और इसके मोबाइल ऐप ‘Irctc Rail Connect’ के जरिए की जा सकेगी. ट्रेन में 120 दिनों का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड होगा और केवल जनरल व फॉरेन टूरिस्ट कोटा रहेगा.

ये भी पढ़ें-IRCTC दे रहा है सस्ते में तिरुपति बालाजी के दर्शन का मौका!







>> आईआरसीटीसी की यह पहली लंबी दूरी की ओवरनाइट जर्नी ट्रेन होगी, जिसमें यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी. ट्रेन में बेस्ट क्वालिटी वाला शाकाहारी भोजन, हाउसकीपिंग सर्विसेज, ऑनबोर्ड बेडरोल्स और ऑनबोर्ड सिक्योरिटी सर्विसेज शामिल हैं.

>> पहला रिजर्वेशन चार्ट तैयार हो जाने के बाद काशी महाकाल एक्सप्रेस के छूटने से 4 घंटे 5 मिनट पहले स्टेशन पर करंट बुकिंग उपलब्ध होगी. वेटिंग और कन्फर्म ई-टिकट दोनों के मामले में बुकिंग कैंसिल करने पर यात्रियों को पूरा किराया रिफंड हो जाएगा.

काशी महाकाल एक्सप्रेस (Kashi Mahakal Express)  ट्रेन का रूट- काशी महाकाल एक्सप्रेस (Kashi Mahakal Express ) तीन ज्योतिर्लिंगों को जोड़ती है. इनमें आंकारेश्वर (Omkareshwar) (इंदौर के करीब), महाकालेश्वर (Mahakaleshwar) (उज्जैन) और काशी विश्वनाथ (Kashi Vishwanath ) (वाराणसी) है. इसके अलाया से ट्रेन इंदौर से चलने के बाद उज्जैन, संत हिरदाराम नगर रेलवे (Bhopal), बीना, झांसी, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज और सुलतानपुर होते हुए गुजरेगी.



(I) Kashi Mahakal Express एक्सप्रेस रेलगाड़ी सप्ताह में दो दिन 82403/82404 वाराणसी-इंदौर-वाराणसी (वाया सुल्तानपुर-लखनऊ-कानपुर सेंट्रल) और सप्ताह में एक दिन 82401/82402 वाराणसी-इंदौर-वाराणसी (वाया जंघई - इलाहाबाद -कानपुर सेंट्रल) के बीच चलेगी.

(II) सप्ताह में दो दिन चलने वाली 82401 वाराणसी-इंदौर एक्सप्रेस ट्रेन की नियमित सेवा दिनांक 20.02.2020 से वाराणसी से शुरू होगी. सप्ताह में दो दिन चलने वाली 82401 वाराणसी-इंदौर एक्सप्रेस दिनांक 20.02.2020 हर मंगलवार और गुरुवार को दोपहर 02.45 बजे वाराणसी से चलेगी और अगले दिन सुबह 09.40 बजे इंदौर पहुंचेगी.


(III) सप्ताह में दो दिन चलने वाली 82402 इंदौर-वाराणसी की रेगुलर सर्विस दिनांक 21.02.2020 से इंदौर से शुरू होगी. सप्ताह में दो दिन चलने वाली 82402 इंदौर-वाराणसी एक्सप्रेस ट्रेन हर बुधवार और शुक्रवार को सुबह 10.55 बजे इंदौर से चलकर अगले दिन सुबह 06.00 बजे वाराणसी पहुंचेगी.

IRCTC ने का Kashi Mahakal Express के साथ एक टूर पैकेज भी शुरू किया है. इस टूर पैकेज के तहत आपको काशी (Kashi), आंकारेश्वर (Omkareshwar), महाकालेश्वर (Mahakaleshwar) के अलावा भोपाल (Bhopal), सांची (Sanchi), उज्जैन (Ujjain), भीमबेटका (Bhimbetka), अयोध्या (Ayodhya) और प्रयाग (Prayag) की सैर कराई जाएगी.

काशी महाकाल एक्सप्रेस (Kashi Mahakal Express)  ट्रेन का किराया-काशी महाकाल एक्सप्रेस को ध्यान में रखते हुए जो टूर पैकेज डिजाइन किया है उसमें आपको को जो टूर पैकेज बुक करते हैं उनमें स्थानीय तौर पर थ्री स्टार होटल में रुकने, सुबह का नाश्ता, दोपहर और रात का खाना और स्थानीय तौर पर धूमने के लिए गाड़ी की सुविधा देने की व्यवस्था की है. इन टूर पैकेजों में ट्रेन का किराया शामिल नहीं है.

कुल 9 टूर पैकेज डिजाइन किए हैं. इनका शुल्क 6010 रुपये से लेकर 14950 रुपये के बीच रखा गया है. IRCTC के एक अधिकारी के मुताबिक आने वाले समय में जब आप Kashi Mahakal Express ट्रेन का ऑनलाइन टिकट बुक करेंगे तो आपको इन टूर पैकेजों को लिंक अपने आप दिखने लगेगा. आप चाहें तो टिकट के साथ ही ये पैकेज बुक कर पाएंगे.

(दिपाली नंदा, संवाददाता, CNBC आवाज़)
First published: February 16, 2020, 6:16 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading