लाइव टीवी

केरल में सभी जिला सहकारी बैंकों का होगा विलय, बनेगा राज्या का सबसे बड़ा बैंक

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 8:39 PM IST
केरल में सभी जिला सहकारी बैंकों का होगा विलय, बनेगा राज्या का सबसे बड़ा बैंक
केरल में सभी जिला सहकारी बैंकों का विलय कर नया बैंक बनाया जाएगा.

केरल में सभी 13 जिला सहकारी बैंकों को विलय कर राज्य का सबसे बड़ा बैंक बनाया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 8:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जिला सहकारी बैंकों (District Cooperative Bank) को मिलाकर अपना बैंक बनाने का केरल सरकार का सपना हकीकत में बदलने वाला है. रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) से मंजूरी मिलने के बाद यह मामला हाईकोर्ट में था. हाईकोर्ट ने विपक्षी दलों की याचिकाओं को खारिज कर दिया है. गठन के बाद प्रस्तावित केरल बैंक राज्य का सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा. केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने रिजर्व बैंक से मंजूरी मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि जिला सहकारी बैंकों का केरल स्टेट कोऑपरेटिव बैंक के साथ विलय कर केरल बैंक बनाया जाएगा.

विजयन ने बुधवार को एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि केरल बैंक बनाने की अंतिम मंजूरी रिजर्व बैंक से मिलने की खबर से खुश हूं. हमें उम्मीद है कि नए बैंक के गठन से राज्य के विकास को गति मिलेगी.

ये भी पढ़ें: यस बैंक को बचाने के लिए ये भारतीय आया आगे, देगा 8600 करोड़ रुपये


मिनिस्टर ऑफ को-ऑपरेशन ने कहा— क्रांतिकारी कदम
करेल के मिनिस्टर ऑफ को-ऑपरेशन, कडकम्पली सुरेन्द्रन ने ट्वीट कर कहा, 'मुझे लगता है कि यह अपने आप में एक क्रांतिकारी कदम है और यह करेल के बैंक सेक्टर की तस्वीर बदल देगा. केरल बैंक— जैसा की नाम से ही प्रतीत होता है, यह केरल का अपना बैंक होगा.'

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, केरल के तीन जिला सहकारी बैंकों को केरल स्टेट को—ऑपरेटिव बैंक के साथ विलय कर केरल बैंक बनाया जाएगा.
Loading...

ये भी पढ़ें: ऑफर: इस बैंक की मदद से खरीदें कार, ₹5 लाख रुपये के कैशबैक समेत मिलेंगे ये फायदे

शनिवार शाम को जारी हुआ नोटिफिकेशन
सुरेन्द्रन ने स्थानीय रिपोटर्स को जानकारी दी कि बैंक के लिए नोटिफिकेशन शनिवार शाम को ही जारी किया गया है, जिसके बाद जिला सहकारी बैंकों का ए​डमिनिस्ट्रेटर गवर्नेंस भी खत्म हो जाएगा. पिनरई ने भी ट्वीट में लिखा, 'बहुत जल्द केरल का अपना बैंक शुरू होगा. केरल बैंक न बनाने को लेकर सभी याचिकाओं को हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया है.'

आरबीआई ने पहले ही दे दी थी मंजूरी
इसके बाद आरबीआई ने केरल बैंक की मंजूरी दे दी थी. केरल बैंक राज्य का सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा. राज्य सरकार ने दावा किया है कि को-ऑपरेटिव सेक्टर को मजबूत करने का कोई उद्देश्य नहीं है. विपक्षी दलों का मानना है कि राज्य सरकार के इस कदम से प्रदेश में को—ऑपरेटिव बैंक का अस्तित्व खत्म हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: 2000 रुपये के नोटों की जमाखोरी रोकने के लिए सरकार ने उठाए ये 6 सख्त कदम!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 8:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...