किसान क्रेडिट कार्ड: SBI ने YONO कृषि प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया नया फीचर, जानिए कैसे मिलेगा इसका फायदा

किसान क्रेडिट कार्ड: SBI ने YONO कृषि प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया नया फीचर, जानिए कैसे मिलेगा इसका फायदा
एसबीआई ने योनो कृषि प्लेटफॉर्म पर नया फीचर जोड़ा है.

किसानों के लिए SBI द्वारा YONO Krishi प्लेटफॉर्म पर अब केसीसी रिव्यू (KCC Review) का फीचर भी ऐड हो गया है. इस सुविधा के बाद किसान अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट को घर बैठे ही महज कुछ क्लिक में रिवाइज कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 14, 2020, 3:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने योनो कृषि (YONO Krishi) प्लेटफॉर्म में एक और नया फीचर जोड़ा है. SBI ने इस फीचर का नाम किसान क्रेडिट कार्ड रिव्यू (KCC Review) रखा है. इस नये फीचर के बाद अब किसानों को बैंक ब्रांच जाकर अपने क्रेडिट कार्ड लिमिट (KCC Limit) को रिवाइज नहीं करना होगा. एसबीआई ने कहा, 'केसीसी रिव्यू विकल्प के लिए किसानों को मात्र 4 क्लिक में अप्लाई कर सकते हैं. उन्हें बिना किसी पेपर वर्क के घर बैठे अपने किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट को रिवाइज करने की सुविधा मिल सकेगी.'

अपने समय की बचत कर सकेंगे किसान
एसबीआई का मानना है कि अब तक लगभग हर किसान के हाथ में स्मार्टफोन है और इसी को देखते हुए बैंक ने उन्हें यह सुविधा देने का कदम उठाया है. बैंक ने कहा कि योनो कृषि में केसीसी रिव्य की सुविधा से करीब 75 लाख किसानों को सीधे तौर पर लाभ मिल सकेगा. इस पेपरलेस केसीसी रिव्यू फीचर से न केवल किसानों के समय की बचत होगी, बल्कि केसीसी लिमिट को रिवाइज करने के लिए परेशान भी नहीं होना होगा. फसल कटाई के समय उनके लिए यह त्वरित प्रक्रिया मदद करेगी.

यह भी पढ़ें: एएम नाईक ने बताया चीन के खिलाफ निगेटिव सेंटीमेंट कैसे भारत के लिए वरदान बनेंगे
एसबीआई चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा, 'योनो कृषि में केसीसी रिव्यू की सुविधा देना हमारे किसान ग्राहकों को एक और सहूलियत देना है. वो अपनी कृषि संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए टेक्नोलॉजी पर निर्भरता बढ़ा रहे हैं और यह उनके लिए महत्पवूर्ण भी है. इसी फीचर को लागू करने समय हमने अपने लाखों किसान ग्राहकों की सहूलियत और सुरक्षा का ख्याल रखा है. अब वो बिना किसी झंझट के आसानी से अपने केसीसी लिमिट को रिवाइज कर सकेंगे.'



योनो कृषि पर ये सुविधाएं भी उपलब्ध
केसीसी रिव्यू के अलावा, बहुभाषी योनो कृषि प्लेटफॉर्म पर योनो खाता, योनो बचत, योनो मित्र और योनो मंडी की सुविधा भी किसानों को मिल रही है. इन सेवाओं की मदद से किसान कृषि लोन उत्पाद की मदद से खेती के लिए जरूरी चीज को खरीद या किराये पर ले सकते हैं. इसमें उन्हें इन्वेस्टमेंट से फसल बीमा की भी सुविधा मिलेगी. वो इंस्टैंट एग्री गोल्ड लोन प्राप्त कर सकते हैं और वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Health ID Card: 15 अगस्त को पीएम कर सकते हैं ऐलान, हर नागरिक के लिए होगा जरूरी

पॉपुलर हो रहा योनो कृषि प्लेटफॉर्म
योनो कृषि प्लेटफॉर्म के जरिए एसबीआई ने किसानों के​ लिए एक तरह से डिजिटल खेती का रास्ता दिखाया है. लॉन्च होने के करीब एक साल के भीतर योनो कृषि ने करीब 14 लाख कृषि लोन जारी किया है. योनो मंडी और योनो मित्र पर 15 लाख क्लिक्स आए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading