किसानों के लिए अच्‍छी खबर! PM-KISAN की दो किस्‍तों का एकसाथ ले सकते हैं फायदा, जानें कैसे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi scheme)

देश के किसानों (Farmers) को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत एकसाथ दो किस्‍तों के 4,000 रुपये पाने का मौका मिल रहा है. ये फायदा उन किसानों को मिलेगा, जिन्‍होंने अभी तक योजना के तहत अपना रजिस्‍ट्रेशन नहीं कराया है. आइए जानते हैं कि किसानों का ये फायदा लेने के लिए क्‍या-क्‍या करना होगा.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Scheme) की 8वीं किस्त कुछ दिन पहले ही देश के 9.5 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे डाली है. छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक मदद (Financial Support) के लिए शुरू की गई इस योजना के तहत हर 4 महीने में 2,000 रुपये की किस्त (Installment) दी जाती हैं. दूसरे शब्‍दों में कहें तो किसानों को सरकार की ओर से सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता सीधे उनके बैंक खातों (DBT) में दी जाती है. अब तक किसानों के बैंक अकाउंट (Bank Accounts) में 8 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. कुछ किसानों को अब तक योजना का फायदा नहीं मिला है. ऐसे किसान एकसाथ दो किस्‍तों का फायदा ले सकते हैं.

    कैसे लिया जा सकता है एकसाथ दो किस्‍त का फायदा
    पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अभी भी काफी किसान ऐसे हैं, जिनके अकाउंट में एक भी किस्‍त के पैसे नहीं पहुंचे हैं. काफी किसान ऐसे भी हैं, जिन्‍होंने अब तक योजना के तहत अपना रजिस्‍ट्रेशन नहीं कराया है. अगर आप भी योजना के लिए सभी मानक पूरे करते हैं और अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो 30 जून 2021 तक पंजीकरण कराकर फायदा ले सकते हैं. अगर आप 30 जून से पहले अपना रजिस्‍ट्रेशन करा लेते हैं तो अप्रैल-जुलाई 2021 वाली किस्त जुलाई में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी. वहीं, अगस्त 2021 की किस्त भी अकाउंट में आ जाएगी यानी आपको 2 किस्तों का एकसाथ फायदा मिल सकता है.

    ये भी पढ़ें- 1 जून से लागू होगा EPFO का नया नियम! शर्तें पूरी नहीं कीं तो पीएफ सब्‍सक्राइबर्स को होगा तगड़ा नुकसान

    इन किसानों को नहीं मिलेगा पीएम-किसान का फायदा
    पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केवल उन्हीं किसानों को फायदा मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर यानी 5 एकड़ कृषि योग्य भूमि (Agriculture Land) हो. आसान शब्‍दों में समझें तो अगर आपको पास 2 हेक्‍टेयर से ज्‍यादा खेती है तो आपको योजना का फायदा नहीं मिलेगा. अब सरकार ने जोत की सीमा खत्म कर दी है. खेती योग्य जमीन जिसके नाम पर है, पीएम किसान सम्‍मान निधि की किस्‍त भी उन्हीं को मिलते हैं. अगर कोई इनकम टैक्स रिटर्न फाइल (ITR Filing) करता है तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि से बाहर रखा गया है. इसमें वकील, डॉक्टर, चार्टर्ड अकाउंटेंट को इस योजना से बाहर रखा गया है.