नाइट फ्रैंक इंडिया की रिपोर्ट! जनवरी-मार्च 2021 के दौरान 8 शहरों में मकानों/फ्लैट्स की बिक्री 44 फीसदी बढ़ी

जनवरी-मार्च 2021 में मुंबई में मकान और फ्लैट्स की बिक्री 49 फीसदी बढ़कर सालाना 23,752 इकाई हो गई.

जनवरी-मार्च 2021 में मुंबई में मकान और फ्लैट्स की बिक्री 49 फीसदी बढ़कर सालाना 23,752 इकाई हो गई.

नाइट फ्रैंक इंडिया (Knight Frank India) ने कहा कि वर्ष 2021 की पहली तिमाही के दौरान 71,963 आवासीय इकाइयां बेची (Housing Units Sales) गईं, जो 2020 की पहली तिमाही से 44 फीसदी ज्‍यादा है. बिक्री में इस बढ़ोतरी ने रियल एस्‍टेट डेवलपर्स को नई परियोजनाएं शुरू करने के लिए भी प्रोत्साहित किया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. नाइट फ्रैंक इंडिया (Knight Frank India) की रिपोर्ट के मुताकि, देश के 8 प्रमुख शहरों में इस जनवरी-मार्च 2021 के दौरान मकानों और फ्लैटों की बिक्री (Real Estate Sales) में 44 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है. इस दौरान इन शहरों में 72,000 आवासीय इकाइयों की बिक्री की गई है. महाराष्ट्र सरकार की ओर से स्टांप ड्यूटी घटाने के फैसले का फायदा उठाते हुए लोगों ने मुंबई महानगर क्षेत्र (MMR) और पुणे (Pune) में अपने घर का सपना पूरा किया. पुणे में आवासीय इकाइयों की बिक्री में इस दौरान 75 फीसदी की जबरदस्‍त बढ़ोतरी देखने को मिली है.

बिक्री में हुई बढ़ोतरी से नई परियोजना को मिलेगा प्रोत्‍साहन

नाइट फ्रैंक इंडिया ने कहा कि वर्ष 2021 की पहली तिमाही के दौरान 71,963 इकाइयां बेची गईं, जो 2020 की पहली तिमाही के मुकाबले 44 फीसदी ज्‍यादा है. बिक्री में इस जोरदार बढ़ोतरी ने रियल एस्‍टेट डेवलपर्स को नई परियोजनाएं शुरू करने के लिए भी प्रोत्साहित किया है, जो समीक्षाधीन तिमाही के दौरान पेश की गई 76,006 इकाइयों से साबित होता है. देश के 8 प्रमुख शहरों के प्राथमिक आवासीय बाजारों में बिक्री बुकिंग के आंकड़ों के अनुसार जनवरी-मार्च 2021 में मुंबई में मकान और फ्लैट्स की बिक्री 49 फीसदी बढ़कर सालाना 23,752 इकाई हो गई.

ये भी पढ़ें- LPG Cylinder: अब सिलेंडर बुक कराना हुआ बेहद आसान, WhatsApp की मदद से घर बैठे करें बुक
अब किराये के बजाय अपने घर को प्राथमिकता दे रहे हैं लोग

नाइट फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा कि वित्‍त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में प्रमुख बाजारों में बिक्री में शानदार बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आवासी इकाइयों की बिक्री (Housing Units Sales) में इस बढ़त का नेतृत्व मुंबई और पुणे ने ही किया है. इन दोनों बाजारों को स्‍टाम्‍प शुल्क में छूट के तौर पर राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार (Uddhav Government) की ओर से पर्याप्त समर्थन मिला है. उन्होंने कहा कि रुझानों से लगता है कि लोग अब किराये पर रहने की जगह अपना मकान खरीदने को प्राथमिकता दे रहे हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज