लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों से एक दिन पहले वित्त मंत्रालय ने शुरू की पूर्ण बजट की तैयारी

केंद्र की मोदी सरकार ने 1 फरवरी 2019 को परंपरा के मुताबिक अंतरिम बजट पेश किया था. वित्त मंत्रालय ने बुधवार से उद्योग संगठनों के साथ पूर्ण बजट को लेकर विचार-विमर्श शुरू कर दिया है.

News18Hindi
Updated: May 23, 2019, 7:28 AM IST
लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों से एक दिन पहले वित्त मंत्रालय ने शुरू की पूर्ण बजट की तैयारी
लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे आने से पहले ही वित्त मंत्रालय ने जुलाई में पेश किए जाने वाले पूर्ण बजट की तैयारी शुरू कर दी है.
News18Hindi
Updated: May 23, 2019, 7:28 AM IST
लोकसभा चुनाव 2019 के लिए देश भर में डाले गए वोटों की गिनती से ठीक एक दिन पहले यानी 22 मई को वित्त मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए पूर्ण बजट की तैयारी शुरू कर दी. केंद्र की मोदी सरकार ने 1 फरवरी 2019 को परंपरा के मुताबिक अंतरिम बजट पेश किया था. हालांकि, बजट पेश करने से पहले सरकार की ओर से कहा गया था कि यह पूर्ण बजट जैसा ही होगा.

वित्त मंत्री अरुण जेटली की गैरमौजूदगी में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के पास वित्त मंंत्रालय का प्रभार था. लिहाजा, फरवरी में गोयल ने ही अंतरिम बजट पेश किया था. उम्मीद की जा रही है नई सरकार बनने के बाद जुलाई 2019 में पूर्ण बजट पेश किया जाएगा. लिहाजा वित्त मंत्रालय ने उद्योग संगठनों के साथ पूर्ण बजट को लेकर विचार-विमर्श शुरू कर दिया है. वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने बुधवार को उद्योग संगठन सोसायटी ऑफ इंडिया ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के प्रतिनिधियों से मुलाकात की.



वित्त मंत्रालय ऐसीी ही बैठकें फिक्की समेत दूसरे उद्योग संगठनों के साथ भी की जाएंगी. बजट बनाने की प्रक्रिया के तहत मंत्रालय पहले ही अन्य मंत्रालयों और सरकारी विभागों के साथ बैठकें कर चुका है. सूत्रों के मुताबिक, सियाम ने वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के सामने अपने सुझाव रखे. साथ ही ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को रफ्तार देने के उपाय भी सुझाए. बता दें कि इस समय ऑटो सेक्टर मांग में गिरावट के दौर से गुजर रहा है.

उद्योग मंडल वित्त मंत्रालय को आर्थिक वृद्धि को रफ्तार देने के लिए राजकोषीय और गैर-राजकोषीय उपाय सुझा सकते हैं. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (CSO) ने फरवरी में 2018-19 में 7 फीसदी आर्थिक वृद्धि दर रहने का अनुमान जताया, जबकि पूर्व में इसके 7.2 प्रतिशत रहने की संभावना जताई गई थी.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...