• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Gold Loan के बारे में जानिए सब कुछ, ये बैंक 8% से भी कम ब्याज पर दे रहे गोल्ड लोन

Gold Loan के बारे में जानिए सब कुछ, ये बैंक 8% से भी कम ब्याज पर दे रहे गोल्ड लोन

 know everything about gold loan these banks are giving gold loan at less than 8 percent interest pmgkp

know everything about gold loan these banks are giving gold loan at less than 8 percent interest pmgkp

कोरोना महामारी के कारण लोगों की हेल्थ के साथ साथ आर्थिक स्थिति भी डगमगा गई है. लोग पर्सनल लोन (Personal loan) से लेकर और अन्य विकल्पों के सहारे भी पैसे की व्यवस्था कर अपना काम चला रहे हैं. इनमें गोल्ड लोन (Gold loan) भी बेहतर विकल्पों में से एक है. गोल्ड लोन आसानी से और कम ब्याज दर पर मिल जाता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली . कोरोना महामारी के कारण लोगों की हेल्थ के साथ साथ आर्थिक स्थिति भी डगमगा गई है. लोग पर्सनल लोन (Personal loan) से लेकर और अन्य विकल्पों के सहारे भी पैसे की व्यवस्था कर अपना काम चला रहे हैं. इनमें गोल्ड लोन (Gold loan) भी बेहतर विकल्पों में से एक है. गोल्ड लोन आसानी से और कम ब्याज दर पर मिल जाता है.

    जहां पर्सनल लोन 14 फीसदी या उससे ज्यादा दर पर मिलता है वहीं गोल्ड लोन लगभग 8% से भी कम ब्याज दर पर मिल जाता है. कई बैंक 8 फीसदी के आसपास ब्याज दर गोल्ड लोन दे रहे हैं.
    अगर आप भी गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तो सबसे पहले ये जान लें कि कौन सा बैंक और NBFC किस ब्याज दर पर लोन दे रही है. इससे आपको ज्यादा ब्याज देकर नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा.



    कौन सा बैंक किस रेट पर दे रहा लोन

    बैंक                                          ब्याज दर (%)    अधिकतम कर्ज की राशि (रु. में)      अवधि (महीनों में)
    पंजाब एंड सिंध बैंक                  7-7.50                     1 करोड़                                   36
    केनरा बैंक                              7.35                         20 लाख                                   12
    SBI                                        7.50                       50 लाख                                     36
    पंजाब नेशनल बैंक                   8.75                       25 लाख                                     12
    मन्नापुरम फाइनेंस                    9.90                      1.5 करोड़                                    12
    मूथूट फाइनेंस                         11.99                     1.5 हजार से शुरू                         36



    बढ़ा गोल्ड लोन का चलन
    रिजर्व बैंक यानी RBI द्वारा उपलब्ध ताजा आंकड़ों को देखें तो मई 2021 में गोल्ड सेगमेंट में कर्ज 33.8% बढ़ा है, जो पिछले 12 महीनों में अन्य किसी भी सेगमेंट से कहीं ज्यादा है. फाइनेंशियल ईयर 2020-21 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) का गोल्ड लोन बिजनेस 465% बढ़कर 20,987 करोड़ रुपए का हो गया. क्योंकि लो इनकम ग्रुप, माइक्रो यूनिट और रूरल एरिया में भारी आर्थिक तंगी के चलते गोल्ड लोन की डिमांड तेजी से बढ़ी है.

    यह भी पढ़ें- Zomato IPO की ग्रे मार्केट में क्या है स्थिति, निवेश करने से पहले जान लें आईपीओ का हर पहलू

    गोल्ड लोन से जुड़ी जरूरी बातें

    इसमें आपका क्रेडिट स्कोर नहीं देखा जाता. गोल्ड लोन एक तरह का सिक्योर्ड लोन होता है. इसीलिए इसमें आपका क्रेडिट स्कोर मायने नहीं रखता है. ये लोन आपको पर्सनल लोन की तुलना में आसानी से और कम ब्याज पर मिलता है.



    यह भी पढ़ें - इलेक्ट्रिक होते वाहनों के दौर में ये 5 बैटरी स्टॉक 1 साल में 80-650% भागे, जानिए निवेश को लेकर जरूरी बातें



    अपने हिसाब से चुन सकते हैं रीपेमेंट ऑप्शन
    बैंक या NBFC आपको लोन की रकम और ब्याज का भुगतान (रीपेमेंट) करने के लिए कई ऑप्शन देते हैं, आप इनमें से अपनी जरूरत के हिसाब से किसी को भी चुन सकते हैं. आप समान मासिक किस्तों (EMI) में भुगतान कर सकते हैं. इसके अलावा आप एकमुश्त मूल भुगतान के दौरान ब्याज भर सकते हैं. इसे बुलेट रीपेमेंट कहते हैं, और इसमें बैंक मासिक आधार पर ब्याज लेते हैं.

    लोन न चुकाने पर आपके सोना हो सकता है जब्त
    यदि आप समय पर लोन नहीं चुका पाते हैं, तो कर्ज देने वाली कंपनी को आपके सोने को बेचने का अधिकार है. इसके अलावा अगर सोने की कीमत गिरती है, तो कर्जदाता आपसे अतिरिक्त सोना गिरवी रखने के लिए भी कह सकता है. गोल्ड लोन लेना तभी सही है जब आपको कुछ समय के लिए पैसों की जरूरत हो. घर खरीदने जैसे बड़े खर्च के लिए उनका इस्तेमाल न करना सही नहीं होगा.

    गोल्ड लोन के लिए क्या कोई डॉक्यूमेंट भी चाहिए?
    आप बहुत ज्यादा कर्ज लेते हैं तो आपको पैन कार्ड, आधार आदि देना होगा. इसके अलावा पते का भी प्रूफ देना होगा. आपने जहां से सोना खरीदा है, उसका भी बिल देना पड़ सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज