• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • किसान विकास पत्र: अब इतने दिन में दोगुना होगा आपका पैसा!

किसान विकास पत्र: अब इतने दिन में दोगुना होगा आपका पैसा!

किसान विकास पत्र में पैसा दोगुना होने में लगेगा ज्यादा समय

किसान विकास पत्र में पैसा दोगुना होने में लगेगा ज्यादा समय

सरकार ने छोटी बचत योजना में शामिल किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) पर मिलने वाली ब्याज दर को घटा दिया है. इसके साथ ही अब पैसा दोगुना होने में ज्यादा समय लगेगा.

  • Share this:
    किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर है. सरकार ने छोटी बचत योजना में शामिल किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) पर मिलने वाली ब्याज दर को घटा दिया है. इसके साथ ही अब पैसा दोगुना होने में भी ज्यादा समय लगेगा. KVP में निवेश की गई राशि अब 9 साल 5 महीने में दोगुनी होगी. अभी तक केवीपी में निवेश की गई राशि 9 साल 4 महीने में दोगुनी होती है. ब्याज दरों में गिरावट के मद्देनजर सरकार ने केवीपी की परिपक्वता की अवधि एक महीने बढ़ा दी है.

    पैसा दोगुना होने में लगेगा 1 महीना ज्यादा
    वित्त मंत्रालय ने किसान विकास पत्र नियम, 2014 में संशोधन करते हुए कहा कि 1 जुलाई, 2019 से KVP में रखी गई राशि 9 साल 5 महीने यानी 113 माह में दोगुनी होगी. अभी तक यह 9 साल 4 महीने यानी 112 माह में दोगुनी होती है.

    ब्याज दर घटाई
    सितंबर तिमाही के लिए किसान विकास पत्र पर देय ब्याज को घटाकर 7.6 फीसदी कर दिया गया है. अप्रैल-जून की अवधि में यह 7.7 फीसदी था. सरकार लघु बचत के उत्पादों पर ब्याज दरों में प्रत्येक तिमाही में संशोधन करती है.

    ये भी पढ़ें: सिगरेट पीने वालों के लिए बड़ी खबर! लगेगा हजारों का जुर्माना

    ऐसे कर सकते हैं निवेश
    कोई भी व्यक्ति KVP में 1,000 रुपये के गुणाकार में निवेश कर सकता है. KVP 1,000 रुपये, 5,000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये के मूल्य में जारी किया जाता है. KVP की बिक्री पोस्ट ऑफिस से की जाती है.

    जाने कब भुना सकते हैं KVP
    KVP सर्टिफिकेट को जारी करने की तारीख के बाद ढाई साल में भुनाया जा सकता है. ढाई साल बाद परिपक्वता अवधि से पहले केवीपी को भुनाने पर प्रत्येक 1,000 रुपये के निवेश पर 1,173 रुपये मिलेंगे. तीन साल के बाद केवीपी को भुनाने पर प्रत्येक 1,000 रुपये पर 1,211 रुपये और साढ़े तीन साल बाद निकासी पर प्रत्येक 1,000 रुपये पर 1,251 रुपये दिए जाएंगे. नौ साल और पांच महीने में केवीपी में किया गया निवेश दोगुना हो जाएगा.

    ये भी पढ़ें: अगले 48 घंटे में दिल्ली समेत इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज