लाइव टीवी

चंद मिनटों में PF अकाउंट में UAN नंबर एक्टिवेट कर सकते हैं जानिए कैसे?

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 9:18 AM IST
चंद मिनटों में PF अकाउंट में UAN नंबर एक्टिवेट कर सकते हैं जानिए कैसे?
चंद मिनटों में PF अकाउंट में UAN नंबर कर सकते हैं एक्टिवेट

कर्मचारी ​भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) आपको ऐसी कई तरह की सेवाएं देता है​, जिसका उपयोग UAN नंबर एक्टिवेट होने के बाद ही किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 9:18 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आपके EPF अकाउंट से संबंधी कई तरह की जानकारियां और सर्विसेज के बारे में जानने के लिए जरूरी है कि आपका यूनिवर्सल आइडेंटिफिकेशन नंबर (UAN) नंबर एक्टिवेटेड हो. कर्मचारी ​भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) आपको ऐसी कई तरह की सेवाएं देता है​, जिसका उपयोग UAN नंबर एक्टिवेट होने के बाद ही किया जा सकता है. इन सेवाओं में अपने ईपीएफ खाते (EPF Account) में नॉमिनेशन कराना, एम्प्लॉई पेंशन स्कीम यानी ईपीएस में नॉमिनेशन कराना, ऑनलाइन क्लेम फाइल करना और ईपीएफ पासबुक एक्सेस करना आदि शामलि है.

EPFO के सेवा पोर्टल (Sewa Portal) पर इन सेवाओं का लाभ लेने के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होना जरूरी है. हर कंपनी अपने कर्मचारी की ईपीएफ मेंबर आईडी (EPF Member ID) बनाती है ताकि उस कंपनी की तरफ से पीएफ रकम जमा हो सके. ऐसे में नौकरी बदलने के दौरान, नई कंपनी आपके लिए नया ईपीएफ अकाउंट खोलती है. इसी अकाउंट में आपका नियोक्ता पीएफ रकम जमा करता है. आज हम आपको अपने ईपीएफ अकाउंट में यूएएन नंबर एक्टिवेट करने के बारे में एक-एक स्टेप में जानकारी देंगे.

कर्मचारी ​भविष्य निधि संगठन


ये भी पढ़ें: बड़ी खबर! TCIL में अपनी हिस्सेदारी बेच सकती है सरकार, कैबिनेट बैठक में मंजूरी संभव


1. ईपीएफ अकाउंट में यूएएन नंबर एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आपको ईपीएफओ के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा. जो कि https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ है.

2. इसके बाद अगले स्टेप में आपको 'Activate UAN' के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
Loading...

3. जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे तो एक नया वेबपेज खुलेगा. इस वेबपेज पर आपको यूएएन नंबर, मेंबर आईडी, आधार नंबर और पैन नंबर देना होगा. इसके साथ ही आपको अपना नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी जमा भरना होगा. यहां आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपने ईपीएफओ रिकॉर्ड के आधार पर ही सभी उपरोक्त जानकारी भरें.

ये भी पढ़ें: SBI-BOB ने ग्रामीण ग्राहकों को दिए झटके! माइक्रो-ATM से कैश निकालने के बदले ये नियम

4. सभी जानकारी भरने के बाद आप Captcha भरकर 'Get Authorization Pin' पर क्लिक करना होगा.

5. अगले स्टेप में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को भरकर 'Validate OTP and Activate UAN' पर क्लिक करना होगा.

6. एक बार जब आपका यूएएन नंबर एक्टिवेट हो जाएगा तो इसका पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए भेजा जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 8:46 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...