110 महीने में आपका पैसा हो जाएगा डबल, जानें क्या है मोदी सरकार की ये स्कीम

किसान विकास पत्र में 110 महीने में आपका पैसा डबल हो सकता है.
किसान विकास पत्र में 110 महीने में आपका पैसा डबल हो सकता है.

वर्तमान में लगभग में हर तरह की सेविंग्स पर ब्याज दरें कम हैं. ऐसे में आप किसान विकास पत्र में निवेश कर बेहतर ब्याज प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही 110 महीने में आपके पैसे डबल होने की गारंटी भी होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 18, 2020, 5:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज के दौर में लगभग सभी तरह के ​सेविंग्स पर ब्याज दरें लगातार घटती जा रही हैं. वहीं, ​इक्विटी मार्केट में भी ग्राहकों को कुछ खास रिटर्न नहीं मिल रहा है. ऐसे में सरकारी स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स (Small Savings Schemes) में बचत करने का एक बेहतर विकल्प हो सकता है. हालांकि, हाल ही में केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज दरों में घटाया है. लेकिन इसके बाद भी अन्य बचत योजनाओं की तुलना में यह अधिक है. इसका एक फायदा यह भी है इसमें निवेशकों को सरकारी गारंटी भी मिलती है यानी कोई जोखिम भी नहीं होता है.

आज हम आपको ऐसे ही एक स्कीम किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) के बारे में हम बताने जा रहे हैं. मोदी सरकार (Modi Government) ने जून तिमाही के लिए किसान विकास पत्र पर मिलने वाले ब्याज दर को घटाकर 6.9 फीसदी कर दिया है. छोटी बचत योजना में किसान विकास पत्र (KVP) आम लोगों में काफी हिट है. इसे आप अपने पड़ोस के डाकघर में जाकर खरीद सकते हैं. इसकी शुरुआत 1000 रुपये से होती है.

यह भी पढ़ें:  Fact Check: क्या सरकार करने जा रही हैलिकॉप्टर से पैसों की बारिश, ये है सच?



किसान विकास पत्र में कैसे डबल होगा आपका पैसा?
हाल ही में वित्त मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी कर किसान विकास पत्र पर मिलने वाले ब्याज में कटौती के बारे में जानकारी दी. सरकार हर तीन महीने के लिए ब्याज दरें तय करती हैं. 6.9 फीसदी की ब्याज दर के आधार पर इस स्कीम के तहत 9 साल और 2 महीने यानी 110 महीनों में आपका पैसा डबल हो जाएगा. इसके पहले यह 9 साल 5 महीने यानी 113 माह में दोगुनी होती थी.

क्या होता है किसान विकास पत्र?
यह एक तरह का प्रमाण पत्र होता है, जिसे आप पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते है. इसे बॉन्‍ड की तरह प्रमाण पत्र रूप में जारी किया जाता है. इस पर सरकार की ओर से तय ब्याज मिलता है.

यह भी पढ़ें: ये है सरकार की सबसे बड़ी स्कीम, इसके जरिए ही आपके खाते में भेजे जाती है रकम

इस स्कीम में आप कितना पैसा लगा सकते हैं?
किसान विकास पत्र में पैसा लगाने की कोई सीमा तय नहीं है. लेकिन न्‍यूनतम निवेश 1000 रुपए का होना चाहिए. मतलब साफ है कि आप 1000 रुपए के मल्टीपल में कितना भी पैसा लगा सकते हैं. अगर आप पैसा निकालना चाहते हैं तो आपको कम से कम 110 महीने का इंतजार करना होगा. हालांकि फाइनेंशियल एक्‍सपर्ट इसमें लंबे समय के निवेश की सलाह देते हैं.

कहां से मिलेगा किसान विकास पत्र
पोस्ट ऑफिस की किसी भी ब्रांच से आप किसान विकास पत्र खरीद सकते हैं. आप किसी बच्‍चे यानी माइनर के लिए भी इसे खरीद सकते हैं. 2 लोगों के नाम पर भी इसे खरीदा जा सकता है. आपको 2 पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र (राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट आदि..), निवास प्रमाण पत्र (बिजली बिल, टेलिफोन बिल, बैंक पासबुक आदि..), अगर आपका निवेश 50 हजार से ज्‍यादा है ता इस अवस्‍था में पैन कार्ड जरूरी होगा.

यह भी पढ़ें:  कोरोना काल में आ गई पैसों की किल्लत, यहां आसानी से मिल जाएंगे लोन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज