लाइव टीवी

Formula 1 से लेकर Superyacht पार्टियों तक, जानिए इस भारतीय VIP पार्टी प्लानर की कहानी

News18Hindi
Updated: October 6, 2019, 7:36 PM IST
Formula 1 से लेकर Superyacht पार्टियों तक, जानिए इस भारतीय VIP पार्टी प्लानर की कहानी
भारतीय मूल के पार्टी प्लानर बेली सिंह

भारतीय मूल के एक सिख परिवार में जन्में बेली सिंह (Bally Singh) ने इंटरनेशनल VIP पार्टी प्लानर (Internation VIP Party Planner) के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. उन्होंने फॉमुर्ला वन (Formula 1) से लेकर ऑयल टाइकून्स तक के लिए पार्टियों का आयोजन किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 6, 2019, 7:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंटरनेशनल इवेंट प्लानर (Internation Party Planner) बेली सिंह (Bally Singh) की जिंदगी कोई आम जिंदगी नहीं है. उन्होंने ऑयल टाइकून्स (Oil Tycoons) के लिए सुपरयॉट पार्टियों (Superyacht Parties) से लेकर अमेरिकन रैपर 50 सेंट के लिए 100 सुपरकार रोड ट्रिप तक का आयोजन किया है. पिछले महीने ही सिंगापुरा में फॉर्मुला वन वीकेंड (Formula 1 Weekends) के लिए तीन दिनों के लिए पार्टी का आयोजन किया था. सीएनएन ट्रैवल से बातचीत में उन्होंने कहा कि हम लोकेशन, लोग और DJ'sकी मदद से माहौल तैयार करते हैं. सिंगापुर के JW मैरियट होटल के अलफ्रेस्को एरिया में सफेद में टी-शर्ट, स्नीकर्स और टर्बन में खड़े होकर वो लॉयन सिटी आइकॉनिक स्काइलाइन (Loyal City Iconic Skyline) की तरफ इशारा करते हुए कहते हैं कि आप फॉर्मुल वन रेस ट्रैक (Formula 1 Race Track) का 75 फीसदी हिस्सा यहां से देख सकते हैं. लोकेशन सबसे प्रमुख बात होती है.

ये भी पढ़ें: दिसंबर के बाद RBI रोक देगा ब्याज दर में कटौती का सिलसिला : गोल्डमैन सैश

साल 2017 में फॉर्मुला वन के राइट्स अमरीकी मास मीडिया कंपनी लिबर्टी मीडिया ने खरीद लिया था. फॉर्मुल वन बड़े स्तर पर लोगों को अपील कर रहा हैं. पुराने लोगों को इसमें दिलचस्पी तो थी ही, लेकिन अब नौजवानों की एक नई खेप भी इसमें खासा दिलचस्पी दिखा रही है. वो ऐसे मौकों पर जमकर पार्टी करते हैं. इसी भीड़ से बेली सिंह जैसे लोग मोटी कमाई कर रहे हैं.

भारतीय मूल के पार्टी प्लानर बेली सिंह


...जब 100 सुपरकारों ने रोका ट्रैफिक
साल 2009 में उन्होंने एक ग्लोबल इवेंट कंपनी द रिचलिस्ट (The Richlist) खोला था. यह कंपनी रेफरल आधारित क्लबों में पार्टियों का आयोजन करती है, जिसमें फॉर्मुला वन ड्राइवर फेरनैन्डो अलोन्सो (Fernando Alonso) और लुईस हैमिल्टन (Louis Hamilton) से लेकर म्युजिशियन तक आते हैं. लेकिन, केवल फॉर्मुला वन इवेंट ही नहीं है, जिसके दम पर उनकी कंपनी खड़ी है. बेली सिंह (Bally Singh) कहते हैं कि हम बहुत कुछ करते हैं. जब बार्सिलोना (Barcelona) के मारबेला (Marbella) में 100 सुपरकार (Supercars) लेकर गए तो हमने पूरा ट्रैफिक तक रोक दिया था.
Loading...

23 साल की उम्र में खोला खुद का क्लब
भारतीय सिख परिवार से ब्रिटिश मिडलैंड (Midlands in Britain) में जन्में बेली ने बिजनेस स्किल्स अपने पिता से सीखा है. उनके पिता लीसेस्टर (Leicester) के एक टेक्सटाइल वेयरहाउस (Textile Warehouse) में काम करते थे. 18 साल की उम्र में बेली सिंह ने पार्टी प्रोमोशन में हाथ आजमाया और फिर उसके बाद उन्होंने कभी मुड़कर पीछे नहीं देखा. उनके लिए सबसे बड़ा ब्रेक तब आया जब उन्होंने अमेरिकी R&B सिंगर सिस्को (Sisqo) के लिए क्लब नाइट का आयोजन किया था. सिस्को ने ही साल 2010 में इंटरनेशनल मेगा हिटा गाना 'थॉन्ग सॉन्ग' रीलीज किया था.

ये भी पढ़ें: पीएमसी बैंक अकाउंट होल्डर्स को अब Paytm ने दिया झटका, बंद कर दीं ये सेवाएं

लीसेस्टर पहले से ही एक पार्टी टाउन के नाम से जाना जाता है, जब थॉन्ग सॉन्ग अपने बीट से लोगों को पागल कर रहा था, उस दौरान ही सिस्को ने लीसेस्टर का दौरा किया था. यह इवेंट बड़ा हिट साबित हुआ था. बेली इस दौरान यूएस पॉप ग्रुप द ब्लैक आइड पीज, अमेरिकन रैपर लुडाक्रिस और जमैका के रैपर सिन पॉल जैसे VIP लोगों के लिए इवेंट ऑर्गेनाइज करते थे.

भारतीय मूल के पार्टी प्लानर बेली सिंह


23 साल की उम्र में ही बेली सिंह ने खुद का नाइट क्लब खरीद लिया था, खुद की PR कंपनी लॉन्च कर चुके थे. बाद में उन्होंने इस एक अमेरिकी गेमिंग कंपनी के हाथों बेच दिया था. बाद में इसी कंपनी में ग्लोबल मार्केटिंग मैनेजर बनने के बाद वो लॉस एंजेलिस चले गए. वो दावा करते हैं कि इस दौरान माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के साथ ही एक डील होने पर उन्होंने इस गेमिंग कंपनी का शेयर प्राइस 3 सेंट से बढ़ाकर 22 डॉलर प्रति शेयर कर दिया. इस कंपनी में कुछ साल तक काम करने के बाद वो एक बार फिर यूके चले गए.

लीसेस्टर क्लब से दुबई के सुपरयॉट तक 
बेली सिंह बताते हैं कि 2001 में खोली गई उनकी कंपनी रिचलिस्ट को 2009 में रिब्रान्ड करके लॉन्च किया गया. क्लब में रोज पैसे खर्च करने से थक चुके उनके दोस्तों ने कहा कि तुम एक पार्टी ऑर्गेनाइज करो. इसके बाद उन्होंने एक होटल में 300 कमरे, होटल का नाइटक्लब और स्विमिंग पुल बुक किया. सीएनएन की इस रिपोर्ट में वो इस वाकये को याद करते हुए बताते हैं कि हमनें उस वीकेंड क्लब जाने की जगह खुद का ही क्लब बना लिया. हमने अपने सभी करीबियों को इसके लिए बुलाया था. वहां केवल हम थे.

इसके ठीक बाद सिंह पूरे लंदन में शैंपेन स्प्रे (Champagne ) और बीच पार्टी ऑर्गेनाइज करते थे. वो अपना समय स्पेन के मार्बेला में N.E.R.D. नाम की एक हिप हॉप ग्रुप और UAE के बीच बांटा करते थे. दुबई के एक प्राइवेट आइलैंड पर घूमने के लिए उन्होंने एक सुपरयाट भी लिया था.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! दिवाली और छठ पूजा पर ट्रेन में आसानी से मिलेगा कन्फर्म टिकट, रेलवे ने लिया ये फैसला

10 लाख डॉलर की एक पार्टी
सिंह बताते हैं कि नाइजीरिया के ऑयल टाइकून के बेटे के लिए उन्होंने एक फ्लोटिंग डांस फ्लोर के आसपास उन्होंने सुपरयॉट लिंक किया था. यहां पर उनके पास कायक्स, जेट स्काई (Jet Sky) और अंडरवॉटर सबमरीन्स (Underwater Submarines) का इंतजाम था. आप सोच रहे होंगे ऐसे शानदार इवेंट की कितनी कीमत होगी. सिंह बताते हैं कि कम से कम 10 लाख डॉलर.

शादी के बाद बदली बिजनेस स्ट्रैटेजी
बाद में एना सैन्टोस (Ana Santos) नाम की एक मॉडल से शादी करने के बाद उन्होंने अपनी स्ट्रैटेजी बदल ली. अब वो पार्टी में केवल मजे को छोड़कर चैरिटी जैसे कार्यों पर भी ध्यान देने लगे और कई बड़े ब्रैंड्स के साथ उन्होंने पार्टनरशिप किया है. अपनी पत्नी के बारे में बात करते हुए कहते हैं कि मेरी पत्नी ने रिचलिस्ट के उस तौर-तरीकों को बदल लिया, जिसके हिसाब से लोग पहले रिचलिस्ट को जानते थे.

पार्टी प्लानर बेली सिंह


साल 2008 में पहली बार ग्रैंड प्रिक्स के आयोजन होने के बाद से सिंगापुर इस खेल के लिए क्राउंन जूवेल बन चुका है. इस इवेंट से पूरी दुनिया में उसको न सिर्फ नई पहचान मिल रही है, बल्कि आर्थिक तौर पर भी फायदा हो रहा है. रेसिंग, लाइफस्टाइल और लग्जरी के साथ-साथ फॉर्मुला वन को एक ऐसी जगह मिल जाती है जहां उच्च इनकम वाले लोगों की आबादी अधिक है. सिंह कहते हैं कि उनके अपने ब्रांड के ही कई ग्राहक हैं जो अधिक खर्च करने वालों में से हैं. अब वो सिंगापुर, मोनेको और बाकु तक में फॉमुला वन से संबंधित इवेंट करते हैं.

ये भी पढ़ें: वित्त मंत्रालय 14 अक्टूबर से शुरू करेगा बजट 2020-21 तैयारी की प्रक्रिया

ब्लैकबेरी मैसेंजर ने करियर बनाया
एक पारंपरिक सिख परिवार से आने वाले बेली सिंह कहते हैं कि वो अपने परिवार के बिल्कुल उलटे दिशा में गए हैं. अपने बारे में बात करते हुए सिंह कहते हैं कि वो ड्रग और स्मोकिंग से दूर रहते हैं. सोशल सर्कल बनाने की उनकी क्षमता ने ही आज आज उनको इस मुकाम तक पहुचाया है. ब्लैकबेरी मैसेंजर को लेकर वो कहते हैं कि मेरे साथ सबसे अभूतपूर्व बात यही हुई है. इसी से मेरा करियर बना है. इंस्टाग्राम से तुलना करते हुए वो कहते हैं कि सबकुछ आपके स्टेटस बदलने का खेल था और मैं इसमें बहुत अच्छा था. इससे लोग मेरे फोटों पर अपना अटेंशन देते थे. बाद में वो कहते हैं कि कुल मिलाकर सबसे अलग होना मेरे लिए वरदान जैसा साबित हुआ. जब आप छोटे होते हैं तो आप अपने दोस्तों जैसे ही बनना चाहते हैं. लेकिन, मैं उन लड़कों से अलग था. मेरे सिर पर टर्बन रहता था. मैं इस पर ध्यान नहीं देता था. मुछे नहीं लगता कि आप जो बनना चाहते हो, उसके लिए आपको अपनी पहचान बदलने की जरूरत हैं. मैंने अपना पूरा कॉन्फिडेंस और पूरा बिजनेस अपने अलग होने के दम पर ही खड़ा किया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 6, 2019, 7:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...