स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में ये राज्य बना नंबर-1, जानिए अपने राज्य का हाल

स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में केरल एक बार फिर देश का सबसे अव्वल राज्य बनकर उभरा है. नीति आयोग के हेल्थ इंडेक्स रैंकिग में केरल के बाद आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र को जगह मिली है. यहां देखिए पूरी लिस्ट

News18Hindi
Updated: June 25, 2019, 5:27 PM IST
स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में ये राज्य बना नंबर-1, जानिए अपने राज्य का हाल
नीति आयोग के हेल्थ इंडेक्स रैंकिग में केरल के बाद आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र को जगह मिली है.
News18Hindi
Updated: June 25, 2019, 5:27 PM IST
स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में केरल एक बार फिर देश का सबसे अव्वल राज्य बनकर उभरा है. नीति आयोग के हेल्थ इंडेक्स रैंकिग में केरल के बाद आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र को जगह मिली है. केरल इससे पहले की रैंकिंग में भी टॉप पर था, जबकि आंध्र प्रदेश ने इस बार 6 पायदान और महाराष्ट्र ने 4 पायदान का सुधार किया है.आपको बता दें कि 2015-16 और 2017-18 के बीच 23 हेल्थ इंडिकेटर्स के आधार पर राज्यों की ये रैंकिंग स्वास्थ्य सेवाओं की मॉनिटरिंग और उसमें सुधार की प्रेरणा देने के मकसद से की गई है.

दिल्ली में सबसे ज्यादा खर्च-हेल्थ इंडेक्स में एक दिलचस्प आंकलन ये है कि किस राज्य में पब्लिक हेल्थ फेसिलिटी के हिसाब से आउट ऑफ पॉकेट एक्सपेंडिचर होता है. मतलब साफ है कि मरीज को अपनी जेब से कितना खर्च करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें-जुलाई से सस्ता हो सकता है खाना पकाना और कार चलाना!



>> सबसे ज्यादा खर्च मणिपुर में आता है लगभग 10 हज़ार से ज्यादा और सबसे कम दादरा और नगर हवेली में 471 रुपए. दिल्ली में तमाम सुविधाओं के बाद एक व्यकित को औसतन 8000 रुपए से ज्यादा खर्च करने पड़ते हैँ.

स्वास्थ्य सेवाओं में टॉप 3
1 - केरल
Loading...

2 - आंध्र प्रदेश
3 – महाराष्ट्र

सुधार करने वाले टॉप 3
1 - हरियाणा
2 - राजस्थान
3 – झारखंड

स्वास्थ्य सेवाओं में फिसड्डी
19 - ओडिशा
20 - बिहार
21 - उत्तर प्रदेश

ये भी पढ़ें-अब बैंकों के खिलाफ फटाफट होगा शिकायत का निपटारा, जानें कैसे?



क्या है ये रिपोर्ट-नीति आयोग स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ मिलकर 23 अलग-अलग पैमानों पर राज्यों का आंकलन करता है जिसके आधार पर स्टेट हेल्थ रैंकिंग जारी होती है.नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने हेल्थ रैंकिंग जारी करते हुए कहा कि छोटे राज्यों ने हेल्थ के मामले में रैंकिंग सुधारी है.

बड़े राज्यों में हरियाणा, राजस्थान और झारखंड ने पिछली बार की तुलना में अपनी रैंकिंग में सुधार किया है. जबकि छोटे राज्यों में मिज़ोरम सबसे आगे रहा. त्रिपुरा और मणिपुर ने भी रैंकिंग में सुधार किया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 25, 2019, 5:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...