LIC की बेस्ट पॉलिसी! रोजाना सिर्फ 9 रुपये खर्च कर मिलेंगे 4.56 लाख रुपये

एलआईसी के न्यू जीवन आनंद पॉलिसी में डबल फायदा मिलता है. एक तो इनमें निवेश पर इनकम टैक्‍स बचता है, दूसरा फायदा है कि रिस्क कवर पॉलिसी अवधि के बाद भी जारी रहता है.

News18Hindi
Updated: December 7, 2018, 4:59 AM IST
LIC की बेस्ट पॉलिसी! रोजाना सिर्फ 9 रुपये खर्च कर मिलेंगे 4.56 लाख रुपये
सांकेतिक तस्वीर
News18Hindi
Updated: December 7, 2018, 4:59 AM IST
देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी LIC ढेर सारी योजनाएं चलाती है. इनमें से एक है एलआईसी का न्यू जीवन आनंद पॉलिसी, जिसमें डबल फायदा मिलता है. एक तो इनमें निवेश पर इनकम टैक्‍स बचता है, दूसरा फायदा है कि रिस्क कवर पॉलिसी अवधि के बाद भी जारी रहता है. अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु, पॉलिसी अवधि ख़त्म होने के बाद होती है, तो भी उसे मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है. आइए जानते हैं न्यू जीवन आनंद पॉलिसी की खास बातें...

कौन ले सकता है पॉलिसी- न्यू जीवन आनंद पॉलिसी को 18 से 50 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं. इस पॉलिसी के लिए कम से कम उम्र 18 साल रखी गई है.

ये भी पढ़ें, LIC पॉलिसी खरीदते समय एजेंट ने बना दिया है बेवकूफ तो ऐसे करें रिटर्न, पैसे मिल जाएंगे वापस

मिनिमम सम एश्योर्ड- इस पॉलिसी के तहत कम से कम 1 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना जरूरी है और इसकी अधिकतम सीमा नहीं है. आप जितना मर्जी सम एश्योर्ड चाहें, उतना ले सकते हैं.




पॉलिसी की अवधि- इस पॉलिसी की अवधि 15 से 35 साल है. न्यू जीवन आनंद पॉलिसी को आप ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं.

प्रीमियम का भुगतान- पॉलिसी के लिए सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है. इसकी खास बात यह है कि इस पॉलिसी को खरीदने के 3 साल बाद आप अपनी पॉलिसी से कर्ज ले सकते हैं.

मैच्योरिटी पर मिलेगा इतना लाभ- सम एश्योर्ड के साथ सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस.

ये भी पढ़ें, LIC की खास पॉलिसी! एक बार पैसा जमा करें, जीवनभर पेंशन की गारंटी

पॉलिसी के बीच मौत होने पर- यदि पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को जो बीमा राशि दी जाएगी वो बीमा राशि का 125 फीसदी होगा. इसके साथ बोनस और अंतिम बोनस भी मिलता है.

टैक्स में फायदा- इनकम टैक्स नियम की धारा 80C के तहत प्रीमियम भुगतान करने पर टैक्स बेनेफिट भी मिलता है.

ऐसे मिलेगा पॉलिसी का लाभ- मान लिजिए कोई पॉलिसी धारक 18 साल की उम्र में इस पॉलिसी से जुड़ते हैं और 1 लाख सम एश्योर्ड के लिए 35 साल का प्लान लेते हैं. ऐसे में उनका सालाना प्रीमियम 1,07,645 रुपये होगा. उन्हें यह रकम 35 किश्तों में जमा करनी होगी. मैच्योरिटी पर पॉलिसी धारक को 4.56 लाख रुपये मिलेंगे.

ये भी पढ़ें, बड़े काम है पोस्ट ऑफिस का यह गुल्लक, 1000 रुपये महीने का निवेश बन जाएगा 72500 रुपये
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->