अब गरीबों के घर राशन की होम डिलीवरी करेगी ये राज्य सरकार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों से सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से लोगों को राशन की होम डिलिवरी देने की दिशा में काम करने को कहा.

आईएएनएस
Updated: November 15, 2017, 9:25 AM IST
अब गरीबों के घर राशन की होम डिलीवरी करेगी ये राज्य सरकार
अब गरीबों के घर राशन की होम डिलीवरी करेगी सरकार. (File Photo)
आईएएनएस
Updated: November 15, 2017, 9:25 AM IST
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों से सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से लोगों को राशन की होम डिलिवरी देने की दिशा में काम करने को कहा. उन्होंने यहां पीडीएस की उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम, पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन और मुख्य सचिव एम.एम. कुट्टी के साथ समीक्षा बैठक में यह बात कही.

इसके तहत लाभार्थियों को उनके कोटा का राशन घर पहुंचा दिया जाएगा.

अन्य मंत्रियों के साथ केजरीवाल ने राशन दुकानों के लिए बॉयोमीट्रिक-आधारित टैबलेट मशीनों से जुड़े राशन वेंडिंग मशीन के प्रदर्शन की भी समीक्षा की.

इस प्रणाली में, बायोमेट्रिक मशीन लाभार्थी को पहचान लेगा और किसी विशिष्ट लाभार्थी को दिए जाने वाले राशन की मात्रा के बारे में वेंडिंग मशीन को एक आदेश भेज सकता है.

केजरीवाल ने कहा कि यह प्रणाली पीडीएस के माध्यम से राशन के वितरण में चोरी का समाधान करेगी.

बायोमेट्रिक सिस्टम लाभार्थी को अपने अंगूठे की छाप, तस्वीर और आधार संख्या के माध्यम से पहचान लेगा, जबकि वेंडिंग मशीन लाभार्थी को आवंटित राशन का वितरण करेगी.
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Business News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर