अपना शहर चुनें

States

Reliance AGM 2019 LIVE: मुकेश अंबानी ने Jio GigaFiber से लेकर रिलायंस रिटेल के लिए किए ये बड़े ऐलान

Reliance AGM 2019 LIVE: देश की सबसे बड़ी कंपनी रियालंस इंडस्ट्री की 42वीं एनुअल जनरल मीटिंग में डिजिटल क्रांति से जुड़े एक से बढ़कर एक ऐलान किए गए हैं. यहां तक कि देश को डिजिटल पथ पर आगे ले जाने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ भी करार किया है.
Reliance AGM 2019 LIVE: देश की सबसे बड़ी कंपनी रियालंस इंडस्ट्री की 42वीं एनुअल जनरल मीटिंग में डिजिटल क्रांति से जुड़े एक से बढ़कर एक ऐलान किए गए हैं. यहां तक कि देश को डिजिटल पथ पर आगे ले जाने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ भी करार किया है.

Reliance AGM 2019 LIVE: देश की सबसे बड़ी कंपनी रियालंस इंडस्ट्री की 42वीं एनुअल जनरल मीटिंग में डिजिटल क्रांति से जुड़े एक से बढ़कर एक ऐलान किए गए हैं. यहां तक कि देश को डिजिटल पथ पर आगे ले जाने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ भी करार किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 12, 2019, 1:28 PM IST
  • Share this:
देश की सबसे बड़ी कंपनी रियालंस इंडस्ट्री लिमिटेड (RIL) ने ग्राहकों को सबसे बड़ा तोहफा दिया है. अब आप घर बैठे सेट टॉप बॉक्स की मदद से वीडियो कॉल कर सकते हैं. इसके लिए सेट टॉप बॉक्स को गीगा फाइबर नेटवर्क से जोड़ा जाएगा. कंपनी के मुताबिक डिजिटल युग में यह अलग तरह की क्रांति होगी. CMD मुकेश अंबानी ने कंपनी का विजन शेयर करते हुए कहा कि अगले 18 महीने में RIL कर्जमुक्त कंपनी होगी. साथ ही उन्होंने अगले पांच साल में 15% सालाना की ग्रोथ का लक्ष्य रखा. इसके साथ ही जियो और रिटेल कारोबार को लिस्ट कराया जाएगा.

बड़े ऐलान
>जियो प्रीमियम के ग्राहक रिलीज होते ही फिल्म देख सकेंगे.> इसके अलावा कंपनी ने जियो पोस्ट पेड प्लस सर्विस भी लॉन्च की है.>रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 14 टेक्नोलॉजी स्टार्टअप में निवेश कर रही है.> जियो फाइबर के सालाना पैक लेने पर HD TV मिलेगा.> जियो फाइबर सर्विस 5  सितंबर से लॉन्च होगी.> जियो फाइबर के प्लान 100 Mbps से शुरू होंगे.
5 सितंबर से शुरू होगी जियो फाइबर सर्विसजियो फाइबर सर्विस 5  सितंबर से लॉन्च होगी. जियो फाइबर के प्लान 100 Mbps से शुरू होंगे. यह स्पीड बेसिक प्लान में होगी. प्लान के मुताबिक ये स्पीड 1 Gbps तक जाएगी. इन सभी प्लान में वॉयस कॉल हमेशा फ्री रहेंगी. जियो फाइबर प्लान 700 रुपए से शुरू होगा. अनलिमिटेड इंटरनेशनल कॉलिंग 500 रुपए से शुरू होगी.Reliance AGM 2019 LIVEजियो होलोबोर्ड MR हेडसेट पेश कियाशॉपिंग के लिए भी रिलायंस ने एक अलग तरह की ऑग्मेंटेड रियलिटी (AR) डिवाइस MR हेडसेट पेश किया, जिसे जियो होलोबोर्ड पेश  किया. इसके जरिए आप किसी भी गारमेंट को 360 डिग्री पर देख सकते हैं. इससे आपकी शॉपिंग आसान हो सकती है. इसी डिवाइस के जरिए आप पढ़ाई का नया एक्सपीरिएंस कर सकते हैं. इसके जरिए आप अंरक्षित, चंद्रयान सहित कोई भी स्टडी आसान तरीके से कर सकते हैं. इसके जरिए आप फिल्म देखने का भी नया एक्सपीरिएंस ले पाएंगे. यह आपको थिएटर जैसा फील देगा.स्टार्टअप्स के लिए बड़ा ऐलानजियो पूरे देश में वर्ल्ड क्लास डेटा सेंटर स्थापित करेगा. स्टार्टअप्स के लिए भी जियो ने बड़ा ऐलान किया. अब जियो फ्री में कनेक्टिविटी और क्लाउड सर्विस उपलब्ध कराएगा. यह सर्विस स्टार्टअप को एक जनवरी 2020 से मिलेगी. जियो उन सभी स्टार्टअप में निवेश करेगा, जो देश की डिजिटल क्रांति, माइक्रो एंड स्मॉल बिजनेस, कृषि कारोबार, ऑटोमेशन में उभरते हुए सितारे की तरह काम करेंगे. जिनके आइडिया सॉलिड होंगे और जो स्टार्टअप्स देश को आगे ले जाने में सक्षम होंगे.इससे पहले रिलायंस की 42वीं एनुअल जनरल मीटिंग को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो के 34 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हो चुके हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ करार किया है. माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला ने भी इस मौके पर लोगों के सामने अपनी बात रखी. माइक्रोसॉफ्ट ने रिलायंस के साथ ये करार क्लाउड इंफ्रा पर किया है.Reliance AGM 2019 LIVEजियो पर बात करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि अब तक जियो के कुल 34 करोड़ ग्राहक हो चुके हैं. उन्होंने जियो पर भरोसा जताने के लिए देश के लोगों का आभार जताया. उन्होंने कहा कि दुनिया में जियो दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन चुकी है.जम्मू-कश्मीर के लिए टास्क फोर्सजम्मू-कश्मीर और लद्धाख के लिए रिलायंस की ओर से मदद का ऐलान करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि यहां के लिए स्पेशल टास्क फोर्स बनाई जाएगी.रिलायंस रिटेल के लिए ऐलानरिलायंस की रिटेल चेन के बारे में बात करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि आज रिलायंस रिटेल ही भारत की एकमात्र ऐसी रिटेल चेन है, जो 100 टॉप रिटेलर्स की ग्लोबल रैंकिंग में शामिल है. हमारा लक्ष्य अगले पांच साल में दुनिया के टॉप 20 रिटेलर चेन में शामिल होना है.
मुकेश अंबानी ने बताया की जियो का 5 जी नेटवर्क रेडी है. वहीं वायरलेस नेटवर्क 4जी से लैस है जिसे 5 जी में बदला जा सकता है. उनके मुताबिक जियो होम ब्रॉडबैंड सर्विस, इंटरप्राइस सर्विस, ब्राडबैंड फॉर एसएमई के लिए इसी वित्त वर्ष में शुरू होगा. आगे जाकर हर घर में कई कनेक्टेड डिवाइस होंगे. आने वाले दिनों में 2 अरब आईओटी डिवाइस होंगे. जियो गीगाफायबर के 1.5 करोड़ रजिस्ट्रेशन 1600 शहरों में हो गए हैं. कंपनी अब ब्रॉडबैंड की सेवा बढ़ाएगी. 5 लाख घरों में फायबर ब्रॉडबैंड की सेवा दे रहे हैं. यहां 100 जीबी हर महीने उपयोग हो रहा है. एक साल में गीगा फाइबर पूरे देश में पहुंचेगा.
कनेक्टिविटी रेवेन्यू के लिए हम चार नई चीजें लेकर आ रहे हैं. होम ब्रॉडबैंड सर्विस, एंटरप्राइजेज ब्रॉडबैंड सर्विस, SME के लिए ब्रॉडबैंड सर्विस और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) पर फोकस करेंगे. जियो में इनवेस्टमेंट का दौर पूरा हो चुका है, हम इसे नई ऊंचाई पर लेकर जाएंगे.Reliance AGM 2019 LIVEआज सब्सक्राइबर, प्रोफिट और रेवेन्यू के आधार पर जियो दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है. भारत की अर्थव्यवस्था में रिलायंस ने पिछले काफी समय से अहम योगदान दिया है. FY 19 में आरआईएल मोस्ट प्रॉफिटेबल कंपनी रही है. मुकेश अंबानी ने कहा कि पिछले फाइनेंशियल ईयर में रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी रही है. AGM में मुकेश अंबानी ने बताया कि सउदी अरामको रिलायंस में 20% हिस्सा खरीदेगी. सउदी अरामको 75 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी. सउदी अरामकी (SAUDI ARAMCO) ऑयल और केमिकल कारोबार में निवेश करेगी.AGM में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साल 2020 तक 5 लाख करोड़ डॉलर की इकोनॉमी बनाने का लक्ष्य रखा है. मुझे लगता है कि भारत इस लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर लेगा. भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत दौर में है.  उन्होंने कहा कि RIL (रिलायंस इंडस्ट्रीज) सबसे बड़ी टैक्स पेयर कंपनी बन गई है. पिछले फाइनेंशियल में कंपनी ने जहां 67320 करोड़ रुपये GST चुकाया, वहीं 12191 करोड़ इनकम टैक्स के रूप में चुकाए.

रिलायंस कंपनी GigaFiber के कमर्शियल लॉन्च का ऐलान कर सकती है. इसके साथ ही कंपनी Jio 3 Phone को लॉन्च भी कर सकती है. AGM में रिटेल ऑनलाइन कारोबार के बारे में भी विस्तार से बताया जा सकता है. 12 अगस्त को होने वाली इस एजीएम में BP-RIL के पेट्रोल पंप के करार पर भी जानकारी दी जा सकती है. एजीएम में कंपनी डेटा कम करने का प्लान दे भी सकती है. साथ ही EV चार्जिंग स्टेशन लगाने पर BP-RIL के प्लान पर जानकारी भी दी सकती है.



कौन-कौन पहुंचा है AGM में?
इस एनुअल जनरल मीटिंग में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, नीता अंबानी, मुकेश अंबानी की माता जी कोकिलाबेन अंबानी, ईशा अंबानी, आकाश अंबानी, आकाश अंबानी की पत्नी श्लोका भी AGM में मौजूद हैं.

डिस्क्लेमर: हिंदी न्यूज़ 18 डॉट कॉम रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज