जानें दीपावली तक बढ़ाई गई मुफ्त अनाज योजना में कैसे करें आवेदन, बिना राशन कार्ड के कैसे मिलेगा फायदा

केंद्र सरकार ने पीएम गरीब कल्‍याण योजना का नवंबर 2021 तक विस्‍तार कर दिया है.

केंद्र सरकार ने पीएम गरीब कल्‍याण योजना का नवंबर 2021 तक विस्‍तार कर दिया है.

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण बने हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना (PMGKY) को दीपावली तक बढ़ा दिया है. इस योजना के तहत अनाज लेने के लिए राशन कार्ड (Ration Card) की जरूरत नहीं होती है.

  • Share this:

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ऐलान किया है कि दीपावली तक देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज (Free Ration) मिलेगा. इसके लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत मुफ्त राशन बांटने की योजना दीपावली तक बढ़ा दी गई है. दूसरे शब्‍दों में कहें तो अब केंद्र नवंबर 2020 तक गरीबों को मुफ्त अनाज मुहैया कराएगा. पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल कोरोना संकट के दौरान गरीब कल्याण अन्‍न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को 8 महीने तक मुफ्त राशन उपलब्‍ध कराया गया. फिर योजना का मई-जून 2021 तक विस्तार किया गया. अब पीएम गरीब कल्‍याण योजना को दीपावाली तक बढ़ाने का फैसला किया गया है.

पीएमजीकेवाई के लिए ऐसे करें आवेदन

सरकार की इस स्कीम का अगर आप भी फायदा उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले किसी बैंक में अपना अकाउंट खुलवाना होगा. पीएम गरीब कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए एक फॉर्म भरना जरूरी है. इस फॉर्म के जरिये सरकार को यह पता चलता है कि आपके पास कितनी संपत्ति है. इसके बाद अगर आप गांव में रहते हैं तो आपको ग्राम पंचायत में जाकर अपना नाम रजिस्टर कराना होगा. अगर आप शहर में रहते हैं तो आपको नगर पालिका में जाकर संपर्क करना होगा. इस योजना में गरीब तबके के लोग बिना राशन कार्ड के भी मुफ्त अनाज ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- वैक्‍सीन के लिए सर्विस चार्ज पर कैपिंग, सोसायटीज और पब्लिक प्‍लेस पर जाकर वैक्‍सीनेशन नहीं कर पाएंगे निजी अस्‍पताल
योजना के तहत ऐसे मिलता है अनाज

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना में एक परिवार को 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो चना देने का प्रावधान है. यह मुफ्त 5 किलो अनाज राशन कार्ड पर मिलने वाले अनाज के मौजूदा कोटे के अतिरिक्त है. योजना के तहत अनाज लेने के लिए आपको राशन कार्ड की जरूरत नहीं है. इसके तहत केवल आधार कार्ड से ही जरूरतमंदों को राशन मिल जाता है. हालांकि, फायदा लेने के लिए आपको अपने आधार कार्ड के जरिये इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होता है. रजिस्ट्रेशन कराने पर आपको एक स्लिप दी जाती है. इस स्लिप को दिखाकर आप मुफ्त अनाज ले सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज