किसान पेंशन योजना का रजिस्ट्रेशन शुरू: हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये, जानिए इससे जुड़ी सभी खास बातें

किसान पेंशन योजना का रजिस्ट्रेशन शुरू: हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये, जानिए इससे जुड़ी सभी खास बातें
किसान पेंशन योजना का रजिस्ट्रेशन शुरू, 5 करोड़ किसानों को हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये

Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana-केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों से जुड़ी पेंशन योजना का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है. इस पेंशन स्कीम के तहत 5 करोड़ किसानों को 60 साल होने के बाद 3000 रुपये बतौर पेंशन दिए जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 9, 2019, 12:17 PM IST
  • Share this:
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों (Farmers) से जुड़ी पेंशन योजना (Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana) का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है.  इस पेंशन स्कीम PMKMY के तहत 5 करोड़ किसानों को 60 साल होने के बाद 3000 रुपये बतौर पेंशन दिए जाएंगे. अगर फायदा पाने वाले किसान की मौत हो गई, तो उसकी पत्नी को 50 फीसदी रकम मिलती रहेगी. LIC किसानों के पेंशन फंड को मैनेज करेगा.अब तक 418 किसान इस योजना से जुड़ चुके है. आपको बता दें कि जितना प्रीमियम (Premium) किसान देगा उतना ही राशि सरकार भी देगी. अगर बीच मे कोई छोड़ना चाहता है तो जमा राशि और ब्याज (Interest Rates) उस किसान को मिल जायेगा. अगर किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसके पत्नी को 1500 रुपये प्रति महीने मिलेगा​.

कृषि मंत्रालय प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के तहत 9 अगस्त से किसानों का पंजीकरण किया जा रहा है. किसानों की आय दोगुना करने के लिए राज्य सरकार के साथ मिलकर काम किया जा रहा है.

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन- प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के लिए आप किसान कॉल सेंटर्स नंबर-1800-180-1551 पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा सामान्य सेवा केंद्र (CSC) और राज्य के नोडल ऑफिसर (पीएम-किसान) का रजिस्ट्रेशन करेंगे.




किसानों से संबंधित सभी केंद्रीय योजनाओं का लाभ मिले इसकी कोशिश की जा रही है.किसानों के लिए पहले भी कई योजनाएं शुरू की गई हैं. पीएम किसान पेंशन योजना के तहत 18 से 40 साल के किसान इसका लाभ ले सकेंगे.

ये भी पढ़ें-जम्मू-कश्मीर और लद्दाख पर मेहरबान मोदी सरकार, 8 लाख लोगों के अकाउंट में भेजे गए 4-4 हजार रुपये!

PMKMY के लिए देने होंगे ये डॉक्युमेंट


(1) आधार कार्ड- आवेदन करने वाले किसान के पास आधार कार्ड होना जरूरी है.

(2) खसरा और खतौनी- इसके लिए दूसरा जरूरी डॉक्यूमेंट खसरा और खतौनी है. राजस्व रिकॉर्ड, जिससे पता चलेगा कि आप किसान हैं. खसरा खतौनी पटवारी बनाता है. इसमें खेती की जमीन की डिटेल होती है.

पीएम किसान पेंशन योजना के तहत 18 से 40 साल के किसान इसका लाभ ले सकेंगे. (फाइल फोटो)


(3) सेविंग खाता/जनधन खाता- इसके अलावा किसान के पास सेविंग बैंक खाता/जनधन खाता होने चाहिए.



किसान पेंशन योजना के तहत 3000 रुपये पाने के लिए डॉक्युमेंट की लिस्ट नीचे देखें (फाइल फोटो)(4) मोबाइल नंबर- किसान का मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट और आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.

ये भी पढ़ें-जब जम्मू-कश्मीर में हर आदमी पर खर्च हो रहे थे 92 हजार तब यूपी में सिर्फ 4300 रुपये! 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज