फायदे की बात: 30 अप्रैल से पहले निपटा लें ये 4 जरूरी काम.. मुनाफे में रहेंगे आप

पैराशूट ऑयल की कीमत में बढ़ोतरी और ऑफर्स समाप्त करने के बाद भी वॉल्यूम में 29 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखने को मिली.

पैराशूट ऑयल की कीमत में बढ़ोतरी और ऑफर्स समाप्त करने के बाद भी वॉल्यूम में 29 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखने को मिली.

अप्रैल (April 2021) का माह बस खत्म ही होने वाला है. इस महीने के बीतने में अब महज 2 दिन रह गए हैं. ऐसे में अगर आप कुछ काम इन दिनों में कर लेते हैं तो इससे आप फायदे में रहेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 10:02 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अप्रैल (April 2021) का माह बस खत्म ही होने वाला है. इस महीने के बीतने में अब महज 2 दिन रह गए हैं. ऐसे में अगर आप कुछ काम इन दिनों में कर लेते हैं तो इससे आप फायदे में रहेंगे. तो आइए जानते हैं वो चार काम जो दो दिन के भीतर कर पूरे लेने चाहिए.

फॉर्म 15G / 15H जमा करें

फॉर्म 15 H वरिष्ठ नागरिकों को भरना होता है. फॉर्म 15 G उन्हें भरना है जो 60 साल से कम उम्र के हैं. यह फॉर्म इसलिए जरूरी होता कि अगर आपको डिविडेंड मिलता है या कोई ब्याज की रकम मिलती है तो उस पर टैक्स डिडक्शन ऐट सोर्स (TDS) नहीं कटे. हालांकि इसमें कई नियम होते हैं जिन्हें पूरा करना होता है. 15 G आपको तभी भरना होगा जब आपकी ब्याज की रकम 2.5 लाख सालाना से अधिक न हो और कुल आय पर टैक्स की रकम शून्य हो. 15 H तब भरा जाएगा, जब आपकी कुल अनुमानित टैक्स किसी एक वित्त वर्ष में शून्य हो. बैंकों ने अब ऑनलाइन इन फॉर्म को सबमिट करने के लिए मंजूरी दी है.

ये भी पढ़ें- Success Story: चाय बेचकर करोड़पति बना ये शख्स! महज 8 महीनों में कमाए 1.2 करोड़ रुपये, पढ़ें दिलचस्प कहानी
TAX प्लानिंग शुरू करें

टैक्स प्लानिंग समय रहते शुरू कर देना चाहिए. टैक्स पेयर्स को इसे सुनिश्चित करने के लिए जल्द से जल्द निवेश शुरू करना चाहिए. इसे केवल साल के अंत की एक्टिविटी के रूप में नहीं देखना चाहिए. अमूमन देखा जाता है कि लोग वित्त वर्ष के अंतिम महीनों में टैक्स बचाने के लिहाज से निवेश करते हैं. इसलिए अंतिम समय में भागमभाग करने से अच्छा है कि आप अभी इसकी शुरुआत कर दें.

PPF में निवेश करें



अगर आप पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF)में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि पीपीएफ आपको ज्यादा रिटर्न दे सकता है. अगर PPF खाता नहीं है तो आपको नया PPF खाता खोलना चाहिए. इसमें 7.1% की दर से आपको ब्याज मिलता है और यह टैक्स फ्री होता है. अगर आपने अभी निवेश किया तो यह अभी की ब्याज दर के हिसाब से निवेश हो जाएगा और आज की ब्याज दर मिलती रहेगी.

ये भी पढ़ें- महज 3 हजार रुपये में शुरू करें ये कारोबार, कुछ समय बाद ही होने लगेगी 1 लाख तक की इनकम, जानें कैसे?

यदि आवश्यक हो तो PF कंट्रीब्यूशन बदलें

अप्रैल 2021 से पीएफ (PF Rules) से जुड़े नियमों बड़ा बदलाव हुआ है. आम बजट 2021 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने EPF में 2.50 लाख रुपये से अधिक सालाना जमा करने को टैक्सेबल बना दिया था. यानी एक साल में 2.5 लाख रुपये से ऊपर के प्रोविडेंट फंड कॉन्ट्रीब्यूशन पर मिलने वाली ब्याज पर अब नॉर्मल रेट्स से इनकम टैक्स लिया जाएगा. तो जो ग्राहक ईपीएफ या वीपीएफ में 2.5 लाख रुपये से अधिक का योगदान कर रहे हैं, उन्हें इस वर्ष के लिए जल्द से जल्द इस पर फिर से विचार करना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज