KCC: मोदी सरकार ने 111 लाख किसानों को 4 फीसदी के रेट पर दिया 89,810 करोड़ का लोन

KCC: मोदी सरकार ने 111 लाख किसानों को 4 फीसदी के रेट पर दिया 89,810 करोड़ का लोन
किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें...

छोटे किसानों के लिए बड़े काम की है किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) स्कीम, बिना गारंटी के मिलता है 1.6 लाख रुपये तक का कृषि कर्ज

  • Share this:
नई दिल्ली. मोदी सरकार ने 1 करोड़ 1 लाख नए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC-Kisan Credit Card) पर 89,810 करोड़ रुपये का सस्ता लोन मंजूर कर दिया है. समय पर यह लोन चुकाने पर सिर्फ 4 फीसदी की दर से सालाना ब्याज लगेगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि खरीफ की बुआई में किसानों को इससे काफी मिदद मिलेगी. सरकार ने 20.97 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक राहत पैकेज के तहत केसीसी के माध्यम से 2.5 करोड़ किसानों, मछुआरों और पशुपालन से जुड़े लोगों को कुल दो लाख करोड़ रुपये का रियायती कर्ज देने की घोषणा की थी.

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) छोटे किसानों के लिए बेहद अहम योजना है. इसके जरिए किसानों को 1.6 लाख रुपये का लोन बिना गारंटी के दिया जा रहा है. वहीं 3 साल में किसान इसके जरिए 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. इस कार्ड में ब्याज दर भी बेहद कम 4 फीसदी सालाना है. अब इसे पीएम किसान सम्मान निधि से भी लिंक कर दिया गया है. अगर आप भी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके बारे में हर जरूरी जानकारी रखनी जरूरी है.

111 लाख केसीसी जारी- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्विट करके बताया है कि कि 24 जुलाई 2020 तक, आत्म निर्भर भारत पैकेज के तहत दो लाख करोड़ रुपये के रियायती ऋण में से 111.98 लाख किसान क्रेडिट कार्ड पर कुल 89,810 करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी दी जा चुकी है. इससे मछुआरों और डेयरी किसानों को फायदा होगा. उन्होंने कहा कि 30 जून तक 70.32 लाख केसीसी धारकों को 62,870 करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी दी जा चुकी थी.



किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं, जानिए इससे जुड़ी सभी बातें...
किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसान 5 साल में 3 लाख रुपये तक का लोन शॉर्ट टर्म लोन ले सकते हैं. वैसे तो 9 फीसदी की दर पर लोन मिलता है, लेकिन सरकार इसपर 2 फीसदी की सब्सिडी देती है. इस लिहाज से यह 7 फीसदी हुआ. वहीं अगर किसान इस लोन को समय पर लौटा देता है तो उसे 3 फीसदी की और छूट मिल जाती है. यानी इस शर्त पर उसको लोन पर महज 4 फीसदी ब्याज देना होता है.
किसान क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी 5 साल की है. 1.6 लाख रुपये तक का लोन अब बिना गारंटी मिल रहा है. इसके पहले यह लिमिट 1 लाख रुपये थी. सभी केसीसी लोन पर अधिसूचित फसल /अधिसूचित क्षेत्र, फसल बीमा के अंतर्गत कवर किए जाते हैं.
कैसे करें आवेदन-इसके लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. यहां किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें. इस फॉर्म को आपको अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा.यह जानकारी भी देनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है.आवेदन भरकर सबमिट करें, जिसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाएगा. किन डॉक्यूमेंट की जरूरत आईडी प्रूफ के लिए: वोटर ID card/ PAN कार्ड/ पासपोर्ट/आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस आदि.
एड्रेस प्रूफ: वोटर ID card / पासपोर्ट/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आदि.
कहां से मिल सकता है यह कार्ड- KCC किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक(RRB) से हासिल किया जा सकता है. SBI, BOI और IDBI बैंक से भी यह कार्ड लिया जा सकता है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया(NPCI) रुपे KCC जारी करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading