लाइव टीवी

पेंशन पाने वालों के लिए बड़ी खबर! बिना लाइन में लगे अब ऐसे घर बैठे जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट

News18Hindi
Updated: November 17, 2018, 4:06 PM IST
पेंशन पाने वालों के लिए बड़ी खबर! बिना लाइन में लगे अब ऐसे घर बैठे जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट
पेंशन पाने वालों के लिए बड़ी खबर! बिना लाइन में लगे अब ऐसे घर बैठे जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट

जीवन प्रमाण एक आधार बेस्ड डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट होता है. जीवन प्रमाण की मदद से पेंशनर्स अब अपने निकटतम बैंक ब्रांच, कॉमन सर्विस सेंटर यानी CSC या किसी भी सरकारी आॅफिस में जाकर लाइफ सर्टिफिकेट को आधार नंबर के जरिए बायोमैट्रिकली आॅथेंटिकेट करना होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2018, 4:06 PM IST
  • Share this:
अगर आप भी रिटायर हो चुके है और देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट ऑफ इंडिया (SBI) से पेंशन लेते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. बैंक की ओर से जारी जानकारी में बताया गया है कि पेंशनर्स को 30 नवंबर 2018 तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा, तभी वे आगे अपनी पेंशन ले सकेंगे.

आपको बता दें कि लाइफ सर्टिफिकेट पेंशनर के जीवित होने का सबूत होता है. लाइफ सर्टिफिकेट को पेंशनर अपने पेंशन अकाउंट वाली SBI ब्रांच में जाकर फिजिकली या फिर निकटतम SBI ब्रांच, CSC या फिर किसी सरकारी आॅफिस में डिजिटली जमा कर सकते हैं.

डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट क्या होता है -जीवन प्रमाण एक आधार बेस्ड डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट होता है. जीवन प्रमाण की मदद से पेंशनर्स अब अपने निकटतम बैंक ब्रांच, कॉमन सर्विस सेंटर यानी CSC या किसी भी सरकारी आॅफिस में जाकर लाइफ सर्टिफिकेट को आधार नंबर के जरिए बायोमैट्रिकली आॅथेंटिकेट करना होता है. साथ ही अपने पेंशन बैंक अकाउंट से जुड़ी कुछ अन्य पेंशल डिटेल्स भी देनी होती हैं. सटिफिकेट जमा करने के लिए निकटतम बैंक ब्रांच, CSC या सरकारी आॅफिस का पता jeevanpramaan.gov.in पर ‘लोकेट सेंटर’ आॅप्शन से लगाया जा सकता है.



लाइफ सर्टिफिकेट सफल प्रमाणीकरण के बाद किसी को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जिसीविंग प्राप्त होगी, जिसमें जीवन प्रमाणपत्र आईडी शामिल होगी. प्रमाण पत्र जीवन प्रमाणपत्र रिपोजिटरी में इकट्ठे किए जाते हैं जो पेंशनभोगी और पेंशन वितरण एजेंसी के उपयोग के लिए कहीं भी, कभी भी उनका उपयोग करना संभव बनाता है.ये भी पढ़ें-SBI ग्राहक डेबिट कार्ड से निकल सकते हैं 20 हजार से ज्यादा, बैंक के अधिकारी ने बताया तरीका



पेंशन पाने वाले लोगों की मुश्किलों को आसान करने के लिए केंद्र सरकार  जीवन प्रमाण पत्र (डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट) को उनके आधार कार्ड से जोड़ दिया. इस प्रक्रिया से वे घर बैठे ही यह प्रमाणित कर सकते हैं कि वे ज़िंदा हैं और उनकी मासिक पेंशन आती रहेगी. पेंशन पाने वाले लोगों के लिए आधार पर आधारित डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट या जीवन प्रमाण लॉन्च किया गया है.

यह एक ऐसा कदम है, जिससे एक करोड़ से भी ज्यादा पेंशनभोगी लाभ उठा सकते हैं. स्व-प्रमाणन का रास्ता साफ करने के बाद डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट एक और सक्षम एवं कारगर व्यवस्था है.

डिजिटल प्रमाण पत्र से पेंशनभोगियों के लिए वह अनिवार्यता खत्म हो जाएगी, जिसके तहत उन्हें हर वर्ष नवम्बर में खुद जाकर लाइफ सर्टिफिकेट पेश करना पड़ता है, ताकि उनके खाते में पेंशन की रकम आती रहे. इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी विभाग ने एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन विकसित किया है, जिसके तहत एक बायोमीट्रिक रीडिंग डिवाइस लगाई जाएगी. फिर इसकी मदद से पेंशन पाने वाले लोगों के आधार नम्बर एवं बायोमीट्रिक ब्यौरे को उसके मोबाइल अथवा कंप्यूटर से लिंक किया जा सकता है.ये भी पढ़ें-SBI के ATM कार्ड पर ऐसे छपवाएं अपने बच्चे की फोटो, जानिए इसके बारे में सबकुछ

कैसे मिलेगा  डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट-इस प्रक्रिया में पेंशन पाने वाले व्यक्ति के आधार नंबर को ईमेल से जोड़ा जाता है. इससे उन्हें आधार केंद्र भी नहीं जाना पड़ता. उन्हें बस ईमेल पर ऑथेंटिफिकेशन स्टेटमेंट भेजना पड़ता है. साल 2014 में शुरू हुआ था लाइफ सर्टिफिकेट साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीवन प्रमाण (लाइफ सर्टिफिकेट) के पहले वर्ज़न को लॉन्च किया था. इसमें पेंशन पाने वाले व्यक्ति को बैंक की जगह आधार केंद्र से जोड़ा गया था. आधार केंद्र जाकर प्रमाण पत्र देने की वजह से पेंशन पाने वाले लोगों की समस्या ठीक नहीं हुआ. अब नए तरीके में उन्हें कहीं जाने की औपचारिकता की जरूरत नहीं रह गयी है.ये भी पढ़ें-खुशखबरी! SBI ग्राहक रोज़ाना भेज सकते है इतने रुपये, बैंक ने बदला ये नियम

साल 2014 में शुरू हुआ था लाइफ सर्टिफिकेट साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीवन प्रमाण (लाइफ सर्टिफिकेट) के पहले वर्ज़न को लॉन्च किया था. इसमें पेंशन पाने वाले व्यक्ति को बैंक की जगह आधार केंद्र से जोड़ा गया था. आधार केंद्र जाकर प्रमाण पत्र देने की वजह से पेंशन पाने वाले लोगों की समस्या ठीक नहीं हुआ. अब नए तरीके में उन्हें कहीं जाने की औपचारिकता की जरूरत नहीं रह गयी है..(ये भी पढ़ें-SBI ग्राहकों को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 4 काम)

 इसकी पूरी जानकारी https://jeevanpramaan.gov.in/#certificate से और https://jeevanpramaan.gov.in/newassets/docs/Procedures_for_DLC_Ver1_0.pdf से ली जा सकती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2018, 4:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading