होम /न्यूज /व्यवसाय /

Divya Kashi Yatra: रेलवे के साथ करिए भगवान शिव की नगरी काशी की यात्रा, IRCTC लेकर आया है शानदार पैकेज

Divya Kashi Yatra: रेलवे के साथ करिए भगवान शिव की नगरी काशी की यात्रा, IRCTC लेकर आया है शानदार पैकेज

वाराणसी के प्रमुख धार्मिक स्थलों पर घूमने का मौका

वाराणसी के प्रमुख धार्मिक स्थलों पर घूमने का मौका

IRCTC Tour Package: आईआरसीटीसी 5 दिनों का एक बेहतरीन टूर पैकेज की पेशकश कर रहा है. 'दिव्य काशी यात्रा' पैकेज में एसी प्रथम श्रेणी का किराया रु. 29950/-प्रति व्यक्ति और एसी द्वितीय श्रेणी का किराया रु. 24500/- प्रति व्यक्ति होगा.

नई दिल्ली. अगर आप किसी धार्मिक स्थान में घूमने-फिरने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक शानदार मौका आ रहा है. दरअसल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानी आईआरसीटीसी (IRCTC) बेहद ही शानदार और किफायती टूर पैकेज ‘दिव्य काशी यात्रा’ (Divya Kashi Yatra) की पेशकश कर रहा है. इस पैकेज के जरिए दिल्ली से वाराणसी की यात्रा करने का मौका मिल रहा है. ‘दिव्य काशी यात्रा’ में पैकेज में आपको वाराणसी के प्रमुख धार्मिक स्थलों पर घूमने का मौका मिलेगा.

22 मार्च को दिल्ली से रवाना होगी ट्रेन
विश्व के प्राचीनतम शहरों में से एक काशी, धर्म, आस्था और संस्कृति का एक महत्वपूर्ण केंद्र है. भगवान शिव के इस धाम के दर्शन व इसके नवनिर्मित स्वरूप काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का भ्रमण करने की श्रद्धालुओं की इच्छा को पूरा करने के लिए आईआरसीटीसी ‘दिव्य काशी यात्रा’ टूर चला रही है. इस आध्यात्मिक यात्रा के लिए आधुनिक सुख सुविधाओं से सुसज्जित देखो अपना देश डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन दिल्ली सफदरजंग स्टेशन से 22 मार्च को रवाना की जाएगी, जिसकी अधिकांश सीटें पर्यटकों द्वारा आरक्षित कराई जा चुकी हैं. पर्यटकों की लगातार मांग को देखते हुए यह यात्रा 28 मार्च को पुनः रवाना की जाएगी जिसकी बुकिंग भी प्रारंभ कर दी गई है.

24500 रुपये से शुरू है किराया
5 दिनों की इस यात्रा में पर्यटकों को काशी के धार्मिक स्थलों के भ्रमण के साथ ही, यहां की संस्कृति, उत्तरवाहिनी गंगा के प्राचीन घाटों का दर्शन, सायंकाल की गंगा आरती, काशी के प्रसिद्ध विश्वनाथ मंदिर, काल भैरव मंदिर, तुलसी-मानस मंदिर, संकट-मोचन हनुमान मंदिर, दुर्गा मंदिर और भारत माता मंदिर व काशी की विश्व प्रसिद्ध पंचकोशी यात्रा के मार्ग पर स्थित प्राचीन मंदिरों कर्दमेश्वर शिव मंदिर, भीमचण्डी, रामेश्वर शिव मंदिर, शिवपुर और कपिलेश्वर मंदिर का दर्शन भी कराया जाएगा. साथ ही पर्यटक सारनाथ स्थित बौद्ध स्तूप व व्यापारिक सुविधा केंद्र स्थित क्राफ्ट म्यूजियम का भ्रमण और सांस्कृतिक संध्या का आनंद भी ले सकेंगे. इस अनूठी काशी यात्रा के लिए एसी प्रथम श्रेणी का किराया रु. 29950/-प्रति व्यक्ति और एसी द्वितीय श्रेणी का किराया रु. 24500/- प्रति व्यक्ति होगा.

ये भी पढ़ें- Indian Railway : आज से ट्रेनों में मिलेंगे जनरल टिकट, देखें सरकार ने किन ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

इस टूर पैकेज की कीमत में को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, वातानुकूलित वाहनों द्वारा भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी. सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं.

कोविड टीके का दोनों डोज लगा होना अनिवार्य
यात्रा के दौरान पर्यटकों को ट्रेन की पैंट्री कार में निर्मित शुद्ध शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा. अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस पूर्णतया वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में यात्री कोच के अतिरिक्त दो रेल डाइनिंग रेस्तरां एक आधुनिक किचन कार व यात्रियों के लिए फुट मसाजर, मिनी लाइब्रेरी, आधुनिक एवं स्वच्छ शौचालय और शॉवर क्यूबिकल आदि की सुविधा भी उपलब्ध होगी. साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर एवं सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे. यात्रा की बुकिंग के लिए 15 वर्ष या उससे अधिक आयु के प्रत्येक यात्री को कोविड टीके का दोनों डोज लगा होना अनिवार्य होगा.

कैसे करा सकते हैं बुकिंग
आईआरसीटीसी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस टूर पैकेज के लिए बुकिंग यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर ऑनलाइन जाकर कर सकते हैं.

Tags: Irctc, Kashi, Varanasi news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर