होम /न्यूज /व्यवसाय /अब होम लोन लेने के लिए बैंक के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं, उंगलियों के इशारे पर मिलता है कर्ज

अब होम लोन लेने के लिए बैंक के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं, उंगलियों के इशारे पर मिलता है कर्ज

डिजिटल होम लोन अधिक पारदर्शी होता है. (तस्वीर- मनीकंट्रोल)

डिजिटल होम लोन अधिक पारदर्शी होता है. (तस्वीर- मनीकंट्रोल)

आपको बार-बार बैंक के चक्कर नहीं लगाने होते हैं. साथ ही ऑनलाइन प्रोसेस अधिक पारदर्शी हुई है जिससे आप बेवजह की परेशानियों ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

डिजिटल होम लोन लेने में आपका काफी समय बचता है.
आप ऑनलाइन ही लोन रीपेमेंट के नियम व शर्त संशोधित कर सकते हैं.
डिजिटल होम काफी जल्दी और आसानी से पास कर दिया जाता है.

नई दिल्ली. आज कल प्रॉपर्टी मार्केट में उछाल देखने को मिल रहा है. लोग नए मकान या फ्लैट खरीद रहे हैं और इनमें से ज्यादातर मध्यम या उच्च मध्यम वर्गीय परिवार हैं. ये परिवार मकान की कुल रकम या कुछ उसका कुछ हिस्सा बैंक से लोन के जरिए चुकाते हैं. होम लोन आप फिजिकल और डिजिटल दोनों तरीके से ले सकते हैं. डिजिटल होम लोन ने इस प्रक्रिया को पहले से अधिक सरल बना दिया है.

अब आप बैंकों के चक्कर नहीं लगाते. साथ ही ये प्रोसेस अधिक पारदर्शी हुई है जिससे आप बेवजह की परेशानियों से बचते हैं. अगर आप बैंक की ब्रांच में जाकर लोन लेने की कोशिश करते हैं तो कई बार दस्तावेजों में कुछ गड़बड़ी रह जाने की आशंका रहती है जिसकी वजह से आपको वहां बार-बार जाना पड़ सकता है. हालांकि डिजिटल होम लोन में ऐसा होने की संभावना काफी कम है. आज हम आपको डिजिटल होम लोन के फायदे बताएंगे.

ये भी पढ़ें- EPFO पोर्टल पर कैसे चेक करें पेंशन स्टेटस? घर बैठे मिलेगी जानकारी, नहीं लगाने पड़ेंगे दफ्तर के चक्कर, जानिए प्रोसेस

सस्ता लोन चुनने की क्षमता
आप विभिन्न वित्तीय संस्थानों द्वारा होम लोन की ऑनलाइन तुलना कर सकते हैं. इसके आधार पर आप एक सस्ता होम लोन चुन सकते हैं. आपको लोन की जानकारी लेने या उससे जुड़ी प्रक्रिया पूरी करने के लिए बैंक जाने की कोई जरूरत नहीं है. आप बैंक की वेबसाइट या फिर ऐप के माध्यम से लोन अप्लाई कर सकते हैं.

कागजी कार्रवाई के झंझट से छुटकारा
बैंक जाकर लोन लेने में सबसे बड़ी समस्या यह आती है कि आपको कई तरह के दस्तावेज जमा करने होते हैं. इसके लिए आपको कई बार बैंक के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं. वहीं, डिजिटल होम लोन में आप डिजिटल तरीके से अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड करते हैं. यह प्रक्रिया आराम से घर पर बैठक पूरी हो सकती है. इसके साथ ही आपके समय की बचत होती है. बैंक आने जाने में जो खर्च आता है वह भी बचता है. बैंक डिजिटल लोन को ई बार 24 घंटे के अंदर ही अप्रूव कर देते हैं.

फ्लेक्सिबल रीपेमेंट
डिजिटल होम लोन लेने पर आपको लोन चुकाने में काफी लचीलालपन मिलता है. उदाहरण के लिए अगर लोन की भरपाई के दौरान आपकी वित्तीय परिस्थितियों में बदलाव आता है तो आप ऑनलाइन ही एक कार्यकारी की मदद से नियम और शर्तों में बदलाव के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Tags: Digital India, Loan, Taking a home loan

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें