Post Office की इस पॉलिसी में मिलेगी 50 लाख रुपये की ये सुविधा, आप भी उठा सकते हैं लाभ, जानिए कैसे?

पोस्ट ऑफिस

पोस्ट ऑफिस

Post Office की स्कीम आमतौर पर हर कोई लेना पसंद करता है. यह सेविंग्स स्कीम्स की ही अतिरिक्त सुविधा नहीं देता, इसके अलावा जीवन बीमा कराने की सुविधा भी देता है.

  • Share this:

नई दिल्ली. Post Office की स्कीम आमतौर पर हर कोई लेना पसंद करता है. यहां गारंटीड रिटर्न के साथ कई बेनेफिट्स मिलते हैं. पोस्ट ऑफिस सिर्फ आपको सेविंग्स स्कीम्स की ही अतिरिक्त सुविधा नहीं देता, इसके अलावा जीवन बीमा कराने की सुविधा भी देता है. इसे पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (Postal Life Insurance) यानी डाक जीवन बीमा के नाम से जाना जाता है. तो आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ...

मिलती हैं 50 लाख रुपये तक की सुविधा

डाकघर का जीवन बीमा दो कैटेगरी PLI और RPLI में बंटा है. PLI सबसे पुरानी सरकारी बीमा पॉलिसी है. इसे ब्रिटिश शासन काल में 1 फरवरी 1884 को शुरू किया गया था। PLI स्कीम के तहत 6 पॉलिसी चलती हैं, जिनमें से एक होल लाइफ एश्योरेंस (सुरक्षा) पॉलिसी भी है. होल लाइफ एश्योरेंस पॉलिसी (whole life insurance policy) के तहत मिनिमम सम एश्योर्ड 20000 रुपये और मैक्सिमम सम एश्योर्ड 50 लाख रुपये है. पॉलिसी के 4 साल पूरे होने के बाद इस पर लोन लिया जा सकता है. वहीं 3 साल पूरे होने के बाद पॉलिसी को सरेंडर किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार के पास नहीं है राज्याें को देने के लिए पैसे, उधार लेने पड़ सकते हैं ₹1.58 लाख करोड़
जानें कौन ले सकता है लाभ

होल लाइफ एश्योरेंस पॉलिसी में बानेस के साथ एश्योर्ड अमाउंट इंश्योरेंस कराने वाले व्यक्ति को 80 साल की उम्र पर पहुंचने के बाद मिलता है. अगर इस बीच इंश्योरेंस कराने वाले की मौत हो जाती है तो एश्योर्ड अमाउंट उसके कानूनी प्रतिनिधि/नॉमिनी को मिलता है. PLI होल लाइफ एश्योरेंस पॉलिसी के तहत एंट्री की न्यूनतम आयु 19 साल और अधिकतम आयु 55 साल है.

पहले यह बीमा केवल सरकारी और सेमी-गवर्मेंट कर्मचारियों के लिए उपलब्ध था, जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU), वित्तीय संस्थान और नेशनलाइज्ड बैंक शामिल हैं. साल 2017 से PLI के अंदर आने वाली लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को प्रोफेशनल्स जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, मैनेजमेंट कंसल्टेंट, चार्टर्ड अकाउंटेंट, आर्किटेक्ट, वकील, बैंकरों व कर्मचारियों आदि के लिए और NSE व BSE की लिस्टेड कंपनियों के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध करा दिया गया है.



ये भी पढ़ें- कोरोनाकाल में काम आ रही है मोदी सरकार की स्कीम! 2 लाख रुपये की मिल रही ये सुविधा, जानें कैसे उठाएं लाभ?

जानें कैसे करें आवेदन?

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस अब ऑनलाइन उपलब्ध है. https://pli.indiapost.gov.in पर जाकर अपनी सहूलियत की पॉलिसी को ऑनलाइन सर्च किया जा सकता है. इसे ऑनलाइन खरीदा जा सकता है, प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है, रसीद और इनकम टैक्स सर्टिफिकेट डिजिटली प्राप्त किया जा सकता है और एक से ज्यादा पॉलिसी को ऑनलाइन मैनेज किया जा सकता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज