VIDEO: म्यूचुअल फंड में निवेश पर लगी लिमिट का क्या है मतलब!

VIDEO: म्यूचुअल फंड में निवेश पर लगी लिमिट का क्या है मतलब!

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 29, 2017, 11:28 AM IST
  • Share this:
अक्सर खबर आती है कि इस म्यूचुअल फंड में निवेश पर कैप लगा दी है. यह सवाल आम निवेशक के लिए काफी बड़ा होता है. अब क्या वह एसआईपी के जरिए निवेश नहीं कर पाएगा, उसके पैसों का क्या होगा. इस पर एटिका वेल्थ मैनेजमेंट के डायरेक्टर और चीफ फाइनेंशिल प्लानर निखिल का कहना है कि फंड में मैनेज की जाने वाली कुल रकम ही एसेट है. फंड के साइज का फंड के प्रदर्शन पर फर्क नहीं होता है. आइए जानते हैं पूरा मामला



इन दो म्यूचुअल फंड ने हाल में निवेश पर कैप लगाई
मिरए एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप और आईडीएफसी फोकस्ड इक्विटी ने म्यूचुअल फंड में निवेश में कैप लगाया है. इसमें अधिकतम 25,000 रुपये की एसआईपी करने की सीमा रखी गई है. मिरए एसेट में महीने में एक ही बार निवेश संभव है. हर महीने 10 तारीख को मिरए में एसआईपी संभव है. हालांकि मिरए एसेट में निवेश पर कैप 15 दिसंबर से लागू होगा. मिरए एसेट में एकमुश्त निवेश पहले से ही बंद कर दिया गया है.
आईडीएफसी फोकस्ड इक्विटी में अधिकतम 2 लाख ही निवेश होगा. आईडीएफसी फोकस्ड इक्विटी में निवेश स्विच करने पर 2 लाख तक निवेश कर सकते है. मल्टीकैप फंड में एकमुश्त निवेश सीमित करने के लिए कदम उठाया गया है. अच्छी मिडकैप कंपनियों में निवेश के विकल्प कम है.  मिरए एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप मल्टीकैप फंड है. मिरए एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप मिडकैप कैटेगरी में बेहतरीन फंड है.



ऐसे समझें पूरा मामला
निखिल कोठारी का कहना है कि फंड में मैनेज की जाने वाली कुल रकम ही एसेट है. फंड के साइज का फंड के प्रदर्शन पर फर्क नहीं होता है. साइज बड़ा होने से फंड मैनेजर के लिए फ्लेक्सीबिलिटी ज्यादा होती है. हालांकि लार्जकैप में लिक्विडिटी से फंड के साइज से बड़ा फर्क नहीं होता है.



स्मॉलकैप और मिडकैप स्टॉक्स में लिक्विडिटी ज्यादा नहीं है. ज्यादा नकदी होने से फंड मैनेजर के पास विकल्प ज्यादा होते है. निवेशकों को मिलने वाले रिटर्न सुरक्षित करने का प्रयत्न रहता है, जिसके चलते इस फंड में मौजूदा निवेशक बने रहें, क्योंकि इससे फंड के प्रदर्शन पर असर नहीं होगा. नए निवेशक पर बदलाव का असर पड़ता है.

ये भी पढ़ेंं - 
म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए जरूरी हुआ Aadhaar
टैक्स सेविंग और बड़े मुनाफे के लिए यहां लगाएं पैसा!
VIDEO: म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश क्यों है फायदेमंद
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज