• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • लॉकडाउन में किसानों के लिए आई बड़ी खुशखबरी! किसान क्रेडिट कार्ड पर मिलेगी ये छूट!

लॉकडाउन में किसानों के लिए आई बड़ी खुशखबरी! किसान क्रेडिट कार्ड पर मिलेगी ये छूट!

कांग्रेस प्रदर्शन की तैयारी कर रही है. (Demo Pic)

कांग्रेस प्रदर्शन की तैयारी कर रही है. (Demo Pic)

कोरोना के इस संकट (Coronavirus Covid19) में किसानों (Farmers) की मदद के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है. इसी बीच RBI ने तीन महीने तक लोन की किस्त नहीं देने की छूट दी है. इसका फायदा किसानों को भी मिलेगा. आइए जानें...

  • Share this:
    नई दिल्ली. किसानों की मदद के लिए सरकार कई स्कीम चलाती है. इसमें से एक किसान क्रेडिट कार्ड (KCC-Kisan Credit Card) है. इसके जरिए किसानों को 1.6 लाख रुपये का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है. वहीं, 3 साल में किसान इसके जरिए 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. इस कार्ड में ब्याज (Interest Rates) दर भी बेहद कम 4 फीसदी सालाना है. लेकिन अब 7 करोड़ किसानों को बड़ी राहत देते हुए केसीसी पर लिए गए लोन (Agri loan) के भुगतान की तारीख आगे बढ़ाकर जल्द 31 अगस्त किया जा सकता है. क्योंकि आरबीआई ने इसकी छूट दे दी है. हालांकि, बैंकों के पास अभी तक अधिसूचना नहीं पहुंची है. इसीलिए किसानों को इसकी जानकारी नहीं मिली है. फिलहाल, अभी इसकी अंतिम तारीख 31 मई है. जो पहले 31 मार्च से बढ़ाई गई थी.

    इससे क्या होगा- इसका मतलब साफ है कि किसान केसीसी कार्ड के ब्याज को सिर्फ 4 प्रतिशत प्रति वर्ष के पुराने रेट पर ही भुगतान कर सकते हैं. कोरोना वायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) में किसानों को राहत देने के लिए यह निर्णय लिया गया है.

    खेती-किसानी के लिए केसीसी पर लिए गए तीन लाख रुपये तक के लोन की ब्याजदर वैसे तो 9 फीसदी है. लेकिन सरकार इसमें 2 परसेंट की सब्सिडी देती है.

    इस तरह यह 7 फीसदी पड़ता है. लेकिन समय पर लौटा देने पर 3 फीसदी और छूट मिल जाती है. इस तरह इसकी दर ईमानदार किसानों के लिए मात्र 4 फीसदी रह जाती है.

    आमतौर पर बैंक किसानों को सूचित कर 31 मार्च तक कर्ज चुकाने के लिए कहते हैं. अगर उस समय तक कर्ज का बैंक को भुगतान नहीं करते हैं तो उन्हें 7 फीसदी ब्याज देना होता है.

    कोविड-19 संकट को देखते हुए सरकार ने इसी बढ़े ब्याज पर राहत देकर 31 मई तक उनसे सिर्फ 4 फीसदी रेट पर ही पैसा वापस लेने का फैसला लिया है.

    अगर मेरे पास एक हेक्टेयर जमीन है तो मुझे कितना लोन मिलेगा? उत्तर प्रदेश के जिले अमरोहा में स्थित प्रथमा बैंक के ब्रांच मैनेजर अंकुर त्यागी ने बताया कि 1 हेक्टकेयर जमीन पर 2 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है. लोन की लिमिट हर बैंक की अलग-अलग होती है. बैंक आपको इसके लिए किसान क्रेडिट कार्ड जारी करेगा. जिसके जरिए आप कभी भी पैसा निकाल सकते है.

    -KCC किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक(RRB) से हासिल किया जा सकता है.  नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया(NPCI) रुपे KCC जारी करता है. - SBI, BOI और IDBI बैंक से भी यह कार्ड लिया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें-PM Kisan-गांव लौटे मजदूरों के खाते में भी आएंगे पीएम किसान स्कीम के 6000 रुपये, जानिए कैसे

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन