Home /News /business /

केरल सरकार के PSU ने लोकप्रिय शराब ब्रांड जवान रम का उत्पादन फिर से शुरू किया, जानिए डिटेल

केरल सरकार के PSU ने लोकप्रिय शराब ब्रांड जवान रम का उत्पादन फिर से शुरू किया, जानिए डिटेल

 Jawan Rum

Jawan Rum

केरल राज्य सरकार का सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (PSU) त्रावणकोर शुगर्स एंड केमिकल्स लोकप्रिय शराब ब्रांड जवान रम का उत्पादन फिर से शुरू किया गया है. हाल ही में इस रम का उत्पादन रोक दिया गया था. कंपनी के 3 अधिकारी गैरकानूनी तरीके extra-neutral alcohol बेचने के घोटाले में शामिल थे.

अधिक पढ़ें ...
    मुंबई . केरल राज्य सरकार का सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (PSU) त्रावणकोर शुगर्स एंड केमिकल्स लोकप्रिय शराब ब्रांड जवान रम का उत्पादन फिर से शुरू किया गया है. हाल ही में इस रम का उत्पादन रोक दिया गया था. कंपनी के 3 अधिकारी गैरकानूनी तरीके extra-neutral alcohol बेचने के घोटाले में शामिल थे. इस गड़बड़ी के कारण इसका उत्पादन रोक दिया गया था.

    केरल स्टेट बेवरेजेज कॉरपोरेशन (केएसबीसी) के प्रबंध निदेशक योगेश गुप्ता ने कहा कि नए महाप्रबंधक और केमिस्ट की नियुक्ति के बाद सोमवार को उत्पादन फिर से शुरू किया गया. केएसबीसी ने तीन अधिकारियों- महाप्रबंधक एलेक्स पी अब्राहम, कार्मिक प्रबंधक हाशिम और उत्पादन प्रबंधक मेघा मुरली को निलंबित कर दिया है. मामले में उन्हें भी आरोपी बनाया गया है.

    हर दिन जवान रम का 54,000 लीटर उत्पादन 

    टीएससीएल प्रति दिन जवान रम का 54,000 लीटर उत्पादन करता है. हर रोज 9 बोतल के 6000 केस भरे जाते हैं. राज्य सरकार जवान रम से दस गुना ज्यादा मुनाफा कमाती है. रम का यह ब्रांड दक्षिण भारत में काफी लोकप्रिय है. केरल में खासतौर से इसे पसन्द किया जाता है.

    यह भी पढ़ें- GST collection जून में गिरा, 9 महीनें में पहली बार 1 लाख करोड़ के नीचे फिसला

    शराब का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है भारत

    शराब पर इतने कंट्रोल के बावजूद भारत दुनिया में शराब का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है. इस मामले में चीन सबसे आगे है. लंदन स्थित रिसर्च फ़र्म आईडब्ल्यूएसआर ड्रिंक्स मार्केट एनालिसिस के अध्ययन से इस बात का पता चला है.

    भारत में 66.3 करोड़ लीटर अल्कोहल पिया जाता है. 2017 के मुक़ाबले यह मात्रा 11 फ़ीसदी ज्यादा है. इसके अलावा देश में प्रति व्यक्ति शराब की खपत में भी इज़ाफ़ा हो रहा है.

    भारत दुनिया में सबसे ज्यादा व्हिस्की पीने वाला देश

    भारत दुनिया में सबसे ज्यादा व्हिस्की पीने वाला देश है. भारतीय लोग अमरीकियों के मुक़ाबले हर साल तीन गुना ज्यादा व्हिस्की गटक जाते हैं. अमरीका व्हिस्की का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है.
    दुनियाभर में खरीदी जाने वाली व्हिस्की की हर दो बोतलों में से एक अब भारत में बिकती है. 2018 में जब पूरी दुनिया में शराब की खपत में गिरावट आई थी, उस वक्त भारत ने ग्लोबल व्हिस्की मार्केट में सात फीसदी उछाल में बड़ा योगदान दिया था.

    Tags: Alcohol, Illegal alcohol, Keral, Kerala, Kerala News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर