होम लोन लेने की तैयारी में हैं तो जान लें ये बातें, क्या है अलग-अलग बैंकों का ब्याज दर

होम लोन लेने की तैयारी में हैं तो जान लें ये बातें, क्या है अलग-अलग बैंकों का ब्याज दर
Home Loan Rates: बैंक व वित्तीय कंपनियां 5 लाख रुपये से लेकर 10 करोड़ रुपये तक का होम लोन देते हैं. अलग-अलग अवधि के लिए अलग-अलग ब्याज दर होता है.

Home Loan Rates: बैंक व वित्तीय कंपनियां 5 लाख रुपये से लेकर 10 करोड़ रुपये तक का होम लोन देते हैं. अलग-अलग अवधि के लिए अलग-अलग ब्याज दर होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2019, 5:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर कोई खुद के आशियाने का सपना देखता है, लेकिन इसमें बहुत कम लोग होते हैं जो बिना होम लोन (Home Loan) के खुद के घर के सपने को पूरा कर पाते हैं. मौजूदा समय में देश के कई बड़े बैंक और वित्तीय कंपनियां (Financial Instituions) अलग-अलग दरों पर 10 करोड़ रुपए तक का होम लोन देती हैं. अगर आप भी खुद के घर के लिए होम लोन लेना चाहते हैं तो आज ह​म आपको कुछ बड़े बैंकों के होम लोन के बारे में बताने जा रहे हैं.

भारतीय स्टेट बैंक: संभावित घर खरीदार के लिए देश का सबसे बड़ा बैंक कई रेंज के होम लोन प्रोडक्ट्स (Home Loan Products) ऑफर करता है. SBI ब्रिज होम लोन भी ऑफर करता है जो कि छोटी अवधि का होता है, जहां एक से दो साल के लिए होता है. हालांकि, इस पर ब्याज दर थोड़ा अधिक होता है. यह 10 फीसदी से लेकर 12 फीसदी के करीब होता है. इसके अलावा, सरकारी कर्मचारियों के लिए एसबीआई अंडर कन्स्ट्रक्शन प्रॉपर्टीज पर लोन देता है.

ये भी पढ़ें: नीति आयोग के पूर्व चेयरमैन ने कहा, 1 साल में 7.5 फीसदी पर वापस पहुंच सकती है आर्थिक ग्रोथ

एचडीएफसी बैंक: एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) बहुत ही प्रतिस्पर्धी दरों में होम लोन उपलब्ध कराता है. इसमें से अधिक होम लोन उन लोगों के लिए बेहतर होता है जो नए फ्लैट या प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं. एचडीएफसी बैंक से लोन लेने का सबसे बड़ा फायदा यह होता कि इसके लिए ग्राहकों को प्रिपेमेंट या लोन खत्म करने पर क्लोजर चार्ज नहीं देना होता है. ऐसे में आप अवधि से पहले ही अपने लोन की भरपाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त चार्ज भी नहीं देना पड़ता है. इस बैंक में आप 5 लाख रुपए से लेकर 10 करोड़ रुपये तक का लोन ले सकते हैं. इस पर आपको 8.5 फीसदी से लेकर 9 फीसदी की दर से ब्याज देना पड़ता है.



आईसीआईसीआई बैंक: प्राइवेट सेक्टर का यह बैंक सभी तरह के घर या प्रॉपर्टीज बनाने व खरीदने वालों को होम लोन मुहैया कराता है. इस बैंक में आपको फ्लोटिंग दर पर ब्याज देना होता है. इस बैंक से भी आप 5 लाख रुपये से 10 करोड़ रुपये तक का होम लोन ले सकते हैं. इस बैंक में छोटी अवधि से लेकर 30 साल तक के लिए लोन लिया जा सकता है.

एक्सिस बैंक: एक्सिस बैंक सैलरीड कर्मचारियों से लेकर नॉन-सैलरीड कर्मचारियों को होम लेना देता है. हालांकि, सैलरीड क्लास के लोगों के लिए यह बैंक 0.5 फीसदी की छूट भी देता है. एक्सिस बैंक भी कोई​ प्रिपेमेंट या फोरक्लोजर चार्ज नहीं लेता है.

ये भी पढ़ें: आर्थिक सुस्ती का असर! 12 साल में पहली बार बिजली की मांग में सबसे बड़ी गिरावट
  

 

कोटक महिन्द्रा: कोटक महिन्द्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) के होम लोन पर कई तरह के फायदे मिलते हैं. यह बैंक होम लोन पर कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं चार्ज करता है. इस बैंक से भी लोन लेने पर कोई प्रिपेमेंट या फोरक्लोजर चार्ज नहीं देना होता है. कोटक महिन्द्रा बैंक प्रधानमंत्री आवास योजना पर क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम ऑफर करता है. इस बैंक से आप 10 लाख रुपये से लेकर 10 करोड़ रुपये होम लोन के तौर पर ले सकते हैं.

डीबीएस बैंक: डीबीएस बैंक (DBS Bank) आसानी से 5 करोड़ रुपये तक का होम लोन मुहैया करता है. डीबीएस बैंक से होम लोन लेने पर आपको 8 से 14 फीसदी की दर से ब्याज देना होता है. इस बैंक से आप अंडर कन्सट्रक्शन प्रॉपर्टीज के लिए होम लोन ले सकते हैं, जहां पजेशन से पहले प्रि—ईएमआई देना होता है.

होम लोन लेते समय इन बातों का ख्याल रखना न भूलें —

>> योग्यता: कहीं भी होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले आप ये सुनिश्चित कर लें कि इसके लिए आप योग्य हैं या नहीं. आप बैंक के वेबसाइट पर जाकर इस बारे में पता कर सकते हैं. अगर आपका होम लोन रिजेक्ट होता है तो इसका असर आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है.

>> ब्याज दर: बहुत से लोगों का मानना है कि ब्याज दर को बैंक अधिकारी से बात कर कुछ एडजस्ट करा सकते हैं. हालांकि, ऐसा नहीं होता है. हां, अगर आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर है तो बैंक से कुछ रियायत मांग सकते हैं. होम लेने से पहले अलग-अलग बैंक व वित्तीय कंपनियों के ब्याज दर के बारे में पता कर लें और फिर अपनी जरूरत के हिसाब से कोई फैसला लें.

ये भी पढ़ें: यहां FD पर मिल रहा 9 फीसदी की दर से ब्याज, आपके पास है मौका
 >> जल्दबाजी न करें: होम लोन लेने के लिए कभी भी जल्दबाजी न करें. यहां भी आपके लिए बेहतर होगा कि आप बैंकों व वित्तीय कंपनियों द्वारा ऑफर किए जाने वाले ब्याज दरों के बारे में पता कर लें.


​>> छिपे हुए खर्च के बारे में पता कर लें:
होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले आप ये पता कर लें कि आपको प्रोसेसिंग शुल्क, एप्लीकेशन शुल्क, प्रिपेमेंट चार्ज, फोरक्लोजर व अन्य चार्ज देना होगा कि नहीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading