रेंट अग्रीमेंट की मदद से बदल सकते हैं आधार कार्ड में पता, इन 3 बातों का रखें ख्याल

रेंट अग्रीमेंट की मदद से बदल सकते हैं आधार कार्ड में पता, इन 3 बातों का रखें ख्याल
नंबर अपडेट करने के क्या है फायदे

रेंट अग्रीमेंट (Rent Agreement) की मदद से भी आधार कार्ड (Aadhaar Card) में पता बदला जा सकता है. इसके लिए आपके रजिस्टर्ड ओरिजिनल रेंट अग्रीमेंट होना चाहिए. इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन बदला जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2019, 5:11 AM IST
  • Share this:
नई​ दिल्ली. आधार कार्ड (Aadhar Card) का इस्तेमाल अड्रेस प्रुफ (Address Proof) के तौर पर भी होता है. ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप अपना लेटेस्ट पता अपने आधार कार्ड पर जरूर अपडेट करा लें. यूनिक आइडेंटिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) वैलिड प्रुफ देने पर आधार कार्ड में पता बदलने का विकल्प देता है. आधार के सेल्फ सर्विस पोर्टल (Aadhaar self service portal) पर आप आसानी से अपना पता बदल सकते हैं. इसके लिए आप अपने रेंट अग्रीमेंट (Rent Agreement) को भी वैलिड आई प्रुफ के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

आधार कार्ड में रेंट अग्रीमेंट की मदद से ऑनलाइन पता बदलने के लिए आपको तीन बातों का ख्याल रखना चाहिए. आइए जानते हैं अनके बारे में.

>> आप जिस रेंट अग्रीमेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो रजिटस्टर्ड रेंट अग्रीमेंट होना चाहिए. UIDAI सभी नॉन-रजिस्टर्ड रेंट अग्रीमेंट को रिजेक्ट कर देता है.





ये भी पढ़ें: बैंकों में पैसा डूबने का सता रहा है डर तो यहां लगाएं पैसा! ज्यादा मुनाफे के साथ सरकार लेती है गारंटी

>> आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि रेंट अग्रीमेंट आपके नाम पर ही होना चाहिए. अगर यह आपके पति या पत्नी, मा​ता-पिता या बच्चों के नाम पर है तो यह मान्य नहीं होगा.

>> अगर आप सेल्फ सर्विस पोर्टल पर अपने आधार कार्ड में पता बदलते हैं तो आपको रेंट अग्रीमेंट के सारे पेज को स्कैन कराना होगा. आप इसे PDF फॉर्मेट में भी कनवर्ट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कारोबारियों के लिए बड़ी खबर! 1 नवंबर से पेमेंट लेने की सुविधा पर लागू होगा नया नियम

अगर आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपने आधार कार्ड में पता बदलवाते हैं तो इसके लिए तो आपको अपने रेंट अग्रीमेंट का ओरिजिनल कॉपी ले जाना होगा. अगर आप इसकी फोटोकॉपी ले जाते हैं तो इसे रिजेक्ट कर दिया जाएगा.

बता दें कि रेंट अग्रीमेंट उन 44 ID Proof की लिस्ट में से एक है , जिसे UIDAI मान्य करार देता है. इसेमें पासपोर्ट, बैंक पासबुक या स्टेटमेंट, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलिफोन, पानी या बिजली का बिल भी शामिल है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading