कोरोना की वजह से देश में सस्ता होगा घर खरीदना! बदल जाएगा प्रॉपर्टी का ट्रेंड : रिपोर्ट

कोरोना वायरस के कारण घट सकती है घरों की बिक्री
कोरोना वायरस के कारण घट सकती है घरों की बिक्री

नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट (Knight Frank Report) बताती है कि आने वाले दिनों में देश में प्रॉपर्टी की कीमतें गिर सकती है. ऐसे में घर खरीदारों के पास इस मौके का फायदा उठाने का बेस्ट मौका है.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रॉपर्टी कंसलटेंसी फर्म नाइट फ्रैंक इंडिया (Knight Frank Report) की नई रिपोर्ट में बताया गया है कि देश के सबसे महंगे प्रॉपर्टी बाजार यानी मुंबई में प्रॉपर्टी खरीदना सस्ता हो सकता है. नाइट फ्रैंक की ये रिपोर्ट दुनिया के 20 बड़े शहरों में रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी की कीमतों में आने वाला ट्रेंड बताती है. इस ट्रेंड के लिए डिमांड सप्लाई, कोविड 19 का असर और सरकारों की तरफ से दिए गए राहत पैकेज को आधार बनाया गया है.

कितनी सस्ती होगी प्रॉपर्टी

(1) अपने प्राइम ग्लोबल रेजिडेंशियल फोरकास्ट में नाइट फ्रैंक ने कहा है कि इस साल मुंबई में रियल एस्टेट के भाव 5 फीसदी तक घट सकते हैं. इतना ही नहीं 2021 में भी कीमतों में 3 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिल सकती है.



(2)  रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि कोरोना महामारी प्रॉपर्टी खरीदने के ट्रेंड को बदल सकती है. खासतौर पर दूसरा घर खरीदने, लोन पर घर खरीदने और रेंट पर रहने जैसे ट्रेंड में बदलाव देखने को मिल सकते हैं. हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि लंबी अवधि में निवेश के लिए प्रॉपर्टी का आकर्षण बना रहेगा.
(3) नाइट फ्रैंक इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना के चलते प्रॉपर्टी की डिमांड-सप्लाई में काफी बदलाव आ सकता है. कोरोना के बाद प्रॉपर्टी का ट्रेंड बदल सकता है. सेकेंड होम की डिमांड में कमी आ सकती है. होम लोन के चलन पर भी आगे असर देखने को मिल सकता है.

(4) इस रिसर्च रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर शिशिर बैजल ने कहा कि पूरी दुनिया में covid-19 का बहुत गहरा असर पड़ा है.

(5) रियल एस्टेट के प्राइम सेगमेंट पर इसका खास असर देखने को मिल रहा है. भारत के प्रॉपर्टी मार्केट को covid-19 के चलते भारी उथल-पुथल का सामना करना पड़ेगा. हालांकि भारत और पूरी दुनिया के रियल एस्टेट बाजार के लिए एक उम्मीद की किरण भी दिखाई दे रही है क्योंकि covid-19 के प्रभाव के कारण कीमतों में गिरावट होगी जिसके चलते घर के जरूरतमंद खरीदार इस मौके का फायदा उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें :-दुनिया हमें चीन के विकल्प के तौर पर देख रही है - नितिन गडकरी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज