PM श्रम योगी मानधन पेंशन योजना में नाम दर्ज करवाने का है ये तरीका, जानें पूरा प्रोसेस!

PM श्रम योगी मानधन पेंशन योजना में नाम दर्ज करवाने का है ये तरीका, जानें पूरा प्रोसेस!
अगर आप प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत खाता खोलना चाहते हैं तो जानें आपको क्या करना है.

अगर आप प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत खाता खोलना चाहते हैं तो जानें आपको क्या करना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2019, 7:34 AM IST
  • Share this:
केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana) की घोषणा की थी, जिसका मकसद असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को मासिक 3,000 रुपये का पेंशन देना है. आपको इसके लिए कितनी रकम का योगदान करना है यह आपकी आयु के हिसाब से तय होगा. इस योजना में अगर पेंशन लेने वाले शख्स की मौत हो जाती है, तो रकम उनके जीवनसाथी को भी मिलने का प्रावधान किया गया है. स्कीम के तहत लाभार्थी अपने खाते में जितने का योगदान करेगा, सरकार भी उसके खाते में अपनी तरफ से उतनी ही रकम का योगदान करेगी.  (ये भी पढ़ें: आजकल क्यों मांगा जाता है कैंसल्ड चेक! जानिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब)

अगर आप प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत खाता खोलना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको क्या करना है. खाता खोलने की पूरी जानकारी EPFO की वेबसाइट और कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर उपलब्ध है.

कौन उठा सकता है योजना का लाभ
1. आप असंगठित क्षेत्र में काम करते हों.
2. आपकी आयु 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए.


3. आपकी मासिक आमदनी 15,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.

ये इस स्कीम के लिए योग्य नहीं
संगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति या कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO), नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) या राज्य कर्मचारी बीमा निगम (ESIC) के सदस्य या आयकर का भुगतान करने वाले लोग इस स्कीम के लिए योग्य नहीं हैं.

ये भी पढ़ें: देश के इस बड़े बैंक ने ग्राहकों को किया अलर्ट! न करें ये काम, वरना खाली हो सकता है अकाउंट

किन दस्तावेजों की होगी जरूरत
1. आधार कार्ड
2. बचत खाता/जनधन खाता, साथ में IFSC कोड
3. मोबाइल नंबर

कहां कर सकते हैं अप्लाई
EPFO इंडिया की वेबसाइट पर आप अपने नजदीकी CSC का पता लगा सकते हैं. इसके अलावा, LIC के ब्रांच ऑफिस, ESIC, EPFO या केंद्र और राज्य सरकार के लेबर ऑफिस जाकर भी अपने नजदीकी CSC सेंटर का पता लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: अगले हफ्ते में निपटा लें ये जरूरी 5 काम, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान!

कॉमन सेंटर पर आपको ऑटो-डेबिट फैसिलिटी के लिए सहमति फॉर्म के साथ-साथ स्वप्रमाणित फॉर्म जमा करना होगा. दोनों ही फॉर्म आपको CSC पर मिल जाएंगे. CSC पर मिले फॉर्म में आपको आपके आधार कार्ड और बैंक पासबुक डिटेल की जानकारी देनी होगी. जब आप पूरे विवरण को वेरिफाई कर देंगे, आपके मोबाइल पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा.

कितना देना होगा योगदान
आपको कितनी रकम जमा करनी है, यह आपकी आयु से तय होगा. जो राशि तय होगी, वह आपको 60 साल का होने तक अदा करनी होगी. पहले सब्सक्रिप्शन अमाउंट को छोड़कर तमाम रकम आपके बचत खाते से मासिक आधार पर कटेगी. आपको पहला सब्सक्रिप्शन नकद में जमा कराना होगा. इसके बाद आपके 60 साल का होने तक रकम खाते से अपने आप कटती जाएगी.

ये भी पढ़ें: अलर्ट! सुकन्या समृद्धि, PPF और NPS में पैसा लगाने वाले 1 अप्रैल से पहले जरूर कर लें ये काम

यूं पूरी होगी प्रक्रिया
सीएससी केंद्र पर पंजीकरण पूरा होने पर योजना के तहत एक ऑनलाइन पेंशन नंबर जेनरेट होगा. सीएससी आपको पेंशन स्कीम कार्ड का एक प्रिंट आउट देगी. पेंशन स्कीम कार्ड में आपका नाम, पेंशन शुरू होने की तारीख, मासिक पेंशन राशि, पेंशन अकाउंट नंबर सहित कई और जानकारियां अंकित होंगी.

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं- https://www.epfindia.gov.in/site_docs/PDFs/MiscPDFs/Scheme_PM-SYM.pdf

ये भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम: ECI की शर्तें लागू, सिर्फ इन्हीं लोगों को मिलेगी 2000 रुपये की दूसरी किस्त!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading