लाइव टीवी

वंदे भारत एक्सप्रेस: दिल्ली-कटरा के बीच जल्द लागू हो सकता है डायनेमिक फेयर सिस्टम!

News18Hindi
Updated: October 5, 2019, 5:59 PM IST

सरकार की दिल्ली-कटरा के बीच शुरू हुई वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) में डायनेमिक फेयर (Dynamic Fare) लगाने करने की तैयारी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2019, 5:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) में सरकार जल्द डायनेमिक फेयर सिस्टम लागू कर सकती है. रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी ने CNBC आवाज़ संवाददाता प्रकाश प्रियदर्शी के साथ हुई खास बातचीत में डायनेमिक फेयर सिस्टम के बारे में बताया है. उन्होंने कहा है कि फिलहाल तो दिल्ली और कटरा के बीच चलने वाली ट्रेन में किराया फिक्स है. लेकिन इस पर विचार किया जा रहा है. आपको बता दें कि डायनेमिक फेयर कंसेप्ट के मुताबिक सुविधा और प्रीमियम जैसी ट्रेनों में हर 20 फीसदी टिकट बुकिंग के बाद किराया बढ़ा दिया जाता है. जैसे जैसे सीटें कम होती जाती हैं, टिकटों के दाम बढ़ते जाते हैं.

दिल्ली-कटरा के बीच शुरू हुई वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express)- 5 अक्टूबर 2019 से राजधानी दिल्ली-कटरा के बीच शुरू हो गया है. जम्मू-कश्मीर की घाटी से देश के बाकी हिस्सों को जोड़ने के लिए इस ट्रेन की शुरुआत की गई है. इससे जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को भी बढ़ावा देने में मदद मिलेगी. बीते 3 अक्टूबर को गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल, यूनियन मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह और डॉ हर्षवर्धन ने हरी झंडी दिखाकर इस ट्रेन की शुरुआत की थी.

ये भी पढ़ें: आखिर क्या है पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की सबसे बड़ी समस्या!


वंदे भारत एक्सप्रेस


देश के हर एक नागरिक को रेलवे से जोड़ने की योजना- रेलवे के सामने इनकम बढ़ाने की चुनौती से निपटने के लिए किराया बढ़ाने को लेकर पूछा गया तो रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी का कहना है कि केवल किराया बढ़ाना ही हमारा लक्ष्य नहीं है. हमें ये भी देखना है कि गरीब से गरीब आदमी भी सुविधाओं के साथ रेलवे में यात्रा कर सके. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में 50 लाख करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई गई है. हमारा प्रयास है कि देश के हर एक नागरिक को रेलवे से जोड़ सकें.

8 घंटे में दिल्ली से कटरा का सफर - 3 अक्टूबर को हरी झंडी दिखाने के बाद गृ​हमंत्री अमित शाह ने कहा था कि रेल मंत्रालय स्पीड, स्केल और सर्विस के सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ रहा है. इस ट्रेन में टिकट बुकिंग की शुरुआत 29 सितंबर को ही हो गई थी. दिल्ली कटरा के बीच इस ट्रेन के शुरू होने से अब ट्रैवल टाइम 12 घंटे से घटकर 8 घंटे का हो गया है.
Loading...

ये भी पढ़ें: पेट्रोल से महंगा हुआ टमाटर: 80 रुपये/किलो के पार पहुंचे दाम, जानिए क्यों बढ़ रही है सब्जियों की कीमत...


वंदे भारत एक्सप्रेस




प्रकाश प्रियदर्शी (संवाददाता, CNBC आवाज़)


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 5:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...