Home /News /business /

kedarnath dham 2022 irctcs char dham yatra tour package badrinath and kedarnath sacred pilgrimages start date rrmb

IRCTC लाया है चारधाम यात्रा के लिए स्‍पेशल टूर पैकेज, कम खर्च में दे रहा है शानदार सुविधाएं

केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham  2022) की पवित्र यात्रा आज से शुरू हो रही है.

केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham 2022) की पवित्र यात्रा आज से शुरू हो रही है.

केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham 2022) की पवित्र यात्रा आज से शुरू हो रही है. वहीं बद्रीनाथ धाम के कपाट 8 मई से खुल जाएंगे. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉर्पोरेशन चार धाम यात्रा के लिए एक विशेष टूर पैकेज लेकर आया है. यह टूर 10 जून से शुरू होगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. बद्रीनाथ धाम की पवित्र यात्रा 8 मई से शुरू हो रही है, जबकि केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham 2022) के कपाट आज से खुल गए हैं. अगर आप भी चारधाम यात्रा पर जाना चाहते हैं तो इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉर्पोरेशन चार धाम यात्रा (IRCTC’s Char Dham Yatra tour package) के लिए एक विशेष टूर पैकेज लेकर आया है. इस टूर पैकेज में श्रद्धालुओं को सभी महत्‍वपूर्ण तीर्थों के दर्शन करने का मौका मिलेगा. श्रद्धालुओं को एक तय रकम में इस यात्रा के दौरान रहने, खाने-पीने और ट्रैवल के लिए हवाई जहाज और गाड़ी की सुविधा भी मिलेगी.

11 रातों और 12 दिनों का यह टूर 10 जून 2022 को ओडिशा के भु‍वनेश्‍वर से शुरू होगा और 21 जून को समाप्‍त होगा. भुवनेश्‍वर से श्रद्धालुओं को हवाई जहाज से नई दिल्‍ली लाया जाएगा. इस यात्रा में भक्‍तों को केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री के साथ ही गुप्तकाशी, बरकोट, हरिद्वार, सोनप्रयाग आदि खूबसूरत और धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे. इस टूर पैकेज का खर्च 60,000 रुपये से शुरू होगा. इसकी बुकिंग IRCTC की वेबसाइट irctctourism.com पर जाकर की जा सकती है. IRCTC के कार्यालयों में भी यह सुविधा उपलब्‍ध है.

ये भी पढ़ें : शिमला और मनाली की हसीन वादियों का लुत्फ, IRCTC लाया शानदार पैकेज

ये मिलेंगी सुविधाएं

लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस पैकेज में यात्रियों को भुवनेश्‍वर से दिल्‍ली तक हवाई जहाज से लाया और वापस ले जाया जाएगा. श्रद्धालुओं को 11 रातों के लिए डीलक्‍स होटल या रिजॉर्ट में ठहराया जाएगा. दिल्‍ली एयरपोर्ट से यात्रियों को चार धाम के लिए एयर कंडीशन गाड़ी में ले जाया जाएगा. सभी जगहों की सैर के लिए गाड़ी आईआरसीटीसी उपलब्‍ध कराएगा. पूरे टूर के दौरान यात्रियों के नाश्‍ते और डिनर की व्‍यवस्‍था फ्री में की जाएगी. पूरे टूर पर आईआरसीटीसी टूर मैनेजर यात्रियों के साथ रहेगा. यात्रियों को पार्किंग चार्ज, टोल टैक्‍स और इस तरह का अन्‍य कोई खर्च नहीं देना होगा.

ये भी पढ़ें : LIC IPO को मिला निवेशकों का जबरदस्‍त रिस्‍पॉन्‍स, दूसरे दिन ही पूरी तरह हुआ सब्‍सक्राइब

इन कामों के लिए यात्रियों को खुद करना होगा खर्च

आईआरसीटीसी ने साफ किया है कि इस टूर पैकेज में या‍त्री अगर खच्‍चर की सवारी करते हैं, पालकी या हेल्‍लीकॉप्‍टर की सेवा लेते हैं, तो उसका खर्च उन्‍हें स्‍वयं वहन करना होगा. इसके अलावा लांड्री, टेलीफोन खर्च, मिनरल वाटर, कोल्‍ड ड्रिंक पर खर्च होने वाला पैसा भी यात्री को ही देना होगा. अगर यात्री रॉक क्‍लाइम्बिंग करते हैं या फिर पैराग्‍लाइडिंग करते हैं, तो इसके लिए भी उन्‍हें पैसे अपनी जेब से देने होंगे. स्‍मारकों, नेशनल पार्क, चि‍ड़ियाघर और बोट राइड्स आदि का खर्च भी यात्रियों को वहन करना होगा.

Tags: Irctc, Kedarnath Dham

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर