अपना शहर चुनें

States

लॉटरी नहीं बिकने से परेशान था शख्स, खुद किया स्क्रैच तो बन गया 12 करोड़ का मालिक

खाड़ी देशों से लौटे शराफुद्दीन कोल्लम को लॉटरी टिकट खरीदने-बेचने का काम करते हैं.
खाड़ी देशों से लौटे शराफुद्दीन कोल्लम को लॉटरी टिकट खरीदने-बेचने का काम करते हैं.

Kerala State Lotteries: केरल के कोल्लम जिले में रहने वाली एक शख्स को लॉटरी में 12 करोड़ रुपये का पुरस्कार मिला है. 46 वर्षीय यह शख्स 2013 में खाड़ी देशो में काम करने के बाद लौटा था. इसके बाद से लॉटरी खरीदने-बेचने के काम में जुट गया.

  • Share this:
कोल्लम. आपने एक कहावत जरूर सुनी होगी कि जब ऊपर वाला देता है तो छप्पर फाड़ कर देता है. कुछ ऐसा ही केरल के एक व्यक्ति के साथ हुआ है. फर्श से अर्श तक पहुंचने की यह कहानी 46 साल के एक व्यक्ति की है, जो कि रातों रात करोड़पति बन गया. दरअसल, शराफुद्दीन ए (Sharafudeen A) नाम के एक शख्स की कुछ लॉटरी टिकट नहीं सकी, जिसे उन्होंने अपने पास रख लिया. उनमें से एक टिकट ने उन्हें केरल सरकार के क्रिसमस न्यू ईयर बंपर लॉटरी (Christmas New Year Bumper Lottery) पुरस्कार में 12 करोड़ रुपये का पुरस्कार जीता दिया. इस एक लॉटरी टिकट ने शराफुद्दीन की किस्मत रातों-रात बदल दी है.

पिछले 7 साल से लॉटरी खरीदने-बेचने का काम करते हैं शराफुद्दीन
केरल सरकार (Kerala government) की क्रिसमस न्य ईयर बंपर लॉटरी के नतीजों में विक्रेता शराफुद्दीन ए (Sharafudeen A) के पास बची टिकटों में से एक का नंबर था और उसे 12 करोड़ की लॉटरी लगी. खाड़ी देशों से लौटे शराफुद्दीन यहां एक छोटे से घर में छह लोगों के परिवार के साथ गुजर बसर कर रहे थे. इससे पहले उन्होंने रियाद में कई तरह का छोटा-मोटा काम किया. फिर नौ साल तक विदेश में रहने के बाद वे साल 2013 में अपने देश लौट आए थे. तभी से लॉटरी बेचने और खरीदने का काम करने लगे.

जीती रकम को कैसे खर्च करेंगे शराफुद्दीन
Newsd के मुताबिक, तमिलनाडु राज्य की सीमा पर केरल के कोल्लम जिले (Kollam District) में अर्यानकवु के पास एरीवधर्मपुरम (Eravidharmapuram) में एक सरकारी जमीन पर बने छोटे से घर में रहने वाले शराफुद्दीन साल 2013 में खाड़ी देश रियाद से वापस लौटे थे. लॉटरी जीतने के बाद शराफुद्दीन ने न्यूज एजेंसी PTI से कहा कि मैं अपना एक घर बनाना चाहता हूं. लॉटरी से जीती रकम से पहले अपना पूरा कर्ज चुकाऊंगा और एक छोटा सा व्यापार शुरू करूंगा. उसके परिवार में मां, दो भाई, पत्नी और एक बेटा परवेज है. परवेज 10वीं में पढ़ता है.



यह भी पढ़ेंः क्या किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए अब 12 फीसदी की दर पर मिलेगा लोन, पढ़ें पूरा मामला

सभी तरह के टैक्स कटौती के बाद 7.5 करोड़ रुपये के मालिक बन सकेंगे
लॉटरी विजेता को 30 प्रतिशत टैक्स और 10 प्रतिशत एजेंट कमीशन काटने के बाद बाकी की इनाम राशि दी जाएगी. यानी 30 फीसदी टैक्स कटौती और 10 फीसदी एजेंट कमीशन के बाद शराफुद्दीन को लगभग 7.50 करोड़ रुपये मिलेंगे. केरल सरकार के क्रिसमस न्यू ईयर बंबर लॉटरी कोड बीआर-77 के परिणाम 17 जनवरी 2021 को घोषित किए गए थे. पहला इनाम 12 करोड़ रुपये, दूसरा, तीसरा, चौथा और पांचवा इनाम क्रमश: 50 लाख रुपये, 10 लाख रुपये, पांच लाख रुपये और एक लाख रुपये का था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज