PM-KISAN योजना में 6000 रुपये पाने के लिए ऐसे चेक करें नई लिस्ट में अपना नाम, नहीं है तो ऐसे करा लें दर्ज

PM-KISAN योजना में 6000 रुपये पाने के लिए ऐसे चेक करें नई लिस्ट में अपना नाम, नहीं है तो ऐसे करा लें दर्ज
पीएम किसान स्कीम के तहत सालाना 6000 रुपये देती है सरकार

PM-Kisan Scheme के तहत केंद्र सरकार 8 करोड़ से अधिक किसानों को सालाना 6 हजार रुपये देती है. ऐसे करें अपना नाम एनरोल और चेक करें आपका नाम किसान सम्मान निधि स्कीम की लिस्ट में है या नहीं..

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार गरीब वर्ग और किसानों की मदद करने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है. तो किसानों की मदद करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Nidhi Scheme) है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार 8 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को सालाना 6,000 रुपये सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करती है. यह रकम सरकार द्वारा किसानों के खाते में 3 किस्त में 2000-2000 रुपये करके ट्रांसफर किया जाता है.

19,350.84  करोड़ रुपये अब तक ट्रांसफर-24 मार्च से अब तक 9.67 करोड़ किसानों को 19,350.84 करोड़ रुपये की मदद दी गई है

ऐसे चेक करें आपके खाते में आएंगे पैसे या नहीं?



>> ऐसे में अगर आप भी इस योजना के तहत आते हैं तो चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं. इसके लिए बेहद ही आसान प्रक्रिया है, जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में सरकार ने पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं.



यह भी पढ़ें: 1 जून से बदल रहे हैं रेलवे-राशन कार्ड के कई नियम, जानिए आप पर क्या होगा असर

>> इसके लिए किसानों को pmkisan.gov.in पर लॉगिन करना होगा. इस वेबसाइट पर लॉगिन करने के बाद आपको 'फार्मर कॉर्नर' के टैब पर क्लिक करना होगा. इसी टैब में किसानों के लिए खुद ही इस योजना में पंजीकृत करने का विकल्प दिया गया है.

>> यहां पर इस योजना के तहत लाभ मिलने वाले किसानों का नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के आधार पर आसानी से देखें जा सकते हैं. सरकार ने इस योजना के सभी लाभार्थियों की लिस्ट भी अपलोड कर दी है. यहां पर आपको अपने आवेदन की स्थिति के बारे में भी पता चल जाएगा. इसकी जानकारी किसान आधार नंबर/अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर के जरिये भी मालूम कर सकते हैं.

>> ‘फार्मर कार्नर’ पर जाकर ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद आपको अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करना होगा. इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट.

यह भी पढ़ें: लाखों किसानों को इस वजह नहीं मिले किसान योजना के 6000 रु, अब ऐसे बनेगी बात!

>> 1 अप्रैल से ही नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हुई है, इसलिए अब नई सूची जारी की जाएगी. इससे पहले किसानों को अपना नाम सूची में जांचने और नए नाम जोड़ने का अवसर दिया गया है. तो आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

ऐसे मिलेगी इस योजना से जुड़ी हर जानकारी 
सरकार द्वारा इस योजना को लेकर दी गई किसी भी जानकारी और अपडेट के लिए आपको पास दो विकल्प हैं. पहला तो आप सीधे इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर ​जाकर देख सकते हैं. जबकि, दूसरे तरीके तहत आप अपने स्मार्टफोन के प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.

नए वित्त वर्ष में जोड़े जा रहे किसानों के नाम
केन्द्र सरकार ने नए वित्त वर्ष में किसानों के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है, इसलिए अब नई सूची जारी की जाएगी. इससे पहले किसानों को अपना नाम सूची में जांचने और नए नाम जोड़ने का अवसर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: 1 जून से चल रही 200 ट्रेनें, यहां चेक करें कितने बजे चलेंगी और कहां रुकेंगी

>> किसानों को इसके लिए pmkisan.gov.in बेवसाइट को लॉग इन करना होगा. इसमें दिये गए ''फार्मर कार्नर'' वाले टैब में क्लिक करना होगा. इस टैब में किसानों को खुद को पीएम किसान योजना में पंजीकृत करने का विकल्प दिया गया है.

>> अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो भी इसकी जानकारी भी इसमें मिल जाएगी.

>> जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं.

>> इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है. इतना ही नहीं आपके आवेदन की स्थिति क्या है. इसकी जानकारी किसान आधार संख्या/ बैंक खाता/ मोबाइल नंबर के जरिये भी मालूम कर सकते हैं.

>> इसके अलावा पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है. इस लिंक के जरिये आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर! मजदूरों को राहत देने के लिए कानून में बदलाव कर सकती है सरकार, जल्द मिलेगी फिक्स्ड सैलरी, पेंशन और इंश्योरेंस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading