भारतीय रेलवे ने इस रूट पर शुरू की दूसरी किसान स्पेशल ट्रेन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

भारतीय रेलवे ने इस रूट पर शुरू की दूसरी किसान स्पेशल ट्रेन, जानिए इसके बारे में सबकुछ
किसान ट्रेन

Second Kisan Special Train- 13 अगस्त 2020 को भारतीय रेल की दूसरी किसान स्पेशल ट्रेन का परिचालन पूर्व मध्य रेल के बरौनी से टाटानगर के बीच शुरू किया गया. पहली किसान रेल महाराष्ट्र के देवलाली (नासिक रोड) से बिहार के दानापुर के बीच चलाई गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 14, 2020, 4:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने शुक्रवार से दूसरी किसान रेल सेवा कर दी है. 13 अगस्त 2020 से भारतीय रेल की दूसरी किसान स्पेशल ट्रेन का परिचालन पूर्व मध्य रेल के बरौनी से टाटानगर के बीच शुरू हो गई है. किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य करके भारतीय रेलवे ने 07 अगस्त 2020 को पहली किसान रेल सेवा शुरू की थी. इस ट्रेन से किसानों के जल्द खराब होने वाले प्रोडक्ट्स दूध, मांस, मछली, फल और सब्जियों को  डिमांड की हिसाब से एक जगह से दूसरी जगहो पर पहुंचाई जा रही है.

इस ट्रेन से होगी दूध की सप्लाई-इस स्पेशल ट्रेन के द्वारा बोकारो स्टील सिटी, हटिया एवं टाटानगर के लिए दूध की सप्लाई की जाएगी. इस स्पेशल ट्रेन में मिल्क भान के चार टैंकर होंगे जिनमें से एक-एक टैंकर बोकारो स्टील सिटी एवं हटिया के लिए होगा जबकि दो टैंकर दूध टाटानगर के लिए होगा. दूध के परिवहन के लिए इस किसान स्पेशल ट्रेन का परिचालन बरौनी से टाटानगर के बीच एक दिन छोड़कर किया जाएगा. इस स्पेशल ट्रेन में दूध के 04 टैंकर एवं लगेज ब्रेक वैन के 02 डिब्बे होंगे.


प्रधानमंत्री ने इसे पटरी पर दौड़ता कोल्ड स्टोरेज बताया- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 महामारी से उत्पन्न इस संकटकाल से निपटने में देश के किसानों के योगदान की प्रशंसा करते हुए कहा कि किसानों के चलते भारत की ग्रामीण अर्थव्यवस्था आज भी मजबूत है और इससे पूरी अर्थव्यवस्था को सहारा मिला है. हाल ही में शुरू किए गए किसान रेल को लेकर उन्होंने कहा कि 'किसान रेल' पूरी तरह से वातानूकुलित है. ये एक तरह से पटरी पर दौड़ता कोल्ड स्टोरेज है. इससे शहर के लोगों को ताजी वस्तुएं मिल सकेंगी और किसानों को अपनी फसल स्थानीय मंडियों पर मजबूरन बेचना नहीं पड़ेगा.



आपको बता दें कि भारतीय रेल द्वारा किसानों के लिए एक विशेष कदम उठाते हुए देवलाली (नासिक रोड) से दानापुर के बीच पहली किसान स्पेशल ट्रेन का परिचालन प्रारंभ किया गया था जिसके द्वारा किसान अपनी सब्जियां, फल और अन्य खाद्य सामग्रियों की बुकिंग करा सकते हैं. यह अब तक की पहली मल्टी कमोडिटी ट्रेन है. अनार, केला, अंगूर आदि जैसे फल, शिमला मिर्च, फूलगोभी, पत्तागोभी, प्याज, मिर्च जैसी सब्जियां को लेकर जा रही है. इस ट्रेन का भाड़ा सामान्य ट्रेन (पी स्केल) के पार्सल टैरिफ के अनुसार लिया जाएगा.

इस तरह करे किसान संपर्क
उम्मीद की जा रही है कि ऐसे ट्रेन से किसानों को अपना सामान बेचने में बड़ा फायदा होगा. इसके साथ ही रेलवे जल्द ही कुछ और रूट पर किसान रेल शुरू कर सकता है. इन गाड़ियों में पार्सल बुकिंग के लिए किसान रेलवे स्टेशन पर संपर्क कर सकते हैं. मध्य रेलवे ने पार्सल बुकिंग के लिए कुछ फोन नंबर उपलब्ध कराए हैं. सीनियर डिवीजनल कमर्शियल मैनेजर, भुसावल- 7219611950, डिप्टी चीफ कमर्शियल मैनेजर, फ्रेट सर्विसेज- 8828110963, असिस्टेंट कमर्शियल मैनेजर, फ्रेट सर्विसेज- 8828110983, चीफ कमर्शियल इंस्पेक्टर, फ्रेट सर्विसेज- 7972279217 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज