लाइव टीवी

आपके पास हैं 7 दिन, डॉक्यूमेंट्स जमा करें वरना नहीं मिलेगी पेंशन

News18Hindi
Updated: November 23, 2018, 7:34 AM IST
आपके पास हैं 7 दिन, डॉक्यूमेंट्स जमा करें वरना नहीं मिलेगी पेंशन
सांकेतिक तस्वीर

पेंशन लेने वाले लोगों को 30 नवंबर 2018 तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 23, 2018, 7:34 AM IST
  • Share this:
अगर आप रिटायर हो चुके हैं और पेंशन का लाभ ले रहे हैं, तो ये खब़र आपके लिए है. पेंशन लेने वाले लोगों को 30 नवंबर 2018 तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य है. अभी आपके पास सिर्फ 7 दिन बचे हैं. इन सात दिनों में आपने अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं कराए तो आप आगे अपनी पेंशन नहीं ले सकेंगे.

आपको बता दें कि लाइफ सर्टिफिकेट पेंशनर के जीवित होने का सबूत होता है. लाइफ सर्टिफिकेट को पेंशनर अपने पेंशन अकाउंट वाली SBI ब्रांच में जाकर फिजिकली या फिर निकटतम SBI ब्रांच, CSC या फिर किसी सरकारी ऑफिस में डिजिटली जमा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें, फ्री में 5 लीटर पेट्रोल भरवाने का आखिरी मौका, SBI का खास ऑफर

घर बैठे कर सकते हैं जमा- SBI ने पेंशनधारकों को निर्देश दिया है कि वे सुचारू रूप से पेंशन की राशि पाने के लिए 30 नवंबर 2018 से पहले अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर दें. बैंक के अनुसार लाइफ सर्टिफिकेट या तो ब्रांच में जमा किया जा सकता है या घर बैठे ऑनलाइन भी जमा करने की सुविधा उपलब्ध है. बैंक के मुताबिक ऑनलाइन आधार बेस्ड लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने में सिर्फ चंद मिनट लगेंगे.



ये भी पढ़ें, अब सर्विस चार्ज अपनी जेब में नहीं रख सकेंगे होटल मालिक

ऑफलाइन भी करते सकते हैं जमा- ब्रांच में जाने के बाद पेंशन धारक अपना आधार कार्ड नंबर, पेंशन की डिटेल्स और पेंशन खाते का विवरण देकर लाइफ सर्टिफिकेट को प्रमाणित कर सकता है. डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट को सबमिट करने के बाद पेंशन धारक के मोबाइल नंबर ट्रांजैक्शन आईडी का विवरण आ जाएगा. इसके बाद पेंशनर जीवन प्रमाण की वेबसाइट पर जाकर लाइफ सर्टिफिकेट को डाउनलोड भी कर सकता है.

ये भी पढ़ें, PAN बनवाने के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानें क्या है नया नियम

डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट क्या होता है- जीवन प्रमाण एक आधार बेस्ड डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट होता है. जीवन प्रमाण की मदद से पेंशनर्स अब अपने निकटतम बैंक ब्रांच, कॉमन सर्विस सेंटर यानी CSC या किसी भी सरकारी ऑफिस में जाकर लाइफ सर्टिफिकेट को आधार नंबर के जरिए बायोमैट्रिकली ऑथेंटिकेट करना होता है. साथ ही अपने पेंशन बैंक अकाउंट से जुड़ी कुछ अन्य पेंशल डिटेल्स भी देनी होती हैं. सटिफिकेट जमा करने के लिए निकटतम बैंक ब्रांच, CSC या सरकारी ऑफिस का पता jeevanpramaan.gov.in पर ‘लोकेट सेंटर’ ऑप्शन से लगाया जा सकता है.



ये भी पढ़ें, कब होगा आपका पैसा दोगुना-तिगुना, सिर्फ 1 मिनट में करें पता

पेंशन पाने वाले लोगों की मुश्किलों को आसान करने के लिए केंद्र सरकार जीवन प्रमाण पत्र (डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट) को उनके आधार कार्ड से जोड़ दिया. इस प्रक्रिया से वे घर बैठे ही यह प्रमाणित कर सकते हैं कि वे ज़िंदा हैं और उनकी मासिक पेंशन आती रहेगी. पेंशन पाने वाले लोगों के लिए आधार पर आधारित डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट या जीवन प्रमाण लॉन्च किया गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 23, 2018, 5:22 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर