गारंटीड दोगुना पैसा करने की खास स्कीम! 118 महीने में होगा डबल, ऐसे उठा सकते हैं आप फायदा

गारंटीड दोगुना पैसा करने की खास स्कीम! 118 महीने में होगा डबल, ऐसे उठा सकते हैं आप फायदा
गारंटीड दोगुना पैसा पाने की खास स्कीम! 118 महीने में होगा डबल,ऐसे मिलेगा फायदा

अगर आप अपने पैसो को दोगुना करने का सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) की किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra- KVP) योजना में निवेश कर सकते हैं. इस योजना में निवेश करने पर निवेशक को उसका पैसा सुरक्षित होने और बेहतर रिटर्न की गारंटी मिलती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप अपने पैसो को दोगुना करने का सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) की किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra- KVP) योजना में निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश से निवेशक को उसका पैसा सुरक्षित होने और बेहतर रिटर्न की गारंटी मिलती है. इस योजना के लिए ब्याज की दर और निवेश के दोगुने होने की अवधि सरकार द्वारा तिमाही आधार पर तय की जाती है. इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के अनुसार, किसान विकास पत्र में मैच्योरिटी अवधि 124 महीने है. अर्थात इस योजना में अब ग्राहक का निवेश 124 महीने यानी 10 साल और 4 महीनों में दोगुना हो जाएगा.

कौन कर सकते हैं निवेश?
किसान विकास पत्र (KVP) में निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होना जरूरी है. इसमें सिंगल अकाउंट के अलावा ज्वॉइंट अकाउंट की भी सुविधा है. वहीं यह योजना नाबालिगों के लिए भी मैजूद है, जिसकी देखरेख अभिभावक को करना होता है. यह योजना हिंदू अविभाजित परिवार यानी HUF या NRI को छोड़कर ट्रस्ट के लिए भी लागू है. KVP में 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट हैं, जिन्हें खरीदे जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- PM-Kisan के तहत अगर नहीं मिली 2000 रु की किस्त, तो क्या वापस आएगी पूरी रकम?
ब्याज दर


KVP के लिए वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही यानी 30 सितंबर तक इसकी ब्याज दर 6.9 फीसदी तय की गई है. य​हां आपका निवेश 124 महीने में डबल हो जाएगा. अगर आप एकमुश्त 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको मेच्योरिटी पर 2 लाख रुपये मिलेंगे. 124 महीने की इस स्कीम की मैच्योरिटी पीरियड है.

किसान विकास पत्र को जारी करने की तारीख के ढाई साल बाद भुनाया जा सकता है. KVP को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में भी स्थानांतरित किया जा सकता है. किसान विकास पत्र को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को स्थानांतरित किया जा सकता है. KVP में नॉमिनेशन की सुविधा उपलब्ध है. किसान विकास पत्र को पासबुक के आकार में जारी किया जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading