लॉकडाउन के बाद ट्रेन के बजाय ऐसे सफर करना पसंद कर रहे लोग! हर दिन बढ़ रही है यात्रियों की संख्‍या

कोरोना संकट के बीच लोग संक्रमण के डर से यात्रा के दौरान अतिरिक्‍त सावधानी बरत रहे हैं.
कोरोना संकट के बीच लोग संक्रमण के डर से यात्रा के दौरान अतिरिक्‍त सावधानी बरत रहे हैं.

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने बताया कि हवाई यात्रियों (Flyers) की संख्‍या धीरे-धीरे कोविड-19 (COVID-19) से पहले के दौर की ओर बढ़ रही है. उन्‍होंने बताया कि 4 अक्‍टूबर को अलग-अलग एयरपोर्ट्स (Airports) पर 3.37 लाख से ज्‍यादा लोग (Footfall) पहुंचे. देश में कोरोना संकट के बीच 25 मई से डॉमेस्टिक फ्लाइट्स (Domestic Flights) को शुरू करने की मंजूरी दे दी गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2020, 6:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना संकट के बीच साफ-सफाई और संकमण (COVID-19 Infection) के डर के कारण लोग बसों, ट्रेनों में सफर करने से कतरा रहे हैं. ऐसे में बड़ी संख्‍या में लोग ट्रेनों और बसों के बजाय हवाई यात्रा (Air Travel) को तरजीह दे रहे हैं. इसी का नतीजा है कि धीरे-धीरे हवाई यात्रियों (Air Passengers) की संख्‍या में इजाफा हो रहा है. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने सोमवार को बताया कि 4 अक्‍टूबर 2020 को एक दिन में हवाई यात्रा करने वाले लोगों की संख्‍या 1,68,860 तक पहुंच गई.

अलग-अलग एयरपोर्ट्स से 4 अक्‍टूबर को हुईं 1,458 फ्लाइट्स
हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि अब घरेलू हवाई यात्रियों की संख्‍या धीरे-धीरे कोरोना वायरस प्रकोप के पहले के दौर (Pre-COVID Times) की ओर से लौट रही है. उन्‍होंने बताया कि 4 अक्‍टूबर 2020 को देश के अलग-अलग हवाईअड्डों (Airports) पर पहुंचने वाले लोगों (Footfall) की संख्‍या 3,37,234 रही. देश के अलग-अलग एयरपोर्ट्स से 4 अक्‍टूबर को 1,458 फ्लाइट्स (Flights) हुईं. बता दें कि केंद्र सरकार (Central Government) ने 25 मई से देश में घरेलू उड़ानों (Domestic Flights) को शुरू करने की मंजूरी दे दी थी. इसके बाद धीरे-धीरे यात्रियों की संख्‍या में बढ़ोतरी होनी शुरू हुई.

ये भी पढ़ें- रेलवे फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनों में वसूलेगा 30% ज्‍यादा किराया, चलाई जाएंगी 100 से ज्‍यादा विशेष ट्रेन
इंटनेशनल फ्लाइट्स के लिए कुछ देशों से किया जा रहा समझौता


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 23 मार्च से अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें (International Flights) सस्‍पेंड कर दी गई हैं. इनमें अभी तक कोई छूट नहीं दी गई है. हालांकि, इस दौरान स्‍पेशल फ्लाइट्स के जरिये विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाया गया. हालांकि, अब हालात को सामान्‍य करने के लिए धीरे-धीरे कुछ देशों के साथ समझौते किए जा रहे हैं. हालांकि, अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के लिए नियम काफी सख्‍त कर दिए गए हैं. वहीं, दिल्‍ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI Airport) पर विदेश यात्रा कर आने वालों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्‍ट (RT-PCR Test) की सुविधा शुरू कर दी गई है. ये सुविधा टर्मिनल-3 के कार पार्किंग एरिया में शुरू की गई है. कोरोना टेस्‍ट कराने वाले यात्रियों से यहां 5,000 रुपये वसूले जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज