Home /News /business /

क्या हैं किसान क्रेडिट कार्ड फायदे, ऑनलाइन कैसे बनवाएं KCC, जानें यहां

क्या हैं किसान क्रेडिट कार्ड फायदे, ऑनलाइन कैसे बनवाएं KCC, जानें यहां

KCC के माध्यम से 5 साल में तीन लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.

KCC के माध्यम से 5 साल में तीन लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.

किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों को 7 फीसदी की ब्याज सालाना की दर से लोन मिलता है. अगर किसान समय पर कर्ज को लौटा देते हैं तो ब्याज में तीन फीसदी की छूट मिलती है.

    फसल कटकर जब मंडी जाती है तब किसान के हाथों में पैसा आता है. आमतौर पर साल में तीन-चार बार ही ऐसे मौके आते हैं जब एक किसान की जेब गर्म होती है नहीं तो पूरे साल सिर्फ खर्चा ही होता रहा है. बुआई से लेकर फसल कटाई और फिर उसे मंडी ले जाने तक तमाम खर्चे होते हैं.

    इस खर्चों को पूरा करने के लिए किसानों को ज्यादा ब्याज पर साहूकारों से कर्ज लेना पड़ता था. और सूद चुकाने के चक्कर में किसानों की पूरी कमाई ही साहूकारों की जेब में चली जाती थी.

    किसानों को साहूकार के सूद के चंगुल से मुक्त कराने के लिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की हुई है. केसीसी के माध्यम से किसानों को अपनी आर्थिक जरूरतें पूरी करने के लिए बैंक से कर्ज ले सकते हैं और वह भी मामूली ब्याज पर.

    किसान क्रेडिट कार्ड
    किसानों के लिए लॉन्च किया गया किसान क्रेडिट कार्ड एक सामान्य क्रेडिट कार्ड की तरह ही होता है. लेकिन इसमें किसानों को बहुत ही मामूली ब्याज पर 3 लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाता है. इस कार्ड के माध्यम से 5 साल में तीन लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.

    इसमें एक लाख रुपये तक के कर्ज के लिए किसी प्रकार की कोई गारंटी नहीं देनी होती है. लेकिन एक लाख से अधिक के लोन के लिए उतने मूल्य की प्रतिभूति यानी जमीन आदि बैंक में गिरवी रखनी होती है.

    केसीसी पर ब्याज (KCC Interest Rate)
    किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों को 7 फीसदी की ब्याज सालाना की दर से लोन मिलता है. अगर किसान समय पर कर्ज को लौटा देते हैं तो ब्याज में तीन फीसदी की छूट मिलती है. इस तरह महज 4 फीसदी के ब्याज पर किसान केसीसी के माध्यम से लोन ले सकते हैं.

    Business Idea: बिना तालाब के पालें मछली, बायोफ्लॉक तकनीक से करें लाखों की कमाई

    किसान क्रेडिट कार्ड बनावाने के लिए किसान अपने बैंक में आवेदन कर सकते हैं. किसान का नाम पीएम-किसान निधि सम्मान योजना (PM Kisan Samman Nidhi) में रजिस्टर्ड होना चाहिए. केसीसी बनवाने के लिए पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड या डाइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेज की कॉपी जमा करा सकते हैं.

    कैसे करें आवेदन (KCC online apply)
    आप किसी बैंक में जाकर या फिर ऑनलाइन किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. KCC के लिए पीएम किसान की ऑफिशियल साइट pmkisan.gov.in पर जाकर किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करना होगा. अब फॉर्म में दी गई जरूरी जानकारियां दर्ज करके फॉर्म को सबमिट कर दें. यहां आपको उस बैंक का नाम भी दर्ज करना होगा, जिन बैंक से आपको किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना है.

    अब जिस बैंक के लिए आपने क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया है, वहां जाकर आपको अपना केसीसी मिल जाएगा.

    Tags: Agriculture, Farmer, Kisan credit card

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर