34 साल पुराना यह फंड बनाएगा करोड़पति! यहां 25 हजार रुपये बन गए 1 करोड़, जानें इसके बारे में सबकुछ

UTI मास्टरशेयर फंड ने पिछले 34 साल में निवेशकों का पैसा 400 गुना से ज्यादा बढ़ा दिया है.

UTI मास्टरशेयर फंड ने पिछले 34 साल में निवेशकों का पैसा 400 गुना से ज्यादा बढ़ा दिया है.

अगर आप निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं है. आप म्यूचुअल फंड (Mutual fund) की पुरानी स्कीम में निवेश कर सकते हैं. जहां आप पैसे जमा करके करोड़पति बन सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. पैसा कमाना भला किसे पसंद नहीं होगा. आज के समय अगर कम निवेश करके किसी को ज्यादा अधिक रिटर्न मिल रहा हो तो इससे अच्छा निवेश प्लानिंग (Investment Planning) शायद ही कोई हो. अगर आप निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं है. आप म्यूचुअल फंड (Mutual fund) की पुरानी स्कीम में निवेश कर सकते हैं. जहां आप पैसे जमा करके करोड़पति बन सकते हैं. तो आइए जानते हैं म्यूचुअल फंड की सबसे पुरानी लेकिन सबसे फायदेमंद फंड के बारे में...

जानें इस फंड के बारे में

म्यूचुअल फंड की सबसे पुरानी स्कीम UTI मास्टरशेयर फंड . यह आज भी निवेशकों को मालामाल कर रही है. साल 1993 के अंत तक की बात करें तो देश में 9 इक्विटी म्यूचुअल फंड निवेश के लिए मौजूद थे. UTI मास्टरशेयर फंड इनमें से सबसे पुराना फंड है, जिसने पिछले 34.5 साल से लगातार 17.50 फीसदी CAGR के हिसाब से रिटर्न दिया है. इस लिहाज से अगर इस फंड में लांच के समय किसी ने 25 हजार रुपये लगाए होते तो उसका फंड आज बढ़कर 1 करोड़ से ज्यादा हो गया होता. इस फंड पर भले ही ज्यादा लोगों की नजर न हो लेकिन यह रिटर्न देने में टॉप फंड में शामिल है.

जानिए, UTI मास्टरशेयर फंड के बारे में
इस फंड की लांचिंग 18 अक्टूबर 1986 को हुई थी. लांच के बाद से इसने करीब 17.50% CAGR रिटर्न दिया है. वहीं, लॉन्च होने के बाद से 25 हजार के निवेश की वैल्यू 1 करोड़ रुपये हो गई है. बीते 20 साल में 1 लाख की वैल्यू 18 लाख रुपये हो गई. वहीं, 20 साल में 10 हजार मंथली एसआईपी की वैल्यू 1.26 करोड़ रुपये हो गई है.

ये भी पढ़ें- Good News: इस बैंक ने बचत खाते पर बढ़ाया इंटरेस्ट रेट, सालाना 6% ब्‍याज कमाने का मौका

शॉर्ट टर्म में भी शानदार रिटर्न 



UTI मास्टरशेयर फंड की बात करें तो न सिर्फ लांग टर्म शॉर्ट टर्म का भी रिटर्न बल्कि हाई बना हुआ है. बीते 1 साल में फंड ने 48.25 फीसदी रिटर्न दिया है, वहीं 3 साल में 11.28 फीसदी रिटर्न मिला है. 5 साल में इस फंड का रिटर्न 13.47 फीसदी, 7 साल का रिटर्न 13.88 फीसदी और 10 साल का रिटर्न 11.67 फीसदी रहा है. इस फंड में रिस्क एवरेज से कम है.

ये भी पढ़ें- छोटा, पोर्टेबल और टिकाऊ Adhaar चाहिए? 50 रुपये में मिलेगा ATM जैसा आधार कार्ड, इस तरह करें ऑनलाइन अप्लाई

पैसों में 40 गुना तक इजाफा

UTI मास्टरशेयर फंड ने पिछले 34 साल में निवेशकों का पैसा 400 गुना से ज्यादा बढ़ा दिया है. फंड में अगर लॉन्च के समय किसी ने 25 हजार रुपये निवेश किया होगा तो उसकी वैल्यू आज 1 करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई है. वहीं, पिछले 20 साल में फंड ने 18 गुना रिटर्न दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज